पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है बेहतर स्पर्म काउंट ? इन 4 फूड्स से मिलेगा जबरदस्त फायदा

कल्याण आयुर्वेद - मौजूदा दौर की बदलती जीवन शैली और अन हेल्थी फ़ड की वजह से पुरुषों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ने लगा है. यहां तक कि इन चीजों की वजह से उनकी फर्टिलिटी पर बहुत गहरा असर पड़ रहा है. शादी के बाद अगर पुरुषों को कमजोरी होने लगे, तो उनकी पिता बनने में भी दिक्कत आने लगती है. इसका सीधा मतलब है कि उनका स्पर्म काउंट स्पर्म क्वालिटी में कमी आ चुकी है.

पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है बेहतर स्पर्म काउंट ? इन 4 फूड्स से मिलेगा जबरदस्त फायदा

अगर किसी पुरुष का स्पर्म काउंट स्पर्म क्वालिटी सही ना हो तो फिर उसे संतान पैदा करने में दिक्कत होती है और वह पिता बनने में असमर्थ हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि शादीशुदा मर्द अपनी डाइट का खास ध्यान रखें. वरना मैरिड लाइफ में परेशानी आना लाजमी है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने लाइफ स्टाइल अपने भोजन पर ध्यान दें. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिनका सेवन करने से मेल फर्टिलिटी बढ़ती है और आपकी यह समस्या दूर हो जाती है.

1.कीवी -

सबसे पहले हम बात करेंगे कीवी फल के बारे में. कीवी फल देखने और खाने दोनों में बहुत ही अच्छा होता है. कुछ समय से इन फलों का सेवन करना बहुत ज्यादा बढ़ गया है. क्योंकि इसके फायदे अनेक होते हैं. शादीशुदा पुरुषों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इसलिए पुरुषों को अपनी डेली डाइट में कीवी को जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जिससे स्पर्म काउंट और क्वालिटी में इजाफा करने में मदद मिलती है. विटामिन सी हासिल करने के लिए आप टमाटर और ब्रोकली का सेवन भी कर सकते हैं. 

2.सालमन मछली -

सालमन मछली भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. क्योंकि इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. बात करे पुरुषों की तो यह उनके लिए भी बहुत अच्छा होता है. क्योंकि यह उनके इस फर्म की गुणवत्ता और मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है. अगर आप शाकाहारी हैं जिसकी वजह से मछलियां खाना आपको पसंद नहीं है या आप मछलियों का सेवन नहीं करना चाहते हैं, तो आप अलसी याद जिसे चिया सीड के नाम से भी जाना जाता है. इसका सेवन करके भी आप ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं.

3.कद्दू के बीज -

आमतौर पर हम कद्दू पकाते वक्त ज्यादातर लोग इसके बीज को कूड़ेदान में फेंक देते हैं. क्योंकि हम यह नहीं जान पाते हैं कि इन बीजों में सेहत के लाभ छुपे हुए हैं. आपको बता दें कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं. यानी कि इसका सेवन करने पर आपको बहुत सारे फायदे मिल सकते हैं. जिनके कैसा पोषक तत्व है जो मेल फर्टिलिटी को बढ़ाने में बहुत मददगार होता है. यह स्पर्म काउंट और क्वालिटी बेहतर करने में भी मददगार साबित होता है.

4.हरी पत्तेदार सब्जियां -

हरी पत्तेदार सब्जियां हम सभी की सेहत के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होता है. हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत का खजाना माना जाता है. लेकिन इससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता भी बेहतर हो जाती है. इन सब्जियों में फोलिक एसिड, विटामिन B9 जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसके लिए आप पालक ब्रुसेल स्प्राउट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं यह आपको बेहतर नतीजे देने में मदद करता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments