सुखी खांसी को कैसे ठीक करें ? जानिए दादी-नानी के 10 घरेलू नुस्खे

कल्याण आयुर्वेद - मौसम के बदलते ही सर्दी खांसी की परेशानी शुरू हो जाना आम बात है. एक बार खांसी हो जाए तो जल्दी रुकने का नाम नहीं लेती है. कई लोगों के साथ यह समस्या देखी जाती है, कि उनकी खासी जल्दी ठीक नहीं होती है. बलगम वाली खांसी में कफ तो सूखी खांसी में गले में जलन और दर्द की समस्या से परेशान हो जाते हैं. सूखी खांसी बहुत खतरनाक होती है यह सोते वक्त ज्यादा दिक्कत करती है. इसे झेल पाना बहुत मुश्किल होता है. खांसी की कई दवाइयां चलन में है. लेकिन इन दवाइयों से ज्यादा कारगर घरेलू नुस्खों को माना जाता है. जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं और आप बिना किसी दवाई के अपने सूखी को ठीक कर सकते हैं.

सुखी खांसी को कैसे ठीक करें ? जानिए दादी-नानी के 10 घरेलू नुस्खे

1.मुलेठी -

मुलेठी में मौजूद न्यूट्रिएंट्स की वजह से मुलेठी का इस्तेमाल खांसी की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है. उसका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं. इस काढ़े को पीते ही आपकी खांसी आराम से दूर हो जाएगी. सूखी खांसी को दूर करने के लिए यह एक बहुत ही आसान और फायदेमंद घरेलू नुस्खा है, जो जरूर काम करता है. अगर आपको सुखी खांसी की समस्या है तो आप इस उपाय को जरूर ट्राई करें.

2.लहसुन -

लहसुन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. लहसुन का सेवन करने से खांसी की परेशानी भी दूर हो जाती है. खांसी में आराम पाने के लिए लहसुन की कच्ची कली को गर्म दूध और हल्दी के साथ मिलाकर पीना फायदेमंद होता है. रात में सोते वक्त इस नुस्खे को आजमा कर देखें तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

3.शहद -

सूखी खांसी में बलगम की कमी आ जाती है. ऐसे में नींबू और शहद को मिलाकर पीने से गले में राहत मिलता है. और खांसी की समस्या में भी काफी आराम मिलता है. शहद में ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. साथ ही इसमें एंटीबैक्टीरियल जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इंफेक्शन और खांसी को दूर करने में मदद करता है. शहद को गर्म चाय या नींबू पानी में मिलाकर भी पी सकते हैं इससे सूखी खांसी दूर हो जाती है.

4.अदरक -

अदरक खांसी में आराम पहुंचाता है इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण होते हैं जो खांसी को दूर करने में मदद करते हैं अदरक की चाय या काढ़ा बनाकर पीने से खांसी की समस्या से छुटकारा मिलता है इसमें गले का दर्द और जलन भी दूर हो जाता है.

5.हल्दी वाला दूध -

हल्दी वाला दूध पीने से भी आप को इस समस्या से राहत मिलता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी मिलाकर रोजाना पिए. इसके अलावा भाप लेने से भी बहुत फायदा मिलता है. भाप लेने के लिए आप गर्म पानी ले और अपने सिर पर तो लिया डालकर गर्म पानी के ऊपर ले जाकर भाप ले. इसे आप को सुखी खांसी से राहत मिलेगा.

6.काली मिर्च तथा शहद का मिश्रण -

काली मिर्च और शहद के मिश्रण से भी सुखी खांसी दूर होती है. जी हां इसके इस्तेनाल के लिए आप 4 5 काली मिर्च पीसकर उसमें शहद मिलाकर उसका सेवन करें. इससे आपको बहुत लाभ मिलेगा.

7.गुनगुना पानी -

अगर आप खांसी और गले की खराश से काफी परेशान हो गए हैं तो गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करें. नमक के गुनगुने पानी से गरारे करना सबसे पुराना और असरदार उपाय है. नमक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं. जिससे खराश उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मददगार होता है और इससे गले की खराश को आसानी से दूर किया जा सकता है.

8.तुलसी की चाय -

खांसी और गले की खराश को दूर करने के लिए तुलसी की चाय या काढ़ा बनाकर पीना काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि तुलसी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं. तुलसी की चाय बनाने के लिए 8-10 तुलसी के पत्ते, एक छोटा टुकड़ा आदि, 2-3 दाने काली मिर्च और  थोड़ा सा गुड को अच्छी तरह से उबालें और उबालने के बाद तुलसी के पत्ते को अच्छी तरह से मसलकर छान लें और इस तरह सुबह- शाम दो-तीन दिन लगातार पीने से ही गले की खराश और खांसी की समस्या से छुटकारा मिलेगी.

9.सेब का सिरका -

सेब का सिरका भी हमारे शरीर में कई बीमारियों से लड़ने में अहम भूमिका निभाता है. गले की खराश को दूर करने के लिए भी सेब का सिरका काफी लाभदायक होता है. सेब के सिरके में एक तरह का एसिड होता है जो गले की खराश से उत्पन्न हुए बैक्टीरिया को खत्म करता है. इसके साथ ही यह आपके गले में जमने वाले कफ को भी खत्म करता है. इसके लिए आप एक चम्मच एप्पल विनेगर को अपनी हर्बल चाय में मिलाकर पी लें या फिर एक चम्मच विनेगर को पानी में मिलाकर गरारे करें. इससे आपको काफी राहत महसूस होगी.

10.जादुई नुस्खा -

भुनी हुई फिटकरी 10 ग्राम और देसी खांड सौ ग्राम दोनों को बारीक पीसकर आपस में मिलाकर बराबर मात्रा में 14 पुड़िया बना लें. अब एक पुड़िया नित्य 125 ग्राम दूध के साथ सेवन करने से सुखी एवं गीली दोनों तरह की खांसी ठीक हो जाती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments