लाल मिर्च का तड़का, दे सकता है सेहत को झटका, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

कल्याण आयुर्वेद - भारत को मसालों का देश भी कहा जाता है. क्योंकि काफी पुराने समय से यह मुल्क दुनिया भर को स्पाइस की वजह आकर्षित करता रहा है. मसालों की भूमि के लिए भी इसका काफी शौक रखते हैं. लेकिन इनमें से कुछ आइटम अगर जरुरत से ज्यादा सेवन किया जाए, तो आपको नुकसान ही नुकसान होगा. ऐसा ही एक मसाला है लाल मिर्च. जिसे साबुत या फिर पाउडर के रूप में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन कुछ लोगों को काफी ज्यादा लाल मिर्च खाने की आदत होती है. उनको यह जानना जरूरी है, कि उनकी यह आदत शरीर को बहुत ही नुकसान पहुंचाती है.

लाल मिर्च का तड़का, दे सकता है सेहत को झटका, हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

आज की पोस्ट में हम आपसे बात करेंगे लाल मिर्च के बारे में. लाल मिर्च का सेवन अगर सिमित मात्रा में करें तो नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करेंगे तो, आपको भयानक परिनाल झेलने पड़ सकते हैं. आज हम आपको ज्यादा लाल मिर्च खाने के कुछ गंभीर नुकसान बतायेंगे.

तो आइये जानते हैं विस्तार से -

1.पाचन तंत्र को करता है खराब -

लाल मिर्च का सेवन अधिक करने से केवल हार्टबर्न नहीं होता है, बल्कि एसिडिटी की समस्या भी होती है. यहां तक कि पेट में जलन की समस्या भी बढ़ जाती है. इसके अलावा आपका पाचन तंत्र खराब हो जाता है और पेट से जुड़ी समस्याएं होने लगती हैं.

2.मुंह से संबंधित समस्या - 

लाल मिर्च खाने से मुंह से संबंधित कई समस्याएं हो सकती हैं. इतना ही नहीं यह मुंह का स्वाद भी खराब कर सकती है. इसके अलावा आपको मुंह में छाले पड़ने की समस्या भी हो सकती है.

3.श्वसन संबंधित समस्या -

लाल मिर्च का अधिक सेवन करने से आपको अस्थमा का अटैक की पड़ सकता है. इसके अलावा श्वसन संबंधित बीमारियां हो सकती हैं. अगर आपको स्वसन से संबंधित कोई समस्या है तो लाल मिर्च से दूर ही रहे.

4.गर्भावस्था में नुकसान देह -

यदि गर्भावस्था के दौरान अधिक लाल मिर्च का सेवन किया जाए तो इससे बच्चे को खतरा होता है. इसके अलावा बच्चे का समय से पूर्व जन्म होने का खतरा बढ़ जाता है. 

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments