इन 14 तरीकों से करें सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल

कल्याण आयुर्वेद - त्वचा की देखभाल तो वैसे हर मौसम में और हमेशा करनी चाहिए. लेकिन सर्दियों के मौसम में त्वचा से संबंधित समस्याएं बहुत ज्यादा हो जाती है. जिसके चलते सर्दियों में त्वचा की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत पड़ती है, तो फिर सर्दियों में त्वचा का ख्याल कैसे रखें. यह सवाल हम सभी के मन में आता है. आपको बता दें कि महंगे महंगे ट्रीटमेंट करवाने की जगह आप चाहे तो घर पर आसानी से अपने वचा का ध्यान रख सकते हैं. इसके लिए आज के इस पोस्ट में हम आपको 14 ऐसे स्किन केयर टिप्स बताए जा रहे हैं, जिन्हें सर्दियों में फॉलो करके आप अपनी त्वचा को खूबसूरत और हल्दी रख सकते हैं.

इन 14 तरीकों से करें सर्दियों में रूखी त्वचा की देखभाल

कुछ घरेलू टिप्स के जरिए सर्दियों में आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बना सकते हैं. लेकिन त्वचा का देखभाल करने से पहले आपको यह जान लेना जरूरी है कि त्वचा कैसी है. त्वचा 4 तरह की होती है और ऑयली, सूखी, ड्राई, और नॉर्मल अलग तरह की त्वचा की देखभाल के लिए अलग तरह के नुस्खों की जरूरत होती है.

तो चलिए जानते हैं सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए टिप्स - 

1.सर्दियों में त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है. इसके लिए जरूरी है कि आप विटामिन ई युक्त मॉइश्चरइजर का इस्तेमाल करें. चेहरे को साफ पानी से धो लें और रोजाना रात को सोने से पहले और दिन में तीन से चार बार एक अच्छा मॉइश्चराइजर अपनी त्वचा पर अवश्य लगाएं. यह आपकी त्वचा का रूखापन को दूर करेगा और सर्दियों में भी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा.

2.सर्दियां आते ही लोग गर्म पानी से नहाने लगते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पानी ज्यादा गर्म ना हो वरना उससे भी आपकी त्वचा रूखी हो जाती है. सर्दी में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप नॉर्मल तापमान वाले पानी से ही नहाए. क्योंकि गर्म पानी आपकी त्वचा को खराब कर सकता है.

3.सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको तुरंत स्क्रब करना बंद कर देना चाहिए. क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर मौजूद पोर्स खुल जाते हैं. लेकिन त्वचा और भी ज्यादा दुखी हो जाती है. स्क्रब तभी करें अगर त्वचा ऑयली है, ताकि इससे त्वचा का एक्स्ट्राऑयल कम हो सके.

4.सर्दियों में त्वचा को जानदार और कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स करके अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

5.गर्मियों में तो लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते जबकि सूरज की किरने सर्दियों में त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. अक्सर लोग धूप सेकते रहते हैं और इसकी वजह से त्वचा में ट्रेनिंग की समस्या तो होती ही है. साथ ही त्वचा बेजान हो जाती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते रहे.

6.सर्दी हो या गर्मी आपको पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. अक्सर सर्दियों के मौसम में हम पानी पीना कम कर देते हैं. लेकिन हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि मौसम चाहे कोई भी हो हमारे शरीर में पानी की आवश्यकता उतनी ही होती है. इसलिए हमें सर्दियों में भी भरपूर पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए. इससे पानी पर्याप्त मात्रा में रहेगा तो त्वचा डैड नहीं होगी और हमेशा ग्लो करते रहेगी.

7.त्वचा को कोमल और हल बनाना चाहते हैं, तो नारियल का तेल इस्तेमाल जरूर करें. नारियल का तेल सेहत के साथ-साथ आपके बालों और त्वचा सभी के लिए फायदेमंद होता है. नारियल का तेल से बालों के लिए ही नहीं बल्कि अगर आप रोजाना नहाने से 1 घंटे पहले आप नारियल तेल से अपने शरीर और चेहरे की मसाज कर लेते हैं और फिर नहाते हैं, तो इससे आपकी त्वचा कभी भी रुक ही नहीं होगी.

8.नींबू और तीन से चार बूंद गुलाब जल मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. अब इसे एक शीशी में भरकर रख लें रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगा ले और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें. ऐसा करने से आपकी रूखी त्वचा में जाना जाएगा और त्वचा गोरी करने लगेगी.

9.हाथों की त्वचा अगर काफी धूप ही है तो इसके लिए या तो नींबू और चीनी को घोलकर उसे हाथों पर लगाए, नहीं तो शहद और नींबू को मिलाकर उसे हाथों पर लगाए और कुछ देर ऐसे ही छोड़ दे. थोड़ी देर के बाद गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

10.अंडे और शहद का फेस मास्क भी त्वचा को कोमल और हल्दी बनाने में मददगार साबित होता है. इसके लिए एक अंडे में थोड़ा सा शहद मिलाएं और फिर उसे चेहरे हाथों और गर्दन पर लगाएं और 1 या 2 घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें.

11.मौसम चाहे कोई भी हो तो अच्छा का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप संतुलित भोजन का सेवन करें. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिए मौसमी फलों और सब्जियों का सेवन तो अवश्य करें. सर्दियां है तो खूब गाजर, पालक, मेथी, सरसों, नींबू जैसी चीजों को खाने में शामिल करें. इसके साथ-साथ फलों और सब्जियों का जूस पी सकते हैं.

12.कई लोगों की त्वचा पहले से ही रुखी होती है और सर्दियों में ऐसी त्वचा का बहुत बुरा हाल हो जाता है. रूखी त्वचा के लिए दूध सबसे बेहतर माना जाता है. आप चाहे तो इसे किसी फेस पैक में मिलाकर लगा सकते हैं या फिर ऐसे ही दूध को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर सकते हैं. करीब 1 घंटे तक छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से चेहरे को साफ कर लें. रोजाना इस उपाय को करने से आपको कुछ ही समय फायदा देखने को मिलेगा.

13.एक ऐसी नॉर्मल चीज जिसका ध्यान आपको अवश्य रखना चाहिए. वह यह है कि सर्दियों में अपनी त्वचा को दस्ताने, स्वेटर और स्कार्फ जैसे गर्म चीजों से कवर रखने की कोशिश करें. पेट्रोलियम जेली, बॉडी बटर लगाएं, ताकि त्वचा की नमी बरकरार रहे और वह फटे ना.

14.दो चम्मच शहद में एक चम्मच बटर और थोड़ा-सा नींबू तथा थोड़ा-सा शहद मिलाकर एक अच्छा सा पैक तैयार कर लें और फिर उसे अपने चेहरे के अलावा हाथ और गर्दन पर भी लगा ले और आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से इसे साफ करले सर्दियों में रोजाना इस उपाय को करने से न केवल आपकी त्वचा कोमल और हेल्दी हो जाएगी बल्कि आप की रंगत में भी निखार आएगा.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments