सेहत के लिए बहुत खतरनाक है लाल मिर्च, ज्यादा खाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - भारत को मसालों का देश कहा जाता है. क्योंकि काफी पुराने समय से यह देश दुनिया भर को स्पाइस की वजह से अपनी और आकर्षित करता है. मसालों की भूमि के लोग भी इस का काफी शौक रखते हैं. लेकिन इनमें से कुछ आइटम का जरूरत से ज्यादा सेवन नुकसान की वजह बन सकता है. ऐसा ही एक मसाला लाल मिर्च भी है. जिसका इस्तेमाल ज्यादातर साबुत या फिर पाउडर के तौर पर किया जाता है. भोजन को स्वादिष्ट और तीखा बनाने में लाल मिर्च का इस्तेमाल खूब करते हैं. परंतु अगर इसका सेवन ज्यादा मात्रा में किया जाए तो यह सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

सेहत के लिए बहुत खतरनाक है लाल मिर्च, ज्यादा खाने से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

कुछ लोगों को लाल मिर्च का सेवन करने का बहुत शौक होता है और उन्हें की इतनी आदत होती है, कि वह अपने हर भोजन में इसका इस्तेमाल करते हैं. परंतु उन लोगों को यह जानना चाहिए कि बहुत ज्यादा पीछे खाने की यह आदत उनके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकती है.

लाल मिर्च ज्यादा खाने के नुकसान -

लाल मिर्च काफी लोकप्रिय मसाला है. क्योंकि इसको किसी भी रेसिपीज में मिला दिया जाए तो टेस्ट भी बढ़ जाता है. और देखने में भी अच्छा लगता है. दाल और कड़ी समेत कई व्यंजन तो मिर्च के तड़के के बिना अधूरे होते हैं. हालांकि इसका पाउडर ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप इस मसाले का सेवन जरूरत पर ज्यादा करते हैं तो आपको निम्नलिखित बीमारियां हो सकती हैं.

1.डायरिया -

लाल मिर्च का सेवन अधिक करने से अक्सर डायरिया का अटैक हो सकता है. यह हमारे पेट के लिए जरा भी अच्छा नहीं होता है इसलिए हमेशा इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. आमतौर पर जब हम मसाले को डीप फ्राई करते हैं तो पेट में अंदरूनी हिस्से में चिपक कर परेशानी पैदा करता है.

2.एसिडिटी -

लाल मिर्च डाइजेशन प्रोबलम पैदा कर सकता है. इससे पेट में एसिडिटी की समस्या भी हो सकती है. इसके साथ ही कुछ लोगों को लाल मिर्च का सेवन करने की वजह से सीने में जलन की शिकायत भी होने लगती है. यदि आपको भी ऐसी परेशानी हो रही है तो आपको तुरंत लाल मिर्च का सेवन करना बंद कर देना चाहिए. वरना आगे चलकर या बड़ी परेशानी पैदा कर सकता है.

3.पेट का अल्सर -

आमतौर पर डॉक्टर लाल मिर्च कम से कम मात्रा में खाने की सलाह देते हैं. क्योंकि इससे पेट के अल्सर होने का डर हमेशा बना रहता है. खासकर लाल मिर्च पाउडर बहुत ही खतरनाक होता है. इसके कारण पेट और आंत में चिपक जाते हैं और अवसर की वजह बनते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments