सर्दियों में ऐसे करें चेहरे की देखभाल, दिखेंगे खूबसूरत और जवां

कल्याण आयुर्वेद- सर्दियों के मौसम में त्वचा की नियमित देखभाल करना मेकअप से ज्यादा जरूरी है. सर्दियों में त्वचा की देखभाल और जरूरी हो जाती है. क्योंकि सर्दियों में हमारी त्वचा नमी खोने लगती है जिससे त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है. लेकिन अपनी कुछ आदतों को बदलकर आप सर्दियों के मौसम में होने वाली त्वचा संबंधी परेशानियों से आसानी से छुटकारा पा सकती हैं.

 सर्दियों में ऐसे करें चेहरे की देखभाल, दिखेंगे खूबसूरत और जवां

चलिए जानते हैं सर्दियों में त्वचा की देखभाल के तरीके-

1 .सर्दियों में चेहरे की सफाई पर नियमित ध्यान देना जरूरी है.

2 .सुबह-शाम फेसवाश से चेहरा धोएं और बाहर से लौटकर चेहरे की सफाई का विशेष ध्यान रखें क्योंकि बाहर का प्रदूषण, धूल- कण आदि चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है.

3 .चेहरा धोने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना बिलकुल न भूलें और मुलायम हाथों से चेहरे की मसाज करें और अतिरिक्त मॉइश्चराइजर को कॉटन या टिश्यू पेपर से हटा दें.

4 .क्लेंजिंग, टोनिंग व मॉइश्चराइजिंग का सिद्धांत कभी न भूलें. बाहर से घर लौटने पर चेहरा जरुर साफ करें और सुबह-शाम त्वचा की अच्छे से साफ- सफाई करें.

5 .क्लेंजिंग के लिए कच्चे दूध का प्रयोग करें. कच्चे दूध में कॉटन भिंगोकर चेहरे को साफ करने से भी त्वचा की बेहतर सफाई की जा सकती है.

6 .सप्ताह में कम से कम एक बार स्क्रब का इस्तेमाल जरुर करें.

7 .घर पर भी प्राकृतिक स्क्रब बनाया जा सकता है. इसके लिए चीनी में थोड़ा-सा शहद और बादाम का तेल डालकर स्क्रब तैयार कर लें. और इसे चेहरे पर लगाएं और हल्के-नर्म हाथों से नीचे से ऊपर की ओर मसाज करें. इसके अलावा नमक और चीनी को जैतून के तेल साथ मिलाकर भी स्क्रब की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे मृत त्वचा आसानी से हट जाती है.

सर्दियों में त्वचा की देखभाल के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दिखेंगे सुंदर और जवां

7 .दिन भर में 7- 8 गिलास पानी जरुर पिएं. सर्दियों में अक्सर लोग पानी पीना कम कर देते हैं. जिससे त्वचा की नमी कम होने लगती है और त्वचा में रूखापन आने लगता है. भरपूर पानी से त्वचा को कुदरती चमक मिलती है.

8 .खूबसूरत और दमकती त्वचा के लिए खानपान पर भी विशेष ध्यान देना जरूरी है. फलों और हरी सब्जियों को अपनी आहार में नियमित शामिल करें. जूस व दूध का सेवन भी भरपूर मात्रा में करें. इससे त्वचा और चेहरे में प्राकृतिक निखार बढ़ेगा.

9 .व्यायाम व योग को दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. इससे रक्त संचार तेज होता है जिससे शरीर ही स्वस्थ नही रहती है बल्कि चेहरे की चमक भी बढ़ती है.

 सर्दियों में त्वचा और बालों की देखभाल कैसे करें ?

10 .खानपान में पर्याप्त फल और सब्जियों को शामिल करें. त्वचा व शरीर को भरपूर पोषण देने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड युक्त आहार का सेवन करें. मछली और बादाम विटामिन ई और ओमेगा-3 का बेहतर स्रोत होता हैं. इसलिए आहार में नियमित शामिल करें.

11 .घर से बाहर निकलने से पहले एसपीएफ युक्त सनस्क्रीन का प्रयोग करें. क्योंकि सूर्य की रौशनी ( धुप ) त्वचा की नमी को सोखने लगती है जिससे त्वचा रुखी और बेजान होने लगता है.

नोट- यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है. अधिक जानकारी के लिए योग्य ब्यूटीशियन की सलाह लें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments