क्या आपको भी है भूलने की आदत ? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दिमाग होगा तेज

कल्याण आयुर्वेद - भूलने की आदत आज के समय में ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आपको छोड़ को अपनी डाइट में शामिल करके याददाश्त को तेज कर सकते हैं. लेकिन आजकल कई लोग याददाश्त तेज करने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते हैं, जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में आपको दवाइयों का सेवन करने से बचना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे की याददाश्त कमजोर होने पर आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए. जिसकी मदद से आप अपने याददाश्त को बढ़ा सके.

क्या आपको भी है भूलने की आदत ? तो डाइट में शामिल करें ये फूड्स, दिमाग होगा तेज

तो चलिए जानते हैं उन चीजों के बारे में विस्तार से -

1.बादाम -

बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. बादाम का इस्तेमाल बहुत ही समय से दिमाग को तेज करने के लिए किया जाता है. बादाम में विटामिन बी सिक्स और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं बादाम में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और भूख को कंट्रोल करने में मदद करता है. बादाम खाने से मोटापा नहीं बढ़ता है. आपको बता दें कि अगर आप हमेशा भीगे हुए बादाम का सेवन करें, तो आपकी याददाश्त बढ़ जाएगी. इसके साथ ही आपका मोटापा नहीं बढ़ेगा.

2.अखरोट -

अखरोट दिमाग के लिए सुपर फूड की तरह काम करता है. अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा थ्री एसिड जिसे अल्फा लिनोलेनिक एसिड कहा जाता है. यह यादाश्त को बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं अखरोट खाने से आपकी हड्डियों का फायदा होता है. इसमें से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डियों से जुड़ी होने वाली बीमारियों से बचाने में मदद करता है.

3.अलसी और कद्दू के बीज -

अलसी और कद्दू के बीजों में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करेंगे. जी हां आपको बता दें कि अलसी और कद्दू के बीजों में विटामिन के, ए, सी, बी पिक्स, आयरन, जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं. इनका सेवन अब कई तरीके से कर सकते हैं. आप इन दोनों का सेवन एक साथ मिलाकर भी कर सकते हैं. या फिर अलग-अलग भी किया जा सकता है. इनका सेवन करने से आपको याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलेगी. साथ ही आप नोटिस करेंगे कि आपका दिमाग तेज हो रहा है और आपके सोचने समझने की क्षमता बढ़ रही है.

4.काजू -

काजू भी एक ऐसा ड्राइफट है, जिसका इस्तेमाल मानसिक स्वास्थ्य को मजबूत और स्वस्थ करने के लिए पुराने समय से ही किया जा रहा है. सेहत के लिए आज तो यह बहुत फायदेमंद होता है. इसका इस्तेमाल कई तरह के डिशेस को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है. काजू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. अगर आप रोजाना काजू का सेवन करते हैं, तो यादास बढ़ाने में मदद मिलेगी. ड्राई फ्रूट को अगर भीगा कर खाया जाए तो इसका पोस्ट पर तो और भी बढ़ जाता है. इसलिए आप काजू को भीगा कर भी खा सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments