इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नारियल पानी, झेलने पड़ेंगे भयानक साइड इफेक्ट्स

कल्याण आयुर्वेद - हेल्थी ड्रिंक में से एक नारियल पानी के सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे मिलते हैं. लेकिन कुछ लोगों को नारियल पानी का सेवन उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है. शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संरचना को बेहतर बनाने के लिए नारियल पानी बहुत ही सहायक माना जाता है. नारियल पानी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भरपूर होते हैं. बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए यह बेस्ट ड्रिंक मानी जाती है.

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए नारियल पानी, झेलने पड़ेंगे भयानक साइड इफेक्ट्स 

खासकर, गर्मियों के मौसम में इसे पीना लोग बहुत पसंद करते हैं. इसे पीने से पेट और त्वचा से संबंधित दिक्कतें दूर होती है. लेकिन नारियल पानी हर किसी को सूट नहीं करता है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको नारियल पानी पीने से किन लोगों को इसके साइड इफेक्ट हो सकते हैं, उनके बारे में बताएंगे -

इन लोगों को नुकसान कर सकता है नारियल पानी -

1.इलेक्ट्रोलाइट में असंतुलन -

जिन लोगों की बॉडी में अधिक पोटेशियम होता है, उन्हें नारियल पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट के असंतुलन होने की शिकायत हो सकती है. दरअसल नारियल पानी में पोटेशियम की अधिक मात्रा होती है. ऐसे में यह लोग अगर नारियल पानी का अधिक सेवन करते हैं, तो शरीर में पोटेशियम का स्तर तेजी से बढ़ता है. इससे पैरालिसिस होने का खतरा भी बढ़ सकता है. ऐसे में नारियल पानी का सेवन इन लोगों को करने से बचना चाहिए.

2.ब्लड प्रेशर को कम करता है -

यदि आप लो बीपी के मरीज हैं, तो नारियल पानी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. क्योंकि इसे पीने से ब्लड प्रेशर में कमी आ जाती है. यदि आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज है, तो आपके लिए इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि यह आपके लिए एक औषधि की तरह काम करेगा. जबकि लो बीपी के मरीजों को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना बहुत जरूरी है.

3.सिस्टिक फाइब्रोसिस -

सिस्टिक फाइब्रोसिस शरीर में नमक के स्तर को कम करने वाली एक जेनेटिक समस्या है. आपको बता दें कि नारियल पानी में ज्यादा पोटेशियम और बहुत ही कम मात्रा में सोडियम पाया जाता है. इसलिए अगर आपको सिस्टिक फाइब्रोसिस की बीमारी है, तो नमक के स्तर को बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन ना करें. वरना यह आपके लिए खतरनाक स्थिति पैदा कर सकता है.

4.वजन बढ़ेगा -

आपको बता दें कि नारियल पानी में हाई कैलोरी की मात्रा होती है. अगर आप अधिक मात्रा में नारियल पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में तेजी से कैलोरी बढ़ने लगती है. जिससे आपका वजन बढ़ने लगेगा. इसलिए नारियल पानी पीना हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. कुछ लोगों के शरीर पर या कोई भी गलत प्रभाव नहीं डालता है, तो वहीं कुछ लोग इसका सेवन करने से नुकसान झेलने पड़ते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments