डायबिटीज मरीजों के लिए फायदे का सौदा है यह सफेद चीज, शुगर को आसानी से कर देगा कंट्रोल

कल्याण आयुर्वेद - जिन लोगों को डायबिटीज की बीमारी है, उनको डेली लाइफ स्टाइल और फूड हैबिट्स को लेकर काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. क्योंकि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी सेहत को बहुत ज्यादा नुकसान उठाना पड़ सकता है. इससे बचने के लिए आप हेल्दी डाइट का सहारा ले सकते हैं. ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट इस बात की सलाह देते हैं, कि मधुमेह को मखाना का सेवन करना चाहिए. यह दिखने में सफेद रंग का होता है और इसका टेस्ट काफी लोगों को आकर्षित करता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदे का सौदा है यह सफेद चीज, शुगर को आसानी से कर देगा कंट्रोल

मखाने में पाए जाने वाले पोषक तत्व -

मखाना बहुत ही पौष्टिक होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आपको बता दें इसमें विटामिन b1, विटामिन B2, विटामिन B3, प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक होते हैं. साथ ही इसमें कैलोरी सोडियम और फैट काफी कम मात्रा में पाया जाता है. यही वजह है कि इसे हेल्दी फूड्स की लिस्ट में रखा जाता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो आप इसे अपने डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं.

डायबिटीज में क्यों फायदेमंद है मखाना -

डायबिटीज के मरीजों को नियमित तौर पर मखाने का सेवन करना चाहिए. क्योंकि इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ही कम होता है और यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मददगार साबित होता है, कि इस में सोडियम की मात्रा कम होती है. इसलिए यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमें फ्री रेडिकल्स और इससे होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है.

कैसे करें मखाने का सेवन -

खाने का सही तरीके से किया जाता है. आप चाहे तो इसे सादा भी खा सकते हैं या फिर नीचे बताए के तरीकों से भी इसका सेवन किया जा सकता है.

1.घी में भूनकर पकाए -

मखाने को खाने के लिए आप सबसे पहले एक कढ़ाई लें और इसमें हल्का देसी घी मिक्स कर लें और फिर हल्की आंच में भूनकर पकाए. क्योंकि एक हेल्थी फैट है और इससे सेहत को फायदा मिलता है. भूनने के लिए कभी भी सचुरेटेड फैट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है जो सेहत के लिए हानिकारक होता है.

2.ग्लूटेन फ्री रोटी बनाएं -

आप मखाने को पीसकर इसे ज्वार बाजरा और सोयाबीन के साथ मिलाकर gluten-free रोटियां बना कर भी खा सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद ऑप्शन हो सकता है. साथ ही खाने में इसका टेस्ट भी अलग आएगा. इसके साथ साथ यह आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रुकेगा.

3.दाल और सब्जी के साथ मिलाएं -

काफी लोग मखाने को दाल और सब्जी के साथ मिलाकर पकाते हैं. इससे यह लो ऑयल फूड है इससे तबीयत खराब नहीं होती है और इससे कोलेस्ट्रोल भी नहीं पड़ता है. इसलिए आप मखाने को इस तरह से भी खा सकते हैं.

आइए जानते हैं मखाना खाने के जबरदस्त फायदे -

1.वजन कम करने में मददगार -

वजन को घटाने में मखाने के फायदे की बात करें तो इसका उपयोग मोटापे की समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित हो सकता है सीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित शोध के अनुसार मखाना का एथेनॉल अर्थ शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मदद करता है साथ ही यह फ्लैट सेल के वजन को भी कम कर सकता है इसलिए ऐसा कहा जाता है कि इसका उपयोग वजन कम करने में सहायक होता है

2.ब्लड प्रेशर में लाभदायक -

ब्लड प्रेशर में मखाने का सेवन करना बहुत फायदेमंद माना जाता है. यदि आप इस बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको नियमित तौर पर मखाने का सेवन करना चाहिए, इसमें पाया जाने वाला अल्कलॉइड हाइपरटेंशन यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए बीपी की समस्या को नियंत्रित करने के लिए मखाने का सेवन किया जाता है.

3.हृदय के लिए फायदेमंद -

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि मखाने का सेवन करना हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है, इसके अलावा यह मधुमेह और बढ़ते वजन को भी कंट्रोल करता है, यह सभी ऐसे कारक हैं जो हृदय रोग को पैदा करते हैं, अगर यह सभी समस्याएं आप से दूर रहेंगे तो ह्रदय रोग होने का खतरा भी दूर हो जाएगा, इस आधार पर कहा जा सकता है कि मखाने का सेवन करके आप अपने हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं.

4.प्रोटीन का अच्छा स्रोत -

मखाने में प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, सौ ग्राम मखाने में लगभग 10 पॉइंट 71 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि मखाने का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी दूर हो जाती है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की आवश्यक मात्रा आसानी से पूरी हो जाती है, जो कई समस्याओं को दूर करता है.

5.गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद -

गर्भावस्था में मखाना का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. महिलाओं के लिए मखाने का उपयोग कई प्रकार के पकवान में मिलाकर किया जाता है. एक शोध के अनुसार, मखाना का इस्तेमाल गर्भावस्था के दौरान और प्रसव के बाद की होने वाली कमजोरियों को दूर करने में मदद करता है. इसके अलावा इस पर कई प्रकार के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो महिला के लिए फायदेमंद होता है.

6.अनिद्रा से छुटकारा -

अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्या होने पर भी मखाने का सेवन करना फायदेमंद होता है. इससे जुड़े एक शोध में जिक्र मिलता है कि अनिद्रा की समस्या के लिए मखाने का इस्तेमाल पारंपरिक रूप से किया जाता है. हालांकि इस लाभ के पीछे मखाने का कौन सा गुण जिम्मेदार है. फिलहाल इससे जुड़ा सटीक वैज्ञानिक शोध उपलब्ध नहीं है.

7.किडनी के लिए फायदेमंद -

मखाने का इस्तेमाल करना आपकी किडनी की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. एम सीबीआई के एक शोध में जिक्र मिलता है कि मखाने का सेवन अन्य समस्याओं जैसे 10 के साथ जुड़ी समस्याओं से बचाने में भी मदद करता है. ऐसे में जो लोग के किडनी की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें अपनी डाइट में मखाने को अवश्य शामिल कर लेना चाहिए.

8.एंटी एजिंग बेनिफिट -

त्वचा से संबंधित समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. मखाना आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों का ख्याल रख सकता है. एक शोध से पता चलता है कि मखाने एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. यह गुण त्वचा पर आने वाले एजिंग के प्रभाव जैसे झुर्रियों को दूर करने में मददगार साबित होते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments