भारतीय संस्कृति ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है बैठकर भोजन करना, जानिए गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - इंडियन कल्चर में अक्सर जमीन पर पालथी मारकर बैठना और उसी पोजीशन में भोजन करने का सही तरीका माना गया है. लेकिन पिछले कुछ दशकों में डाइनिंग टेबल का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. जिस में बैठने का अलग तरीका होता है. अक्सर हमारे बड़े बुजुर्ग ऐसे बैठने से परहेज करने को कहते हैं. शादी और पार्टी में तो लोग खड़े होकर खाने लगते हैं. ऐसे में जरूरी है कि भोजन करने का कौन सा तरीका सही है.

भारतीय संस्कृति ही नहीं, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है बैठकर भोजन करना, जानिए गजब के फायदे

जमीन पर बैठकर खाना क्यों है फायदेमंद -

अगर हम सही तरीके से बैठकर ना खाएं, तो भोजन का पाचन गड़बड़ हो सकता है और आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. ऐसे में ज्यादातर जमीन पर पैर करके बैठने और फिर भोजन करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं ऐसा करने से क्या फायदा हो सकता है.

1.फूड पर बढ़ेगा फोकस -

भोजन को चबाकर खाना तो अहम होता ही है. साथ ही अगर आप फर्श पर बैठकर खाएंगे तो आपको सारे फोकस फ़ूड पर ही होगा और साथ में इस पोजीशन में खाने को अच्छी तरह चबाकर खाएंगे, तो कब्ज की शिकायत भी नहीं होती है. पाचन तंत्र अच्छी तरीके से काम कर पाता है और आप स्वस्थ रहते हैं.

2.ओवर ईटिंग से बच जाएंगे -

क्योंकि जमीन पर बैठकर खाने से ज्यादा ध्यान आपका भोजन पर ही रहता है, ऐसे में आप ज्यादा फूड खाने से बच जाते हैं. याद रखे कि ओवर ईटिंग की वजह से पेट दर्द ब्लोटिंग और भारीपन की शिकायत हो सकती है. इसके साथ-साथ आपको मोटापे की समस्या भी हो सकती है. जब आप जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाएंगे, तो वजन बढ़ने की समस्या भी नहीं होगी. मोटापे से बचेंगे तो आपको हृदय से संबंधित बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है.

3.हड्डियों में नहीं होगा दर्द -

जमीन पर पालथी मारकर बैठने से आप की रीढ़ की हड्डी और गर्दन दोनों को बेटर रिलैक्स मिलता है. जिससे शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है. long-run में आपको बैक पर या हड्डियों का दर्द नहीं होता है. इस तरीके से आप की हड्डियां भी स्वस्थ रह पाती हैं और आपकी हड्डियों की मरम्मत भी अच्छी तरीके से होती है और उनके एक्सरसाइज भी होती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments