बुखार बढ़ने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

कल्याण आयुर्वेद - सर्दी, गर्मी या बरसात यह सारे सीजन आते जाते रहते हैं. इनका एक तो वक्त होता है, लेकिन बुखार एक ऐसी बीमारी है, जो किसी भी मौसम में हो सकती है. आमतौर पर यह सडेल चेंज ऑफ वेदर की वजह से होता है. यानी कि अचानक से मौसम बदल जाने की वजह से बुखार की दिक्कत आती है. इसके लिए डॉक्टर के पास जाना और जरूरी टेस्ट करवाना भी अहम होता है. लेकिन कई बार आप के करीबियों को अचानक तेज बुखार आ जाता है और आप पास डॉक्टर या ट्रीटमेंट मौजूद नहीं होता है. ऐसे में अगर आप तपते हुए शरीर को जल्द ठीक करना चाहते हैं और इससे राहत पाना चाहते हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं जिसके बारे में आज हम आपको बताएंगे.

बुखार बढ़ने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

बुखार से राहत पाने के उपाय -

एक हेल्थी एडल्ट का नॉरमल बॉडी टेंपरेचर 98 पॉइंट 6 डिग्री फॉरेनहाइट, (37 डिग्री सेल्सियस) होता है. जब शरीर का तापमान इससे ज्यादा हो जाए, तो इस स्थिति को बुखार कहते हैं. इसमें शरीर का गर्म होना, बदन दर्द, कंपन होना जैसे लक्षण सामने आते हैं. ऐसे में तुरंत आराम चाहिए तो नीचे दिए गए इन टिप्स को अपनाकर आप आराम पा सकते हैं.

1.भरपूर पानी पिए -

बुखार मे शरीर का तापमान कहां पर ज्यादा बढ़ जाता है. जिसे मेंटेन करना बहुत ही जरूरी होता है. इस टेंपरेचर को मेंटेन करने के लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पिए. यदि आपको पानी पीने में अच्छा नहीं लग रहा है तो कुछ तरल पदार्थ जैसे नारियल का पानी, fruit जूस भी पी सकते हैं. ऐसा करने से डीहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है साथ ही बॉडी का टेंपरेचर धीरे-धीरे सामान्य होने लगता है.

2.नमक पानी के गरारे करें -

बुखार होने पर अक्सर गला बैठ जाता है और गले में खराश की समस्या भी हो जाती है. इससे राहत पाने के लिए आप गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे गले की खराश दूर हो जाती है. इसके लिए आप सबसे पहले पानी को गुनगुना कर ले. इसमें एक या दो चुटकी नमक मिला ले और फिर गरारे करे इससे गला साफ करने में मदद मिलेगी.

3.भरपूर आराम करें -

बुखार से राहत पाना हो तो जितना हो सके, बेड रेस्ट ले आराम करने से बीमारी जल्दी ठीक हो जाती है. अगर आप ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी या किसी तरह की दौड़-धूप करेंगे, तो तबीयत और भी ज्यादा बिगड़ जाएगी. ऐसे में अगर आप को बुखार की समस्या हो गई है, तो आप आराम करें. ज्यादा इधर-उधर न करें और बाहर जाने से बचे साथ ही बाहर का खाने से तो बिल्कुल बचना चाहिए. क्योंकि बाहर का खाना अच्छा नहीं होता है इससे तबीयत और खराब हो जाएगी.

4.गीली पट्टी लगाएं -

अक्सर आपने देखा होगा कि जब किसी को बुखार आता है, तो सिर पर गीली पट्टी लगाते हैं. ताकि तपते हुए शरीर को थोड़ी राहत मिल सके. यदि बुखार ज्यादा है तो स्पंज की मदद से पूरे शरीर को पूछ सकते हैं. गीली पट्टी का उपाय काफी मददगार होता है. इससे बुखार को सामान्य करने में काफी मदद मिलती है.

5.ढीले कपड़े पहने -

बुखार के दौरान कभी भी टाइट कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इससे शरीर की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है. अगर आरामदायक कपड़े पहनेगे, तो जल्दी बीमारी ठीक हो जाएगी. साथ ही आपको भी अच्छा लगेगा. ऐसे में बुखार के वक्त आप ढीले कपड़े पहन कर रहे. इससे आपको अच्छा तो महसूस होगा ही, साथ ही बुखार जल्दी ठीक हो जाएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments