इन 5 लोगों को कभी नहीं खाना चाहिए आंवला, फायदे की जगह होता है गंभीर नुकसान

कल्याण आयुर्वेद - आंवला हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है. साथ ही इसमें कई शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होते हैं. आंवले को आयुर्वेद का वरदान माना जाता है. इसके पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं. हालांकि हर चीज के कुछ फायदे होते हैं तो साथ ही कुछ नुकसान भी होते हैं. इसी प्रकार आंवले का सेवन करना भी कई लोगों के लिए फायदेमंद तो कई लोगों के लिए नुकसानदायक होता है. आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताएंगे जिन्हें आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए.

इन 5 लोगों को कभी नहीं खाना चाहिए आंवला, फायदे की जगह होता है गंभीर नुकसान

1.कम ब्लड शुगर लेवल - 

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल अफसर कम रहता है या फिर आप एंटी डायबिटिक दवाइयों का सेवन कर रहे हैं, तो आपको आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए, ऐसे लोगों के लिए आंवला का सेवन करना अच्छा नहीं माना जाता है इससे ब्लड शुगर लेवल असन्तुलित हो सकता है.

एक नहीं कई बीमारियों का रामबाण दवा है आंवला, जानें इस्तेमाल करने की विधि

2.किडनी के मरीज -

जो भी किडनी से जुड़ी कोई समस्या से जूझ रहा है ऐसे लोगों को आंवला खाने की सलाह नहीं दी जाती है. दरअसल आंवला का सेवन करने से हमारे शरीर में सोडियम का लेवल बढ़ जाता है और किडनी के कामों पर असर डालता है ऐसे में जो लोग पहले से ही किडनी से जुड़ी कोई समस्या से परेशान है, तो इससे उनकी यह समस्या और ज्यादा बढ़ सकती है ऐसे में आपको आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए.

3.सर्जरी -

जिन लोगों ने हाल ही में सर्जरी करवाई है या फिर जिनकी सर्जरी होने वाली है. ऐसे लोगों को आंवला का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल आंवला का सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि सर्जरी करवाने से कम से कम 2 हफ्ते पहले तक आंवले का सेवन बिल्कल नहीं करना चाहिए.

4.लीवर के मरीज -

लीवर के मरीजों को भी आंवले का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर वह करते भी हैं तो बिल्कुल कम मात्रा में इसका सेवन करना चाहिए. साथ ही इसका सेवन करने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह लेना बहुत जरूरी है. दरअसल इसको खाने से लीवर एंजाइम का लेवल बढ़ सकता है, जो लीवर के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

5.गर्भवती महिलाएं -

गर्भवती महिलाओं को आंवले का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट खराब हो सकता है. इसको खाने से डीहाइड्रेशन जैसी समस्या भी हो सकती है. गर्भवती महिला या फिर स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इसके लक्षण ज्यादा गंभीर भी हो सकते हैं. ऐसे में आंवले का सेवन करने की गलती ना करें.

आंवला के जबरदस्त फायदे -

1.इम्युनिटी बढ़ाता है -

आंवला में मौजूद विटामिन सी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. आंवला से बनी चीजों का सेवन करने से एसिडिटी बढ़ती है. बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी बढ़ती है. बीमारियों वाले मौसम में आंवला को डाइट में शामिल करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. ऐसे में अपनी डाइट में आंवला को जरूर शामिल करें.

2.हड्डियां मजबूत करता है -

आंवला आपकी हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. हड्डियों से जुड़ी परेशानियां जैसे ऑस्टियोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द में भी आंवला का सेवन करने से काफी आराम मिलता है .हड्डियों का दर्द दूर करने के लिए सुबह की डाइट में आंवला जूस शामिल करना बहुत फायदेमंद रहेगा.

3.दिल की सेहत के लिए फायदेमंद है -

आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. यह दिल के मरीजों के लिए और भी अच्छा है. आंवला में मौजूद विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व आपके दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आंवला में क्रोमियम बेटा हाथ की नसों को ब्लॉक कैसे होने से बचाता है. जिससे हृदय अच्छी तरीके से काम करता है और हल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

4.आंखों की रोशनी बनाता है -

आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंवला में मौजूद विटामिन सी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. आंवला से बनी चीजें जैसे जूस, मुरब्बा और चटनी खाकर स्वाद के साथ-साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ाई जा सकती है.

5.शुगर कंट्रोल करें -

आंवला में मौजूद न्यूट्रिएंट्स डायबिटीज की बीमारी को कंट्रोल करने में बहुत मददगार होते हैं. आंवला इंसुलिन का लेवल सामान्य बनाए रखने में काफी अच्छा होता है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए आंवला का जूस पीना चाहिए डायबिटीज मरीज का सेवन जरूर करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments