गाय-भैंस का नहीं इस जानवर का दूध है वरदान, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

कल्याण आयुर्वेद - दूध को सम्पूर्ण आहार की श्रेणी में रखा गया है. इसके सेवन से शरीर सेहतमंद रहता है और बॉडी का एनर्जी लेबल मेंटेन रहता है. हम सभी आमतौर पर गाय या भैंस का दूध पिया करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बकरी का दूध सबसे लोकप्रिय डेयरी उत्पादों में से एक है. किसी गाय या भैंस को पालने की तुलना में बकरी पालना ज्यादा आसान होता है.

गाय-भैंस का नहीं इस जानवर का दूध है वरदान, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

बकरी पालना उन देशों में ज्यादा आसान है. जहां अभी डेयरी इंडस्ट्री का पूरी तरह से विकास नहीं हुआ है. यह किसी दूसरे जानवर को पालने से कम खर्चीला है. बकरी के दूध में हेल्दी कैलोरी, प्रोटीन और लिपिड पाए जाते हैं पूरे दुनिया की बात करें तो अधिकतर लोग गाय और बकरी में से बकरी का दूध चुनतेंहैं इसकी खपत की बात करें तो दुनियाभर के डेयरी उपभोक्ताओं के 65-72 प्रतिशत लोग इसके दूध का इस्तेमाल करते हैं.

तो आइए जानते हैं बकरी के दूध के फायदे -

गाय और भैंस की तुलना में बकरी के दूध की मोटाई और क्रीम थोड़ा अलग होता है. यह खासकर दिल की बीमारियों में कारगर होता है. बकरी के दूध से त्वचा से जुड़ी एलर्जी का खतरा भी कम हो जाता है. एक स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि त्वचा के लिए यह दूध बहुत फायदेमंद होता है. इसके साथ ही इंसानों की त्वचा और बकरी के दूध का पीएच एक बराबर होता है.

1.हृदय के लिए अच्छा -

हमारे शरीर के सबसे अहम अंग में से एक हृदय है. इसे स्वस्थ रखने पर हम बड़े जोखिम से बच सकते हैं. एक शोध के अनुसार, बकरी के दूध में मैग्नीशियम की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो हृदय के विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है. मैग्नीशियम हृदय की धड़कन को बनाए रखने में मददगार होता है. इसके अलावा डॉक्टरों की मानें तो इस में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम होती है. जिस कारण हृदय और धमनियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि बकरी के दूध से लाभ में रहना भी शामिल है. 

2.सूजन को कम करने में मददगार -

शायद आपको यकीन ना हो लेकिन यह बात पूरी तरीके से सत्य है कि बकरी के दूध के उपयोग से शरीर की सूजन को कम किया जा सकता है. दरअसल बकरी के दूध में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपके शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

3.हड्डियों की मजबूती -

बकरी के दूध से हड्डियों को लाभ पहुंचाया जा सकता है. एक वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार बकरी के दूध का सेवन करने पर हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. दरअसल बकरी के दूध को कैल्शियम का स्रोत माना गया है. साथ ही इसमें कुछ मात्रा कैल्शियम और फास्फोरस भी होता है. फास्फोरस मैग्नीशियम मिलकर हड्डियों को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं.

4.पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद -

बकरी के दूध से लाभ में बेहतर छाया प्रति भी शामिल है. एक अध्ययन के मुताबिक, बकरी का दूध उन लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है, जिनका शरीर पोषक तत्व को अवशोषित करने में असमर्थ होता है. इसका सेवन करने से शरीर में आयरन और कॉपर की तरह पर्चे में मदद मिल सकती है. इसलिए बकरी के दूध का सेवन करना अन्य दूध की तुलना में ज्यादा फायदेमंद हो सकता है.

5.आसानी से पचने योग्य -

बकरी के दूध और उससे बने खाद्य पदार्थों को बचाने में काफी आसानी होती है. बकरी के दूध में पाया जाने वाला प्रोटीन गाय के दूध से मिलने वाले प्रोटीन के मुकाबले जल्दी पच जाता है. साथ ही इसमें गाय की तुलना में लैकटॉज भी कम होता है. ऐसे में इसे पचाना आसान हो जाता है और इससे पेट को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है.

6.गाय के दूध से बेहतर -

बकरी का दूध गाय के दूध पर बैठे होता है. क्योंकि इसमें अल्फा एस 1 कैसिइन का स्तर कम होता है. ऐसे में इसे शरीर बेहतर तरीके से सहन कर सकता है. इसके अलावा बकरी के दूध में छोटे आकार के सेट गुलाब होते हैं जिसे शरीर आसानी से सह सकता है.

7.मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार -

बकरी का दूध शरीर के विकास के साथ-साथ मस्तिष्क में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल बकरी के दूध में लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है. लिनोलिक एसिड मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा चिंता से मुक्त करने में भी काफी सहायता करता है. जिससे कि तनाव कम होता है और हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है.

8.एनीमिया को रोकता है -

शरीर में आयरन की कमी होने से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है. एनीमिया होने पर खून पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई करने में असमर्थ होता है. वही बकरी के दूध में कुछ मात्रा में आयरन पाया जाता है. इसलिए ऐसा कहा जाता है कि यह एनीमिया की समस्या को दूर करने में बकरी का दूध काफी फायदेमंद हो सकता है.

9.त्वचा के लिए फायदेमंद -

बकरी के दूध के फायदे आपकी त्वचा पर नजर आ सकते हैं. ऐसे में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुण मददगार हो सकते हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा के फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करते हैं. वही बकरी के दूध में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि बकरी का दूध त्वचा के स्वास्थ्य को सुधारने में भी मदद कर सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments