लौकी से भी ज्यादा फायदेमंद हैं इसके छिलके, फायदे जानकर फेंकना बंद कर देंगे आप

कल्याण आयुर्वेद - लौकी की सब्जी न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है. इसमें कई तरह की पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फायदा पहुंचाते हैं सिर्फ लौकी ही नहीं, बल्कि इसके छिलके भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं. यह बड़े काम की चीज होती है. लेकिन हममें से किसी को भी इसके फायदे के बारे में पता नहीं हो पाता है. जिसकी वजह से हम सभी इसे फेंक देते हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देंगे, जिन्हें जानने के बाद आप लोकी के छिलकों को फेंकना बंद कर देंगे.

लौकी से भी ज्यादा फायदेमंद हैं इसके छिलके, फायदे जानकर फेंकना बंद कर देंगे आप

लौकी के छिलकों में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. आपको बता दें कि इसमें फॉलेट, विटामिन सी, विटामिन b1, B2, B3, और बी सिक्स मौजूद होते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं. यह पोषक तत्व शरीर की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं.

1.बालों की सेहत के लिए फायदेमंद -

आजकल बाल झड़ने की परेशानी सभी को हो रही है. लौकी के छिलके बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसे तिल के तेल के साथ मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना बंद हो जाता है. इसके साथ ही जो लोग गंजेपन का शिकार हो रहे हैं और जिनके बाल तेजी से झड़ रहे हैं, वह इसका इस्तेमाल करके अपने बालों को गंजा होने से बचा सकते हैं.

2.बवासीर से छुटकारा -

बवासीर या पाइल्स की समस्या होने पर लौकी के छिलकों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. बवासीर एक ऐसी समस्या है, जिसके बारे में बात करने में लोग काफी हिचकी चाहते हैं. लौकी की छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाया जा सकता है और बवासीर की परेशानी होने पर इस पाउडर का रोजाना सेवन करने से फायदा मिलता है. इससे बीमारी धीरे-धीरे ठीक होने लगती है और कब्ज की समस्या भी ठीक हो जाती है.

3.त्वचा प्रॉब्लम से छुटकारा -

लौकी बड़ी ठंडक पहुंचाने वाली चीज है. अगर कोई त्वचा से संबंधित समस्या से परेशान है तो लौकी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे चेहरे पर ग्लो आता है. जलन को दूर करने और ठंडक का अहसास पाने के लिए आप लोकी के छिलके को पीसकर जलन वाली जगह पर लेप की तरह लगा सकते हैं. इससे उस जगह पर ठंडक महसूस होता है और वह जल्दी ठीक भी हो जाता है.

4.वजन कंट्रोल करने में मददगार -

आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से परेशान है. अगर आपके साथ भी यह समस्या हो रही है, तो लौकी का सेवन कर सकते हैं. लौकी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. लौकी के छिलके में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है और वजन को कम करने में भी मदद करता है. वजन कम करने के लिए आप लोकी के जूस बनाकर पी सकते हैं, छिलके सहित इसका जूस बना कर पिएंगे, तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments