मसूड़ों से खून आए तो क्या करें ? आइये जानें 3 रामबाण उपाय

कल्याण आयुर्वेद - दातों की सफाई बहुत जरूरी होती है/ क्योंकि यह कैविटी को रोकने में मददगार साबित होती है और मुंह से दुर्गंध आने बंद हो जाती है. लेकिन आपने अक्सर यह महसूस किया होगा कि जब भी आप दांतो को साफ करने के दौरान बरस्या दातुन का इस्तेमाल करते हैं, तो कई बार मसूड़ों से खून निकलने लगता है लेकिन लोग इसे मामूली परेशानी समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ज्यादातर डेंटिस्ट का मानना है कि जब पहली बार यह प्रॉब्लम आए तो इसे दूर करने के उपाय खोजे वरना बाद में यह बड़ी परेशानी को जन्म दे सकती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि दातों की सफाई करने के लिए हम कौन-कौन से उपाय अपना सकते हैं जिससे कि मसूड़ों से खून आना बन्द हो जाए.

मसूड़ों से खून आए तो क्या करें ? आइये जानें 3 रामबाण उपाय

तो चलिए जानते हैं मसूड़ों की ब्लीडिंग रोकने के उपाय -

1.नींबू पानी -

नींबू पानी का इस्तेमाल गर्मियों के मौसम में खूब किया जाता है. क्योंकि यह प्यास को मिटाने के लिए सबसे बेहतरीन ड्रिंक मानी जाती है. साथ में सेहत के लिहाज से भी बहुत फायदेमंद होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी मदद से आप मसूड़ों से आने वाले खून को दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको गुनगुना पानी लेना है और उसमें नींबू निचोड़ कर कुल्ला कर लेना है. दिन में कई बार दोहराए ऐसा करने से आपको राहत मिलेगा.

मसूड़ों से खून आए तो क्या करें ? आइये जानें 3 रामबाण उपाय

2.लॉन्ग का तेल -

जब भी ब्रश करते वक्त जब भी मसूड़ों से खून निकलने लगे तो ऐसी स्थिति में आप लॉन्ग के तेल का सेवन कर सकते हैं. लॉन्ग का इस्तेमाल हम आम तौर पर भोजन की खुशबू बढ़ाने के लिए करते हैं. लेकिन यह कौन है उसके लिए भी काफी फायदेमंद होती है. मसूड़ों से ब्लीडिंग को रोकने के लिए लॉन्ग के तेल को प्रभावित मसूड़ों के पास लगा लें. ऐसा करने से मसूड़ों से खून आने की समस्या बंद हो जाती है.

मसूड़ों से खून आए तो क्या करें ? आइये जानें 3 रामबाण उपाय

3.फिटकरी -

शेविंग करने के बाद फिटकरी का इस्तेमाल करते हुए आपने अक्सर देखा होगा. इस पर चेहरे पर हल्के फुल्के कटने या खून बहने के कारण लगाया जाता है. यही तरीका मसूड़ों के लिए भी अपनाना है. इसके लिए आपको फिटकरी के पानी से तीन से चार बार कुला करना है. 1 दिन में कम से कम तीन चार बार कुल्ला करें ऐसा करने में आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेगा.

मसूड़ों से खून आए तो क्या करें ? आइये जानें 3 रामबाण उपाय

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर करें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments