5 रूपये में कैसे चमकाएं पीले दांत, जानिए जबरदस्त घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद - मौजूदा दौर में अधिकतर लोगों में दांतों का पीलापन और पायरिया जैसी समस्या आम बात हो चुकी है. इस कंडीशन में दांतो के ऊपर एक पली परत जम जाती है. बातों का यह पीलापन आपसे मुस्कुराहट की खूबसूरती को भी कम कर देता है. अगर आप अपनी मुस्कुराहट की खूबसूरती को बरकरार रखना चाहते हैं, तो किचन में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. दरअसल यह घरेलू नुस्खे आपके दांतों को मोती की तरह चमका देंगे. इसके लिए उसको पूरा जरूर पढ़ें और बताए गए उपाय को ट्राई जरूर करें.

5 रूपये में कैसे चमकाएं पीले दांत, जानिए जबरदस्त घरेलू उपाय

ऐसे दूर होगा दांतो का पीलापन -

1.किचन में रखा बेकिंग सोडा से दांतो को चमकाने में मददगार साबित हो सकता है. आपको करना बस इतना है कि एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को ब्रश की मदद से दांतों पर रगड़ लें. इससे आपके दांत मोती की तरह चमकने लगेंगे. आपको बता दें कि यह मुंह की बदबू को दूर करने में भी बहुत सहायक होता है. साथ ही जिन लोगों को पायरिया की समस्या हो गई है उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है. पायरिया मे बेकिंग सोडा काफी मददगार साबित होता है.

2.यदि आपको बेकिंग सोडा का स्वाद पसंद नहीं आता है, तो आप हर्बल पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम तुलसी और बेकिंग सोडा पाउडर को बराबर मात्रा में मिलाकर इसे तैयार किया जा सकता है. इसमें आप एक या दो लॉन्ग भी पीसकर मिला लें. इससे ब्रश की मदद से दांतों पर रगडें, ऐसा करने से दांतों के पीलेपन से छुटकारा मिलेगा.

3.यह नुस्खा बहुत कम लोग जानते हैं. आजकल बाजारों में संतरे भरपूर मिलते हैं. संतरा खाने के बाद इसका छिलका आमतौर पर लोग फेक देते हैं. क्योंकि वह इसके फायदों के बारे में नहीं जानते हैं. लेकिन आपको बता दें कि इस छिलके की मदद से आप अपने दांतो को वापस से चमका सकते हैं. जी हाँ इसके लिए संतरे के छिलके को लेकर दांतों पर रगड़ने. ऐसा करने से दांतों की चमक वापस आ जाती है. यह मुंह की बदबू को दूर करने में भी काफी सहायक होता है.

अन्य उपाय -

दांतों को सफेद करने वाला पाउडर तैयार करें -

अगर आपके दांत पीले पड़ चुके हैं और काफी कोशिशों के बावजूद भी सफेद ही नहीं आ रही है, तो आप घर में ही टीथ व्हाइटनिंग पाउडर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मच लॉन्ग का पाउडर, एक चम्मच काला नमक, एक चम्मच मुलेठी पाउडर, एक चम्मच दालचीनी पाउडर, सूखी हुई नींबू और पुदीने की पत्तियों की आवश्यकता होगी. इन सभी चीजों को अच्छी तरीके से मिक्स करके किसी डब्बे में स्टोर कर ले.

टीथ व्हाइटनिंग पाउडर को कैसे इस्तेमाल करें -

टीथ व्हाइटनिंग पाउडर को आफ टूथ ब्रश की मदद से इस्तेमाल करें. आप इसके लिए टूथब्रश में टीथ व्हाइटनिंग पाउडर को लगाकर दांतों पर हल्के हाथों से मलें और फिर कुल्ला कर लें. इससे आपके दातों की चमक वापस आ जाती है. साथ ही इससे आप कैविटी की समस्या से भी बच सकते हैं. एक बार में सफाई ना हो, तो इस प्रोसेस को दोहराएं. कोशिश करें कि 1 दिन में दो बार ब्रश अवश्य करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments