रोजाना 1 गिलास दूध के साथ खा लें बस यह चीज, ना होगी सर्दी, ना आएगी छींक

कल्याण आयुर्वेद - ठंड हो या गर्मी बदलते मौसम में सर्दी जुकाम का खतरा तो मंडराते ही रहता है और एक बार जो ठंड लग जाए, तो इससे पीछा छुड़ाना बहुत मुश्किल हो जाता है. साथ ही तबीयत बहुत खराब हो जाती है. इस वक्त भी ठंड अपने चरम पर है. सर्दी दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है. लेकिन काम के सिलसिले में घरों से निकलना भी बहुत जरूरी है. आप घर पर बैठकर नहीं रह सकते, उस पर से कोरोनावायरस का डर भी बढ़ता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ सावधानियां पहले ही बरत लिया जाए, तो ठंड लगने और जुकाम में बार बार छींक आने की परेशानी को दूर किया जा सकता है. इसलिए लाइफस्टाइल में हम एक ऐसी खास चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके सेवन से आपको कभी जुकाम या खांसी की समस्या नहीं होगी.

रोजाना 1 गिलास दूध के साथ खा लें बस यह चीज, ना होगी सर्दी, ना आएगी छींक

दूध के साथ खाना होगा इन खास चीजों का पेस्ट -

सर्दियों में सबसे ज्यादा जरूरी है खुद को अंदर से गर्म रखना और इम्यूनिटी को मजबूत करना. इसके लिए यह तो बहुत जरूरी है कि आप रोजाना गरमा गरम दूध पिएं. लेकिन दूध को खाली पीने से अच्छा है, कि आज के पोस्ट में बताया गया नुष्का आजमाएं और दूध के साथ अंजीर, बादाम तथा मुनक्का के पेस्ट को डालकर इसका सेवन करें इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा.

इसे बनाने में आपको ना तो ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है और ना ही कुछ खास खर्च करना पड़ेगा. महंगाई बहुत ज्यादा बढ़ गया है और अगर खुद को फिट रखने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं, तो आपको यह तरीका आजमाना चाहिए. इससे आपके पैसे भी बच जाएंगे और मेहनत भी कम लगेगा और बहुत ही कम समय में आप अपने शरीर को फिट बना पाएंगे.

तो चलिए जानते हैं इस दूध को बनाने का तरीका -

दो अंजीर, 5 से 6 बादाम, चार से पांच मुनक्का को रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें.

सुबह उठकर सबसे पहले बचा हुआ पानी निकाल दीजिए और इसे अच्छी तरीके से धो लीजिए. फिर इसे मिक्सी में डालें और अच्छे से पीसकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें. एक गिलास गर्म दूध ले और इस हलवे जैसे पेस्ट को खाएं. यह खाने में तो स्वादिष्ट होता ही है. साथ ही शरीर को अनगिनत फायदे भी देता है.

बढ़ेगी इम्युनिटी, नहीं होगा जुकाम -

दूध के साथ अंजीर, बादाम और मुनक्का के पेस्ट को रोजाना सर्दी के तीन महीनों तक खाएं. फर्क आपको खुद ही दिखने लगेगा आप सर्दी और जुकाम से हमेशा बचे हुए रहेंगे. आपकी इम्युनिटी पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो जाएगी. ऐसे में किसी बीमारियां संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद भी आपको कोई बीमारी नहीं होगी.

साइनस में भी मिलेगा आराम -

अगर आपको साइनस की समस्या है, तब तो यह आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है. क्योंकि यह आपको बार-बार होने वाले जुकाम में कटौती करने में मदद करेगा. जिससे आपकी साइनस की समस्या में थोड़ा आराम मिलेगा और धीरे-धीरे आपकी यह समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी.

दूध और छुहारा के फायदे -

1.यदि आप अपना वजन बढ़ाने की सोच रहे हैं तो यह ड्रिंक आपके लिए कारगर साबित हो सकता है क्योंकि इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन को बढ़ाने में काफी असरदार साबित होता है. शायद यही वजह है कि जिम ट्रेनर भी वजन बढ़ाने के लिए छुहारा खाने की सलाह देते हैं. जो लोग जिम जाते हैं और बॉडी बनाने की कोशिश कर रहे हैं उन लोगों को अपनी डाइट में दूध में छुहारे को अवश्य शामिल करना चाहिए. रोजाना सेवन करने से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी. जिससे आप जिम में मेहनत कर पाएंगे और आपका शरीर का विकास होगा.

2.आज के समय में महिलाओं को एनीमिया की समस्या हो जाती है. आयरन की कमी होने की वजह से एनीमिया नामक बीमारी हो जाती है यानी कि खून की कमी. छुहारा और दूध का एक साथ सेवन करने से यह आपको इस बीमारी से बचा सकता है. इस स्थिति में शरीर में खून की कमी हो जाती है और पीड़ित व्यक्ति को थकावट महसूस होता है. छुहारे में आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो खून को बनाने में मदद करता है. यही वजह है कि डॉक्टर महिलाओं को छुहारे का सेवन करने की सलाह देते हैं. अगर इसे दूध में उबालकर सेवन किया जाए तो उसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं.

3.गलत खानपान की वजह से शरीर में स्टेमिना की कमी हो जाती है. इसे बढ़ाने के लिए आप छुहारा और दूध का सेवन कर सकते हैं.छुहारा स्टेमिना बढ़ाने में मददगार साबित होता है. इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो पुरुषों के स्टैमिना को बढ़ाने का काम करता है. दूध में उबालकर इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है.

4.रेस्पिरेट्री सिस्टम से जुड़ी बीमारियों से जूझ रहे हैं तो छुहारे और दूध का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. दूध और छुहारे का एक साथ सेवन करने से इसमें काफी मदद मिल सकती है. अस्थमा रोगियों के लिए दूध और छुहारे काफी फायदेमंद माने जाते हैं. यह आपकी समस्या को काफी हद तक सुधारने में मददगार साबित होते हैं.

5.दूध और छुहारा पुरुषों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है जिन पुरुषों को शारीरिक एवं यौन स्वास्थ्य की समस्या से जूझ रहे हैं इन दोनों चीजों का नियमित सेवन करने से पौरुष शक्ति में इजाफा होता है. छुहारे में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढाने का गुण मौजूद रहता है जो पुरुषों की सेहत पर प्रभाव डालता है. जबकि दूध को ताकत बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आप रात को सोने से पहले छुहारे को दूध में उबालकर उसका सेवन करें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments