यह बीमारियां हड्डियों को अंदर से कर देती हैं खोखला, जानिए कौन सी फूड देंगे मजबूती

कल्याण आयुर्वेद - अगर आप सेहतमंद और खुशहाल जिंदगी जीना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एक हेल्थी लाइफस्टाइल फॉलो करनी चाहिए. उम्र बढ़ने के साथ ही हमारा शरीर भी कमजोर पड़ने लगता है, त्वचा, मांस पेशियां और हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं. कई बार खानपान में कमी के चलते आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से जुड़ी बीमारियां भी हो जाती है. इसलिए आज के पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि बढ़ती उम्र के साथ आप अपनी हड्डियों को मजबूत कैसे रख सकते हैं. आपको अपनी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए क्या करना चाहिए. 

यह बीमारियां हड्डियों को अंदर से कर देती हैं खोखला, जानिए कौन सी फूड देंगे मजबूती 

चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

1.शरीर में कैल्शियम की कमी -

जब आपके शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है, तो इसके पीछे की वजह विटामिन डी और कैल्शियम की बड़ी कमी होती है. यह दो ऐसे पोषक तत्व होते हैं. जिनकी कमी से शरीर में कई तरह की परेशानियां भी होने लगती है. इसलिए अपनी डाइट में विटामिन डी और कैल्शियम को लेना बहुत ही जरूरी होता है. ऐसे में विटामिन डी लेने के लिए आपको सुबह सुबह सूर्य के हल्के धूप में कुछ देर के लिए रहना चाहिए. साथ ही डाइट के द्वारा भी आप इसे प्राप्त कर सकते हैं. कैल्शियम पाने के लिए आपको दूध का सेवन करना चाहिए.

2.ऑस्टियोपोरोसिस -

अधिकतर लोगों की हड्डियां कई बार बड़ी बीमारियों के होने की वजह से कमजोर हो जाती है. इनमें से एक है ऑस्टियोपोरोसिस की बीमारी, जो की प्रमुख है. इस बीमारी में व्यक्ति की हड्डियां इतनी कमजोर हो जाती है. किस प्रकार की समस्या भी आसानी से हो जाती है. इसलिए अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर फूड को शामिल करें ताकि आप की हड्डियां मजबूत हो.

3.थायराइड -

जिन लोगों को थायराइड की समस्या है, उनकी हड्डियां जल्दी कमजोर होने लगती है. अगर व्यक्ति को थायराइड है तो यह समस्या अधिक बढ़ सकती है इसलिए आपको एक संतुलित डाइट लेना चाहिए.

हड्डियों को मजबूत करने वाले सुपर फूड-

अगर आप लंबी उम्र तक हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको हड्डियों को मजबूत करने वाले चीजों का सेवन करना चाहिए जैसे टोफू, दही, ड्राई फ्रूट, बीज, ओमेगा 3 फैटी एसिड, हरी सब्जियां, हल्दी आदि इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करके आप अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments