रोजाना इन प्रोबायोटिक फूड का करें सेवन, पाचन तंत्र रहेगा मजबूत

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर लोगों को पेट खराब होने की समस्या होती है. ऐसे में पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए आपको प्रोबायोटिक फूड का सेवन करना चाहिए. आपको बता दें कि प्रोबायोटिक फूड हमारे शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने का काम करते हैं. वही शरीर में गुड बैक्टीरिया बढ़ने से हमारा डाइजेशन और इम्यूनिटी आदि ठीक रहता है. प्रोबायोटिक को फंग्शनल फूड्स भी कहा जाता है. वही मॉनसून में बैक्टीरिया अधिक सक्रिय हो जाते हैं. जिस कारण पेट से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होने लगती है. चलिए आज हम आपको बताएंगे कि पेट को ठीक रखने के लिए किन फूड का सेवन करना चाहिए.

रोजाना इन प्रोबायोटिक फूड का करें सेवन, पाचन तंत्र रहेगा मजबूत

पेट सही रखने के लिए इन प्रोबायोटिक फूड का करें सेवन -

1.इडली -

इडली को आप नाश्ते और लंच में आसानी से खा सकते हैं. यह आसानी से पच जाती है. इडली चावल और दाल से बनाई जाती है. जिसके कारण इसमें गुड बैक्टीरिया काफी अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इडली में कोलेस्ट्रॉल और फैट नहीं होता है, जिस कारण इसे हृदय रोगी और हाई बीपी के मरीज भी आराम से खा सकते हैं. इससे उनकी सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होता है.

2.दही -

दूध से बनी दही हमारे शरीर में आसानी से पहुंच जाता है. क्योंकि इसने गुड बैक्टीरिया की मात्रा काफी ज्यादा होती है. दही का सेवन करके आप अपने शरीर को हेल्दी रख सकते हैं. इसके लिए आपको नाश्ते और लंच में दही का सेवन करना चाहिए. दही हमारे मेटाबॉलिक और इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. दही को आप छाछ और लस्सी किसी भी रुप में ले सकते हैं. दही आपकी सेहत के लिए हर तरीके से फायदेमंद रहेगा.

3.पनीर -

पनीर में कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. पनीर में विटामिन बी ट्वेल्व, कैल्शियम, फास्फोरस और सेलेनियम अधिक मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में काफी फायदेमंद साबित होते हैं. आपको बता देगी पनीर भी एक तरह का प्रोबायोटिक फूड है. इसलिए यह पेट की परेशानियों को दूर करने में मदद करता है.

4.अचार -

घर का बना अचार भी एक प्रोबायोटिक फूड है. क्योंकि इसे भी फर्मेंट करके बनाया जाता है. जिससे इसमें काफी अच्छी मात्रा में गुड बैक्टीरिया आ जाते हैं. यह बैक्टीरिया आपके पेट को हेल्थी रखने में मददगार साबित होते हैं. इसलिए आपको घर पर बने अचार का सेवन करना चाहिए. परंतु एक बात का ध्यान रखें कि जब आप अचार बनाते हैं, तो उसमें तेल और कुछ मसालों का इस्तेमाल कम करें. ताकि यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक ना हो और आपको फायदा ही फायदा मिले.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments