इन ड्राई फ्रूट का ना करें बिना भिगोए सेवन, शरीर को नहीं मिलेगा फायदा

कल्याण आयुर्वेद - ज्यादातर लोग हेल्दी रहने के लिए ड्राई फ्रूट का सेवन करते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह पोषण से भरपूर होता है. इसके साथ ही यह स्वादिष्ट भी होता है. यह स्नेक का काम करते हैं. इतना ही नहीं अगर आप इनका सेवन रोजाना करते हैं, तो यह आपकी एनर्जी को बूस्ट करने का काम करते हैं. वहीं कुछ लोग इन्हें कच्चा खाते हैं, तो कुछ लोग इन्हें भिगोकर खाते हैं. वहीं बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं, कि ड्राई फ्रूट को भिगोकर खाना चाहिए या फिर ऐसे ही खाना चाहिए. ऐसा में हम आपको बताएंगे कि ड्राई फ्रूट को बिना भिगोए क्यों नहीं खाना चाहिए.

इन ड्राई फ्रूट का ना करें बिना भिगोए सेवन, शरीर को नहीं मिलेगा फायदा

ड्राई फ्रूट का ना करें बिना भिगोए सेवन -

1.किशमिश -

क्या आप जानते हैं कि भीगी हुई किशमिश का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि किशमिश की तासीर गर्म होती है और जब आप सुबह सबसे पहले पानी में भिगोए हुए किशमिश का सेवन करते हैं, तो पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं. इतना ही नहीं आपको एसिडिटी की समस्या से भी राहत मिलता है और कब की परेशानी दूर हो जाती है.

2.अंजीर -

अंजीर बहुत ही टेस्टी ड्राई फ्रूट में से एक है. यह न केवल आपके खाने में फाइबर भरता है. बल्कि इसने फैट कोलेस्ट्रॉल भी ना के बराबर होते हैं. लेकिन अंजीर को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. अंजीर को भिगोकर खाने से इसकी पोस्ट पर तो बहुत बढ़ जाते हैं और आपको इसके सारे पोषक तत्व प्राप्त होते हैं. अंजीर को अगर भिगोकर खाया जाए तो यह हड्डियों की स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और आपकी हड्डियों को मजबूत बना रहा है.

3.खजूर -

खजूर पोषण से भरपूर खनिज और विटामिन से भरपूर होता है. वही खजूर में पोटेशियम की मात्रा भी भरपूर होती है तो एक व्यक्ति के तंत्रिका तंत्र में सुधार करता है. लेकिन जो खजूर को भिगोकर खाना चाहिए. ऐसा इसलिए अगर खजूर को भिगोकर खाते हैं तो आपके दिल की सेहत में सुधार होता है और आपका दिल स्वस्थ रहता है, जिससे कि हार्ट अटैक आने का खतरा कम होता है.

4.बादाम -

बादाम सबसे बेस्ट होते हैं. क्योंकि यह विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. लेकिन अगर आप बादाम को भिगोकर करते हैं और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है. यह न केवल आपकी सेहत बल्कि आपकी त्वचा और बालों की सेहत के लिए अच्छा हो जाता है. इसका सेवन करने से आपकी त्वचा पहले से ज्यादा ब्लॉक करने लगती है और बाल भी हेल्दी हो जाते हैं, इसलिए आपको भीगे हुए बादाम का सेवन करना चाहिए.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments