सर्दियों में रोज खाएं मुट्ठी भर बादाम, रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के दिनों में रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से स्वास्थ्य के लिए अद्भुत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. इसकी पुष्टि कई अध्ययनों में हो चुकी है. बादाम प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर, मैग्निशियम, विटामिन ई और राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा इनमें आयरन, पोटेशियम, जिंक और विटामिन बी, नियासिन, थायमीन और फोलेट भी होते हैं. बादाम हेल्दी सैचुरेटेड फैट का भंडार भी है, जो दिल और कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

सर्दियों में रोज खाएं मुट्ठी भर बादाम, रह जाएंगे हैरान

1.कोलेस्ट्रॉल होता है कम -

बादाम आपके रेड ब्लड सेल्स में विटामिन ई के स्तर को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल होने के खतरे को कम करने के लिए मददगार होता है. आपके ब्लड फ्लो में विटामिन के लेवल को बढ़ाने से एंटी ऑक्सीडेंट बनते हैं, जो आपकी सेल्स को कोलेस्ट्रॉल के विकास से रोकते हैं. इस प्रकार रोजाना मुट्ठी भर बादाम का सेवन करने से आपका ब्लड फ्लो में अधिक विटामिन ई उत्पन्न होता है, जो आपको कोलेस्ट्रॉल के समस्या से बचाने में मदद करता है.

2.दिल के लिए अच्छा -

बादाम खाने से दिल की सेहत भी बहुत अच्छी रहती है. जिन लोगों ने बादाम का सेवन किया उनके ब्लड फ्लो में अधिक एंटी ऑक्सीडेंट होता है. इससे ब्लड प्रेशर को कम करने और विभिन्न हिस्सों में ब्लड के फ्लोर में सुधार करने में मदद मिलता है. जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और कोलेस्ट्रॉल एक ऐसा कारक है, जो दिल की बीमारी को पैदा करता है. ऐसे में इससे आपके दिल की सेहत को फायदा मिलता है.

3.ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल -

इन बीमारियों के अलावा बादाम का सेवन करना ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. क्योंकि इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन अवश्य करें. टाइप टू डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बदाम इसे स्थिर करने में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं. ऐसे में डायबिटीज मरीजों को बादाम का सेवन अवश्य करना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को हमेशा सीमित मात्रा में बादाम का सेवन करना चाहिए यह उनके लिए फायदेमंद है.

अन्य फायदे -

1.भीगा बादाम खाने से यह आपके शरीर में मेटाबोलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है, जो कि आपकी वेट लॉस में मददगार साबित हो सकता है.

2.बेहतर डाइजेशन सिस्टम बनाने में भीगा बादाम बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन करने से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

3.भीगे हुए बादाम कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं. इस तरह यह सेहत के लिए फायदेमंद है.

4.बादाम का सेवन झुर्रियां और बेजान त्वचा से राहत दिलाने में मदद करता है.

बादाम खाने का सही तरीका -

रात को रोजाना पांच बादाम पानी में भिगोकर छोड़ दे. सुबह उठकर खाली पेट इनका सेवन करें. ऐसा अगर आप नियमित करते हैं तो आप हेल्दी और स्वस्थ रहेंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और उधर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments