नहाने के पानी में मिक्स करें ये 5 चीजें, त्वचा में आएगा जादुई असर

कल्याण आयुर्वेद - नहाना हमारी डेली एक्टिविटी का हिस्सा है. शरीर की सफाई और फ्रेशनेस हासिल करने के लिए यह काम करना बहुत ही जरूरी होता .है इससे हमारे शरीर में मौजूद गंदगी साफ हो जाती है. जिससे कि गंदगी से होने वाली बीमारियां हमसे दूर रहती हैं और तरोताजा भी हम महसूस करते हैं. नहाने का तरीका सभी का अलग-अलग होता है. कुछ लोग बाल्टी में पानी भरकर नहाते हैं, तो कुछ लोग शौक से स्नान करते हैं तो कुछ बात टब का इस्तेमाल करते हैं. आइए हम आपको बताएंगे कि नहाने के पानी में आपको कौन कौन सी ऐसी पांच चीजों को मिलाना चाहिए. जिससे आपकी त्वचा को भी फायदा मिले और आप दिनभर ताजगी और तरोताजा महसूस करते रहे.

नहाने के पानी में मिक्स करें ये 5 चीजें, त्वचा में आएगा जादुई असर

चलिए जानते हैं उन पांच चीजों के बारे में -

1.नींबू -

सबसे पहले जो चीज है जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं वह है नींबू. नींबू हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद और जरूरी होती है. यह तो हम सभी जानते हैं. नींबू से हमें ढेरों विटामिन और पोषक तत्व मिलते हैं, जो सेहत के लिए वरदान की तरह काम करते हैं. साथ ही हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करते हैं. नींबू हमारी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. नहाने के पानी में नींबू के रस को निचोड़ कर नहाना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो यह आपको पसीने से होने वाली बदबू और बैक्टीरिया से बचाने में मदद करता है, जिससे कि आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं साथ ही आप बीमार भी नहीं पड़ते हैं.

2.ग्रीन टी -

ग्रीन टी का नाम इस लिस्ट में शायद आपको अजीब लगेगा. जरूर आप इस नाम को सुनकर चौंक गए होंगे. लेकिन आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल नहाने के वक्त यानी कि नहाने के पानी में किया जा सकता है. दरअसल ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. यह तो हम सभी जानते हैं. आजकल ज्यादातर लोग ग्रीन टी को अपना रहे हैं.. क्योंकि ग्रीन टी वेट लॉस करने के साथ-साथ और भी कई फायदे देती है. यदि आप नहाने के पानी में ग्रीन टी को मिक्स करके नहाएंगे तो इससे पसीने से होने वाली बदबू की समस्या नहीं होगी.

3.फिटकरी -

फिटकरी को त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपकी त्वचा को किसी प्रकार के बैक्टीरिया और उनसे होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में मददगार साबित होते हैं. यदि आप अपने नहाने के पानी में फिटकरी को हल्का मिक्स कर देते हैं तो इससे आपको बैक्टीरिया से तो छुटकारा मिलता ही है. साथ ही शरीर का ब्लड सरकुलेशन भी बेहतर तरीके से काम करता है.

4.सेंधा नमक -

सेंधा नमक का इस्तेमाल ज्यादातर हिंदू धर्म में पूजा पाठ व्रत की स्थिति में किया जाता है. क्या सेहत के लिए आम नमक से काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसके साथ ही अगर आप इसको अपने नहाने के पानी में मिला लेते हैं तो और भी फायदे मिलेंगे. हमारे शरीर में कई बार काफी बदबू आती है. इसलिए सबसे पहले नहाने के पानी को गुनगुना कर लें. अब इसमें हल्का सा सेंधा नमक मिला लें. ऐसा करने से आपको दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा और आप पूरा दिन फ्रेश महसूस करेंगे.

5.नीम की पत्तियां -

नीम की पत्तियों में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं, जो हमारी त्वचा को कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. नहाने से पहले आप नीम के पत्तों को पानी में उबाल लें और पानी को छानकर नहाने वाले पानी में मिक्स कर लें. इससे त्वचा से जुड़ी इन्फेक्शन खुजली और गंदगी दूर हो जाती है कि मैं एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको बैक्टीरिया और उनसे होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में मदद करेगा साथ ही त्वचा को पूरी तरीके से साफ करने में मदद करेगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments