क्या आप भी कर देते हैं ब्रेकफास्ट को स्किप ? हो जाइए सावधान !

कल्याण आयुर्वेद - दिन भर के आहार में सुबह का नाश्ता सबसे जरूरी माना जाता है. यह बात हम सभी जानते हैं. लेकिन कुछ लोग इसे स्किप कर देते हैं. कभी जाने अनजाने में, तो कभी डाइटिंग की वजह से. लेकिन ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ब्रेकफास्ट छोड़ने के सेहत पर कई तरह के बुरे असर पड़ते हैं. दिन की शुरुआत करने के लिए हमारे शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है, जो की पोष्टिक नाश्ते से मिलती है. लेकिन कुछ लोग लापरवाही करते हैं और नाश्ता छोड़ देते हैं. ऐसे में आज के पोस्ट में हम आपको सुबह का नाश्ता न करने वालों के लिए नुकसान बताने जा रहे हैं.

क्या आप भी कर देते हैं ब्रेकफास्ट को स्किप ? हो जाइए सावधान !

नाश्ता वास्तव में दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन होता है. यह सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार, सुबह का नाश्ता किए बिना लंच डिनर दोनों के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. अपनी डेली डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले आपको डॉक्टर से जरूर संपर्क करना चाहिए.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.वजन बढ़ना -

कई लोगों को ऐसा मानना है, कि लंबे समय तक भूखा रहकर या सुबह का नाश्ता छोड़ने से वजन कम होता है. लेकिन ऐसा गलत है बल्कि नाश्ता छोड़ने से वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप लंबे समय तक भूखा रहते हैं, तो आप एक बार में जरूरत से ज्यादा भोजन कर लेते हैं और ओवर ईटिंग की वजह से हम ज्यादा कैलोरी ले लेते हैं, जो वजन बढ़ने का कारण बनती है.

2.डायबिटीज -

आपको जानकर हैरानी होगी, कि सुबह का नाश्ता ना करने की वजह से डायबिटीज होने का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. कई रिपोर्ट में यह सामने आया है कि जो लोग ब्रेकफास्ट छोड़ देते हैं. उनमें टाइप टू डायबिटीज होने का खतरा 20 फीसदी ज्यादा बढ़ जाता है.

3.इम्यूनिटी -

इम्यूनिटी को स्ट्रांग करने के लिए सुबह का नाश्ता करना बहुत ही जरूरी होता है. नाश्ते में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत और बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने में मदद करते हैं. लेकिन अगर आप सुबह का नाश्ता स्किप कर देते हैं, तो इससे आपकी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है, जिससे आप बीमार पड़ सकते हैं.

4.माइग्रेन -

ब्रेकफास्ट ना करने की वजह से शरीर में शुगर का लेवल कम होने लगता है. जिसकी वजह से बीपी बढ़ जाता है. हाई बीपी के साथ मामूली सिरदर्द हो सकता है, जो कई बार गंभीर माइग्रेन में बदल सकता है. इससे आपकी तकलीफ और ज्यादा बढ़ सकती है. इसलिए कभी भी नाश्ता छोड़ने की गलती ना करें.

5.मेटाबोलिज्म पर पड़ता है असर -

ब्रेकफास्ट छोड़ने से शरीर के मेटाबॉलिज्म को नुकसान होता है. लंबे समय तक ना खाने की वजह से शरीर की कैलोरी बर्न करने की क्षमता प्रभावित होने लगती है. इससे यह क्षमता कमजोर होने लगती है और मोटापा बढ़ने लगता है, जिससे कि शरीर कई बीमारियों का शिकार भी होने लगता है. इसलिए आपको नाश्ता जरूर करना चाहिए. खासकर अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आपके लिए नाश्ते का सेवन करना बहुत जरूरी है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments