सर्दियों में कच्चे लहसुन की कलियां करेंगे तमाम बीमारियों का खात्मा, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप तरह-तरह की चीजों का सेवन कर सकते हैं. क्योंकि ठंड के मौसम में शरीर की इम्युनिटी कमजोर होने लगती है. जिसकी वजह से बीमारियां भी ज्यादा होती है. आपने देखा होगा ठंड के मौसम में अब ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं. इसके पीछे का कारण आपकी इम्यूनिटी है जिसे स्ट्रांग बनाना बहुत ही जरूरी होता है. इसके लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं और साथ-साथ अपनी डाइट को मेंटेन करके भी इसे बढ़ा सकते हैं.

सर्दियों में कच्चे लहसुन की कलियां करेंगे तमाम बीमारियों का खात्मा, जानिए इसके जबरदस्त फायदे

सर्दियों में कुछ फूड आइटम ऐसे होते हैं, जिन्हें खाकर आप अपनी इम्यूनिटी को भी बढ़ा सकते हैं और अपने शरीर को अंदर से गर्म भी रख सकते हैं. इनमें से एक चीज है लहसुन. जी हां आज हम लहसुन के बारे में बात करने जा रहे हैं. घर के किचन में मसालों में इस्तेमाल होने वाले लहसुन की तासीर गर्म होती है. यह तो हम सभी जानते हैं इसका सेवन करके आप शरीर को ठंडक से बचा सकते हैं.

लहसुन के फायदे तो आप सभी ने सुने होंगे, इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो औषधीय गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी किया जाता है. लहसुन में विटामिन, मिनरल, सेलेनियम, जर्मेनियम और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लहसुन एक नेचुरल एंटीबायोटिक है, जो सर्दी में इन्फेक्शन होने से बचाता है साथ ही इसमें विटामिन b1, B6 और पाए जाते हैं, जो सर्दी में इन्फेक्शन होने से बचाता है. इतना ही नहीं लहसुन ब्रोंकाइटिस और निमोनिया के असर को कम करने में भी मददगार होता है. आइए जानते हैं लहसुन खाने के क्या फायदे हो सकते हैं.

1.कोलेस्ट्रोल -

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को तला भुना चीजें खाने को मन करता है क्योंकि सर्दियों में खाना आसानी से पच जाता है लेकिन अधिक तला भुना खाने से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है जो शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है इसके लिए आपको रोजाना सुबह कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है यदि आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं तो अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करके इसे कम कर सकते हैं

2.बीपी रखता है कंट्रोल -

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग हाई ब्लड प्रेशर के शिकार हैं उन्हें लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए इसमें मौजूद ऐलिस इन ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है आप खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियों का सेवन कर सकते हैं इससे आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं हाई बीपी की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए लहसुन का सेवन करना बहुत असरदार होता है

3.सर्दी और खांसी से छुटकारा -

सर्दियों में सर्दी खांसी जुकाम गले में खराश जैसी कई समस्याएं परेशान करने लगती हैं इसके लिए आप रोजाना एक कच्चे लहसुन की कली खा सकते हैं आप चाहे तो लहसुन के को घी में भूनकर भी खा सकते हैं लहसुन खाने से सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या दूर हो जाती है आपको बता दें लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं जो आपको किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से बचाने में मददगार साबित होते हैं ठंड के मौसम में इंफेक्शन की समस्या भी काफी ज्यादा होती है ऐसे में लहसुन खाने से आप इंफेक्शन से भी बचे रहते हैं

4.पाचन क्रिया दुरूस्त होता है -

रोजाना सुबह खाली पेट कच्चे लहसुन की कलियां खाने की सलाह देते हैं. दरअसल इसके पीछे कारण यह है कि यह आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मदद करता है. आजकल लाइफ स्टाइल में ज्यादातर लोगों को पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती है. ऐसे में आपके लिए लहसुन का सेवन करना असरदार हो सकता है. यह आपके आंत में अच्छे बेक्टेरिया को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे मल त्याग करने में कोई भी परेशानी नहीं आती है. लहसुन को आप शहद के साथ भी खा सकते हैं या फिर आप किसी भी प्रकार से अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं. यदि आप रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करते हैं तो और भी फायदेमंद होता है.

5.इम्युनिटी बढ़ाता है -

जैसा कि हमने आपको बताया लहसुन में ढेरों पोषक तत्व होते हैं. इसके साथ-साथ इसमें कई प्रकार के विटामिन और विटामिन सी मौजूद होता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में सबसे अहम माना जाता है. ऐसे में अगर आप ठंड के मौसम में इसका सेवन करेंगे, तो यह आपकी कमजोर इम्यूनिटी को मजबूत बना देगा. जिससे कि आप बीमारियों से बचे रहेंगे. आपके अंदर इंफेक्शन और कई प्रकार की बीमारियों से लड़ने की क्षमता आएगी, जिससे कि आप इंफेक्शन से लड़ पाएंगे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments