महिलाओं में पहले ही नजर आ जाते हैं हार्ट अटैक के ये लक्षण, ना करें नजरअंदाज

कल्याण आयुर्वेद - हार्ट अटैक आज के समय में काफी आम हो गया है. कम उम्र के लोगों को भी हार्टअटैक की समस्या हो रही है. हार्ट अटैक का कारण गलत खानपान, सुस्त लाइफ़स्टाइल, फिजिकल एक्टिविटी की कमी आदि हो सकता है. हार्टअटैक के दौरान हृदय की धमनियों में खून का थक्का जम जाता है और ब्लड फ्लो अचानक से रुक जाता है. जिसके कारण हार्ट मसल्स कमजोर होने लगते हैं और मसल्स धीरे धीरे काम करना बंद कर देते हैं. इसे तकनीकी रूप से मायोकार्डिया इंफेक्शन कहा जाता है जिसका मतलब हार्ट मसल्स का मर जाना होता है.

महिलाओं में पहले ही नजर आ जाते हैं हार्ट अटैक के ये लक्षण, ना करें नजरअंदाज

पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कुछ असामान्य लक्षण नजर आते हैं. जिनमें हार्टअटैक का संकेत हो सकते हैं. इसलिए एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर महिलाओं को इन लक्षणों को ध्यान रखना चाहिए. ताकि आने वाले समय में जान के खतरे से बचा जा सके, तो आइए महिलाओं में हार्ट अटैक के कौन से शुरुआती लक्षण होते हैं इसके बारे में जानते हैं.

1.पाचन संबंधी समस्याएं -

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में पब्लिक एक रिसर्च में बताया गया कि पुरुष और महिलाओं में दिल के दौरे का मुख्य लक्षण मछली भी हो सकता है. रिसर्च में पाया गया है कि जिन महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण होते हैं. उनमें से 34 महिलाओं को मत अली का अनुभव होता है. वहीं महिलाओं की तुलना में पुरुषों को 22% मतली का अनुभव हुआ था. हार्ट प्रॉब्लम के लिए चेतावनी लक्षणों में जबड़ा गर्दन पीठ हाथिया कंधे में दर्द भी है.

2.हाथों में झुनझुनी -

हाथों में झुनझुनी या सुन्न पड़ने जैसी समस्या हो ना जैसे कि बहुत देर तक गलत स्थिति में सोना या हाथों का अधिक प्रयोग होना, रिसर्च के मुताबिक एक या दोनों हाथों में अचानक सुन्नता महसूस दिल का दौरा स्ट्रोक या इसका संकेत हो सकता है. हालांकि गठिया जैसी स्थितियों में भी बाहों में सुन्नता की समस्या होती है. लेकिन दिल की बीमारी में भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं.

अन्य लक्षण -

महिलाओं में दिल के दौरे के लिए आने चेतावनी संकेत भी बताता है, वह कहता है कि अगर महिलाओं में अगर यह संकेत दिखे तो तुरंत एक्सपर्ट से मिलना चाहिए. इन चेतावनी संकेतों में छाती में दर्द, बेचैनी, छाती में दबाव, जकड़न आदि शामिल है.

हार्ट अटैक के लक्षण यह भी हो सकता है कि आप बीमार हो सकते हैं. हल्का सिरदर्द हो सकता है या सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

कई बार हार्ट अटैक के लक्षणों में खांसी भी पाया गया है. अधिक समय से चल रही खासी हार्टअटैक का लक्षण हो सकता है.

पैनिक अटैक की तरह घबराहट महसूस होना भी हार्टअटैक आने का लक्षण हो सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments