ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है बेसन, इस तरह से करें इस्तेमाल

कल्याण आयुर्वेद - बेसन को काफी समय से त्वचा साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है. बेसन दरदरा होता है. इसलिए यह त्वचा की गहराई में जाकर इसकी सफाई करता है. इसके अलावा बेसन में मौजूद पोषक तत्वों से त्वचा को बहुत सारे फायदे भी मिलते हैं. वहीं अगर आपको किसी तरह का स्किन इंफेक्शन हो गया है, तो साबुन या फेस वॉश की जगह बेसन का प्रयोग करना ज्यादा फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि वेतन आपकी त्वचा को पोषण देने के साथ-साथ इन्फेक्शन को दूर करने में भी मदद करता है. वही मानसून के मौसम में स्कीन काफी ऑइल हो जाती है. ऐसे में त्वचा को साफ करने के लिए स्किन को ऑयली होने से बचाया जा सकता है. चलिए यहां हम आपको बताएंगे कि चेहरे पर बेसन लगाने के क्या फायदे मिलते हैं.

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है बेसन, इस तरह से करें इस्तेमाल

चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे -

1.पिंपल्स की शिकायत होती है दूर - 

चेहरे पर बेसन लगाने से पिंपल की परेशानी दूर हो जाती है. बेसन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को साफ रखने में मदद करते हैं. चेहरे पर बेसन लगाने से त्वचा अंदर साफ हो जाता है. जिसकी वजह से पिंपल की समस्या नहीं होती है.

2.डेड सेल्स को हटाता है बेसन -

चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ बनता है. बेसन में मौजूद एक्सफोलिएटिंग एजेंट की डेड स्किन को निकालने में मदद करते हैं. वही बेसन एक तरह का प्राकृतिक ब्लीच की तरह काम करता है. इसको लगाने से त्वचा का रंग निखरता है. इसके साथ ही अलग आप इससे रोजाना अपना चेहरा धोते हैं तो चेहरे पर निखार भी आ जाता है.

3.ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद -

बेसन त्वचा से एक्स्ट्राऑरल को हटाकर उसे साफ बनाने में मदद करता है. बेसन नेचुरल तरह से त्वचा को हेल्दी बनाने में मदद करता है. बेसन को दिन में कभी भी लगाया जा सकता है. बेसन को लगाने से त्वचा साफ और सॉफ्ट बनती है यदि आपकी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments