महिलाओं में हार्मोनल एक्ने होने के पीछे हैं ये बड़े कारण, जानें लक्षण और उपाय

कल्याण आयुर्वेद - आजकल एक्ने की समस्या ने लोगों को उलझन में डाल दिया है. इससे छुटकारा पाने के लिए कोई डॉक्टर की अधिक फीस भर रहा है, तो कोई कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट इस्तेमाल कर रहा है. आपको बता दें कि ये चेहरे पर दिखने में जितने बुरे लगते हैं, उतने ही कहीं ज्यादा दर्दनाक भी होते हैं. एक्ने कई प्रकार के होते हैं. जैसे टीनएज एक्ने, हार्मोनल एक्ने, मेनोपॉज और डैंड्रफ से संबंधित एक्ने आदि. इनमें से हार्मोनल एक्ने की समस्या महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी सता रही है. आइए जानते हैं आखिर हार्मोनल एक्ने क्या है और इसके होने के पीछे क्या वजह होती है. साथ ही हम यह भी जानेंगे कि इसे ठीक करने के लिए हम कौन से उपाय कर सकते हैं.

महिलाओं में हार्मोनल एक्ने होने के पीछे हैं ये बड़े कारण, जानें लक्षण और उपाय

क्या है हार्मोनल एक्ने -

सभी प्रकार के एक्ने में हार्मोनल एक्ने काफी कोमन होता .है यह हार्मोन चेंज के कारण होता है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार ऐसा माना जाता है, कि हार्मोनल एक्ने शरीर में हार्मोन के उतार-चढ़ाव से लेकर ब्रेकआउट के कारण होता है. आमतौर पर यह समस्या टीनएज के दौरान उत्पन्न होती है. लेकिन यह महिलाओं में अधिक उम्र में होने वाले हार्मोनल चेंजेज, मेनोपॉज और प्रेगनेंसी में भी उभर सकते हैं. इस समस्या में महिलाओं को अधिकतर 20 से 30 वर्ष की आयु में चेहरे पर मुंहासे होते हैं. हालांकि पुरुषों में भी इसी उम्र में यह समस्या देखी जाती है.

हार्मोनल एक्ने के कारण -

हार्मोनल एक्ने का होने का सबसे बड़ा कारण है, गड़बड़ लाइफस्टाइल, सही समय पर नो सोना, सही समय पर ना उठना, खाने में अधिक चिकनाई वाली चीजों का सेवन करना, व्यायाम न करना आदि. इसके कारण हो सकते हैं. हार्मोनल एक्ने का एक कारण एंड्रोजेनिक लेवल में बदलाव से ऑइलग्लैंड से अधिक तेल निकलना भी हो सकता है. टीनएज में अनियमित पीरियड्स की समस्या भी इसके लिए जिम्मेदार है. कई बार गर्भनिरोधक गोलियों के अधिक सेवन से भी एंड्रोजेनिक लेवल में बदलाव हो सकता है. जिससे हार्मोनल एक्ने की समस्या होने लगती है.

जानिए इसके लक्षण -

1.गालों और जो लाइन के आसपास मुंहासे,

2.ब्लैक हेड्स, व्हाइट हेड्स या सिस्ट.

3.ऑयली स्किन, सूजन, संवेदनशीलता.

इस तरह करें हार्मोनल एक्ने का उपाय -

1.गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से बचे. 

2.त्वचा को हमेशा क्लीन रखने की कोशिश करें. 

3.ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें. 

4.हेल्दी डाइट को मेंटेन करें. 

5.रोजाना एक्सरसाइज और योग करने की कोशिश करें. 

6.केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें.

पिम्पल्स से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू नुस्खे -

1.टी ट्री ऑयल -

टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो की पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. पिंपल से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल में दो से तीन बूंदे टी ट्री ऑयल मिलाएं. कुछ देर के लिए अफेक्टेड एरिया में लगाएं और बाद में गुनगुने पानी से धो लें.

2.एलोवेरा जेल -

त्वचा से जुड़ी समस्याओं का रामबाण इलाज एलोवेरा है. आप इसका इस्तेमाल ड्राईनेस को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं. आप इसे पिम्पल के एरिया में लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह इसे धो लें.

3.शहद -

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. इसके लिए आपको रात के समय में पिंपल वाले एरिया में शहद लगाना है और सुबह उठकर धो लेना है. इससे आपको जल्दी फायदा मिलेगा.

4.बर्फ -

पिंपल से छुटकारा पाने में आप आइसक्यूब का इस्तेमाल करें. इसके लिए बर्फ के पतले से टुकड़े को कपड़े में लपेटकर पिम्पल्स पर लगाएं. बर्फ को सीधा चेहरे पर न लगाएं, इसे 20 मिनट से ज्यादा देर तक न रखें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments