मुंह में बार-बार छाले पड़ना इस गंभीर बीमारी का है संकेत, जान लीजिये नाम

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादा मसालेदार तीखा और तला भुना चीजें खाने से कई बार मुंह में छाले पड़ने की शिकायत हो जाती है. इसके अलावा जो लोग पानी कम पीते हैं, उनके पेट में गर्मी हो जाती है. जिसकी वजह से उनको कब्ज की शिकायत होती है. इसके कारण भी मुंह में छाले निकल आते हैं खानपान में बदलाव और दवाइयों का सेवन करने से ठीक किया जा सकता है. हालांकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो मुंह में बार-बार छाले पड़ना गंभीर हो सकता है. इसे नजरअंदाज करना जानलेवा भी साबित हो सकता है.

मुंह में बार-बार छाले पड़ना इस गंभीर बीमारी का है संकेत, जान लीजिये नाम

आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

विशेषज्ञों के अनुसार, मुंह में बार-बार छाले पड़ना लिप कैंसर के कारण हो सकता है.

लिप कैंसर के लक्षण -

यदि आपके मुंह में बार-बार छाले पड़ जाते हैं और जल्दी ठीक नहीं होते हैं, तो यह चिंता की बात है. इसके अलावा मुंह में घाव या गांठ महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं, लिप कैंसर पर कुछ लोगों के निचले होंठ से खून निकल सकता है, इसके अलावा यदि आपके होंठ के ऊपर सफेद या लाल चकत्ते पड़ जाते हैं, तो बिना देरी किए डॉक्टर को दिखाना चाहिए. होठों में दर्द और सूजन के साथ-साथ मुंह और गले में दर्द होना लिप कैंसर के लक्षण हो सकते हैं लिप कैंसर से दांत पीले पड़ सकते हैं और आवाज भी बदल सकती है.

लिप कैंसर के कारण -

धूम्रपान और शराब का ज्यादा सेवन लिप कैंसर का मुख्य कारण माना जाता है. इसके अलावा तंबाकू और गुटखा खाने वाले लोग भी इसका शिकार हो सकते हैं. इसके अलावा सूर्य के किरण के सामने ज्यादा रहने से भी लिप कैंसर हो सकता है.

कैसे करें बचाव -

कोई भी कैंसर हो उससे बचकर ही रहना चाहिए, अगर शुरुआती चरणों में इसका पता चल जाए, तो इलाज संभव है. वरना शरीर को काफी ज्यादा नुकसान हो सकता है. लिप कैंसर से बचने के लिए सिगरेट, शराब, तंबाकू, गुटखा और किसी भी प्रकार के नशीले पदार्थ का सेवन करना बिल्कुल बंद कर दें. फिजिकल एक्टिविटी करें और हेल्दी डाइट लें. ऐसी साइट शामिल करें. जिसमें ढेरों पोषक तत्व विटामिन, मिनरल और एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में हो.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments