कब्ज ही नहीं, गैस से भी तुरंत मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें यह देसी नुस्खा

कल्याण आयुर्वेद - ऑयली खाना खाने से या फिर ज्यादा देर तक भूखे रहने से इनडाइजेशन की समस्या होती है. इसके साथ-साथ गैस और कब्ज की समस्या होना भी आम बात हो चुका है. लाइफ स्टाइल और खान-पान बहुत बदलने की वजह से यह समस्या पेश आती है. आजकल ज्यादातर लोग और हेल्दी फूड का सेवन कर रहे हैं. जिसकी वजह से पाचन तंत्र बिल्कुल खराब हो चुका है. इस समस्याओं से आपको मूड भी खराब हो जाता है. जिससे कोई भी काम करने में मन नहीं लगता है. ऐसे में इन समस्याओं को दूर भगाना बहुत जरूरी होता है.

कब्ज ही नहीं, गैस से भी तुरंत मिलेगा छुटकारा, बस अपना लें यह देसी नुस्खा

इन समस्याओं का सबसे बड़ा कारण एक तो आपका खान-पान है और दूसरा आपका डेली लाइफस्टाइल, दिन भर आराम करते रहते हैं या फिर आपके जीवन में फिजिकल एक्टिविटी की कमी है, तो भी यह समस्या होती है. इसके साथ-साथ खान-पान पर ध्यान न देने की वजह से ऐसा होता है. हालांकि फिर अगर आप बस पेट फूलना, गैस बन जाना और खट्टी डकार जैसे समस्याओं से परेशान है. तो अजवाइन और एलोवेरा का यह नुस्खा आपको तुरंत राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

अजवाइन और एलोवेरा का देसी नुस्खा -

अपच और गैस की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छे तरीके से काम करता है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले आधा कप अजवाइन ले और इसे धो कर एक प्लेट में फैला कर रख लें और एलोवेरा के पत्ते से उसका गूदा निकालकर अजवाइन के साथ अच्छे तरीके से मिक्स कर ले. अब इसमें काला नमक और दो से तीन चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को दो दिनों तक धूप में रख कर सुखा लें. जब यह क्रिस्प हो जाए तो इसे एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें. फिर जब भी आपको अपस और गैस की समस्या हो तो तो इस मिश्रण का आधा चम्मच चबा लें. इसके अलावा इसे गुनगुने पानी के साथ खा भी सकते हैं.

अजवाइन और एलोवेरा के फायदे -

हमारे लिए एलोवेरा और दोनों ही चीजें बहुत फायदेमंद होती है. अजवाइन थाइमोल नाम का एंजाइम होता है जो पाचन रस को रिलीज करने में मदद करता है. इससे पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करता है. इसके अलावा अजवाइन दांत दर्द को दूर करने में भी बहुत असरदार होता है. एलोवेरा में अमीनो एसिड और विटामिन पाए जाते हैं जो पेट के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह तीन से चार चम्मच एलोवेरा का रस पीने से शरीर को दिनभर की एनर्जी मिलती है और पेट से जुड़ी समस्याएं भी बड़ी ही आसानी से ठीक हो जाती है. अगर आपको पेट से जुड़े यह समस्या रहती है, तो आपको इसका उपाय जरूर ट्राई करके देखना चाहिए.

अन्य उपाय -

1.अमरूद -

सबसे पहले हम बात करेंगे अमरूद के बारे में. अमरुद एक ऐसा फल है जो आसानी से मिल जाता है. साथ ही काफी सस्ता भी होता है और खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को अमरुद बहुत पसंद होता है. सेहत के लिहाज से भी अमरुद बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पेट की समस्याओं को दूर करने का काम करता है. इसको कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में रामबाण इलाज माना जाता है.

2.सूप -

कई लोग अमरुद को सीधे तौर पर खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में इसका सूप बनाकर भी पिया जा सकता है. इसका सूप बनाना बहुत आसान है. इसके लिए अमरूद के गूदे निकाल ले. एक बर्तन में पानी डाल दें और इसे उबालें. फिर इसे छान लें. एक बर्तन में इसके पल्प को डालें और उसमें दालचीनी कालीमिर्च नमक डालकर मिलाएं और गाढ़ा होने तक पका लें. इसमें निकालें और ऊपर से पुदीने की पत्तियां या काला नमक डालकर सर्व करें.

3.अजवाइन के पत्ते -

अजवाइन के पत्ते पाचन से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं. इन पत्तों का सेवन करने से एसिडिटी, कब्ज और गैस की परेशानी भी दूर हो जाती है. अगर आपको पाचन में दिक्कत आती है तो अजवाइन के पत्तों के सेवन से यह परेशानी दूर हो जाएगी. इन पत्तों का रस पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है.

4.जीरा है पेट के लिए फायदेमंद -

जीरा का इस्तेमाल भी रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर किया जाता है. आपको बता दें अगर आप जीरा का इस्तेमाल अच्छी तरीके से करें तो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इसमें वात शक्ति को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जिससे गैस, सूजन और पाचन की दिक्कत में आराम मिलता है. आपको बस इतना करना है कि कब्ज की दिक्कत होने पर जीरे के पानी का सेवन करना है. कब्ज के साथ-साथ यह आपको सूजन, गैस्ट्रिक और अपच की दिक्कत से भी राहत दिलाता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर ले. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments