दूध में मिलाकर पी लें बस यह 1 चीज, रॉकेट की रफ्तार से घटेगा वजन

कल्याण आयुर्वेद - आपने आज तक वजन घटाने के बहुत सारे टिप्स सुने होंगे. आज के जमाने में मोटापा हर दूसरे व्यक्ति की समस्या बन चुकी है. दरअसल आजकल लोग अपना सेहत सही नहीं रख पाते हैं. क्योंकि आजकल आप काफी बिजी हो गई है, जिसकी वजह से किसी को भी अपना सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं मिलता है. ऐसे में घर का खाना खाने के लिए भी उनके पास टाइम नहीं होता है और वे बाहर का खाना पसंद करते हैं, जो वजन बढ़ाने का काम करते हैं. साथ-साथ आजकल ज्यादातर लोगों की दिनचर्या बैठे-बैठे होती है. यानी कि ज्यादातर लोग बैठकर काम करते हैं. दिनभर एक ही जगह पर बैठे रहने और कोई भी फिजिकल एक्टिविटी ना करने की वजह से वजन बढ़ना लाजमी है.

दूध में मिलाकर पी लें बस यह 1 चीज, रॉकेट की रफ्तार से घटेगा वजन

वजन घटाने की आपने कई सारे टिप्स सुने होंगे, लेकिन बहुत कम वर्क करते हैं. साथ ही वजन बढ़ तो बड़ी आसानी से जाता है. लेकिन इसे - बहुत मुश्किल हो जाता है. कई लोग तो कोशिश करते करते हार जाते हैं. लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका सेवन करके आप बड़ी ही आसानी से वजन को घटा सकते हैं, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उस चीज के बारे में.

आइए जानते हैं विस्तार से -

सबसे पहले हम आपको बता दें हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम है मुरमुरे. आपने आज तक मुरमुरे से बना भेल बहुत बार खाया होगा. कुछ लोग तो मुरमुरे को तेल में हल्का फ्राई करके शाम की चाय के साथ नाश्ते के रूप में भी खाते हैं. इसको चित्रगुप्त पूजा में प्रसाद के रूप में चढ़ाया जाता है. लेकिन इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि इसका सेवन करके वजन घटाया जा सकता है. दूध में मुरमुरा मिलाकर खाने से वेट लॉस करना बहुत आसान हो जाता है. आइए जानते हैं किस प्रकार यह वजन कम करने में मदद करेगा.

न्यूट्रीएंट्स से होता है भरपूर -

कुछ लोगों को इस बात की गलतफहमी होती है कि मुरमुरे फैट से भरपूर होते हैं और सेहत को नुकसान करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. मुरमुरे में कई सारे पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं. दरअसल सौ ग्राम मुरमुरे में 402 कैलोरी, जीरो पॉइंट 5 ग्राम सोंठ 1 पॉइंट 7 ग्राम फाइबर 6 ग्राम प्रोटीन 90 ग्राम कार्बोहाइड्रेट 6 मिलीग्राम कैल्शियम और 31 पॉइंट 7 मिलीग्राम आयरन पाया जाता है.

वजन घटाने के लिए कैसे करें सेवन -

मुरमुरा लो कैलोरी होने के कारण वजन कम करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. मुरमुरे एक फाइबर रिच फूड है, जिसका सेवन करने से भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलता है. अगर आप दूध के साथ मुरमुरे का सेवन करेंगे तो इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है. दूध से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और आपकी हार्मोनल हेल्थ भी अच्छी रहती है. सबसे पहले दूध को गर्म कर लें और उसमें मुरमुरा मिला दे. थोड़ी देर के बाद जब मुरमुरे के दाने बड़े नजर आने लगे तो इसका सेवन करें.

इस टाइम खाए मुरमुरा -

वजन कम करने के लिए आप मुरमुरे और दूध का सेवन ब्रेकफास्ट लंच या डिनर में भी खा सकते हैं, जो लोग मुरमुरे और दूध को नाश्ते में शामिल करते हैं, उन्हें लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इसके साथ-साथ शरीर में कोई कमजोरी भी नहीं आती है. जिसकी वजह से ओवर रेटिंग की समस्या से बचा जा सकता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments