किन लोगों को होता है हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा ? जानकर रह जाएंगे दंग

कल्याण आयुर्वेद - ह्रदय हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है, जिसके बिना जीने की हम कल्पना भी नहीं कर सकते है. यह जन्म से लेकर मृत्यु तक बिना रुके धड़कता रहता है. इसलिए धड़कना बंद कर दिया उस दिन व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है. लेकिन हम अक्सर इस खास अंग की सुरक्षा का ध्यान नहीं रख पाते हैं. जब भी हृदय में कुछ परेशानियां आने वाली होती है, तो इससे पहले ही आपको कुछ साइंस यानी कि कुछ संकेत मिल जाते हैं. परंतु हम इन संकेत को नजरअंदाज कर देते हैं जो आगे चलकर हार्टअटैक में बदल जाता है.

किन लोगों को होता है हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा खतरा ? जानकर रह जाएंगे दंग

आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपने हृदय को हार्टअटैक और अन्य बीमारियों से कैसे बचा सकते हैं. इसके साथ-साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आपको किन चीजों से परहेज करना चाहिए और किन चीजों को अपने डेली रूटीन में शामिल करना चाहिए.

चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -

इन बीमारियों से अपने दिल को बचाएं चाहते हैं कि हार्टअटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज या ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी बीमारियों का खतरा आपको ना हो, तो बेहतर है कि आप अपने दिल का ख्याल रखना आज से ही शुरु कर दें. इसके लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी पड़ेगी जिससे कि आपका हृदय स्वस्थ रहेगा.

हार्ट अटैक से बचने के उपाय -

1.आपको अपने वजन को रेगुलर चेक करते रहना चाहिए. आपको यह जरूर ध्यान देना चाहिए, कि आपका वजन कहीं ज्यादा तो नहीं बढ़ गया है. क्योंकि मोटापा एक ऐसी समस्या है, जो हार्ट अटैक का मुख्य कारणों में से एक है जो लोग मोटापे के शिकार हैं. उन्हें रोजाना एक्सरसाइज करना चाहिए. ताकि उनका वजन जल्द से जल्द कंट्रोल हो जाए.

2.जितना हो सके आपको अपने डेली डाइट में हेल्दी फूड को शामिल करना चाहिए. कोशिश करें आप घर में बना स्वस्थ खाना खाए बाहर का खाना खाना आपका हृदय के लिए अच्छा नहीं है.

3.यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है, तो नमक का सेवन करना बिल्कुल कम कर दें. ज्यादा नमक का सेवन करना आपके हृदय और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के लिए अच्छा नहीं होता है.

4.इसके अलावा ज्यादा कॉफी का सेवन करने से भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है. ऐसे में आप कॉफी पीना भी कम कर दे.

5.यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको अपने डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बहुत ही जरूरी है. क्योंकि डायबिटीज की बीमारी अगर लंबे समय तक कंट्रोल ना की जाए, तो यह दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ा देता है.

6.डॉक्टर की सलाह के बिना आपको कोई भी दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए. अगर आप किसी बीमारी से पीड़ित है और डॉक्टर के द्वारा बताया गया आपका दवा चल रहा है, तो फिर बिना उनकी सलाह के दवाई लेना बंद ना करें. इसके साथ ही अपने मन से कोई नया दवाई खाना शुरू न करें.

7.यदि पैदल चलते हैं दौड़ते वक्त दिल की धड़कन में और समानता महसूस होती है, तो आपको तुरंत जांच करवानी चाहिए. दौड़ते वक्त तो अक्सर दिल की धड़कन काफी बढ़ जाती है. लेकिन अगर आपको थोड़ा असहज महसूस होता है तो आपको चेकअप करवाना चाहिए.

8.जितना मुमकिन हो सके आपको ऑइली फूड से दूरी बनाकर रखनी चाहिए. क्योंकि इसका सेवन करने से कई सारी समस्याएं होती है. यह आपके पाचन को भी बिगाड़ देता है. साथ ही वजन बढ़ने की भी दिक्कत आती है जो आगे चलकर हृदय रोग पैदा कर सकता है.

1.इस तरह की डाइट लें -

दिल की सेहत को बेहतर रखना चाहते हैं, तो सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव करें. इसके लिए ओमेगा-3 एंटी ऑक्सीडेंट, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर फूड का सेवन करें. खासतौर से खाने में रसीले फल, ड्राई फ्रूट आदि का भी सेवन करें. ज्यादा तला भुना और मसालेदार चीजों से दूरी बना लें.

2.फिजिकल एक्टिविटी भी है जरूरी -

दिल को सेहतमंद रखना चाहते हैं, तो आपको फिजिकल एक्टिविटी भी जरूर करना चाहिए. आप जितना फिजिकल एक्टिविटी करते हैं. आपका शरीर उतना ही स्ट्रांग बनता है और इतना ही स्वस्थ रहता है, जो लोग दिन घर बैठे रहते हैं या फिर जिनकी फिजिकल एक्टिविटी कम है, उनमें हार्टअटैक और दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है.

3.सिगरेट शराब से बनाए दूरी -

सिगरेट और शराब जैसी नशीली चीजों का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. यह बात हम सभी जानते हैं उसके बावजूद भी युवाओं को इन चीजों का सेवन करना काफी पसंद होता है. कुछ ऐसी बुरी आदतें हैं जो हमारी सेहत खराब कर देती है. जिनमें से सिगरेट और शराब की लत भी शामिल है. जिसकी वजह से दिल की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. इन चीजों से जितनी जल्दी हो सके दूरी बना ले तो अच्छा है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments