रोजाना खाते हैं 4-5 अंडे ? तो हो सकती है यह खतरनाक बीमारी

कल्याण आयुर्वेद - दिसंबर माह के आखिरी दिन चल रहे हैं. धीरे-धीरे ठंड का असर बहुत ज्यादा दिखने लगा है. सभी जगह पर ठंड काफी बढ़ गया है. सर्दियों की सीजन में अंडे खाने की संख्या बढ़ जाती है. क्योंकि अंडा हमारे शरीर को गर्म रखता है. दरअसल अंडे की तासीर गर्म होती है. जिस वजह से ठंड के मौसम में इसका सेवन बहुत ज्यादा किया जाता है. लेकिन आपको यह जानना बहुत जरुरी होता है, कि हमें 1 दिन में कितना अंडा खाना चाहिए. अंडा हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. यह बात हम सभी जानते हैं. इससे हमारे शरीर को भरपूर ताकत और प्रोटीन मिलता है. लेकिन इसकी भी एक अच्छी मात्रा होनी चाहिए. तभी आपको फायदा मिलेगा. अगर आप 1 दिन में ढेर सारे अंडे खा जाएंगे तो यकीनन आपको नुकसान होगा.

रोजाना खाते हैं 4-5 अंडे ? तो हो सकती है यह खतरनाक बीमारी 

1 दिन में ज्यादा अंडा खाने से आपके मोटापा भी बढ़ता रहता है. इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए. अंडे में 2 हिस्से होते हैं. एकहिस्सा पूरा सफेद होता है, तो वहीं दूसरा हिस्सा जो पीले रंग का होता है. इसे हम योक भी कहते हैं. अंडे के दोनों हिस्से के अलग-अलग फायदे होते हैं. ऐसे में यह जान लेना चाहिए कि हमें किस हिस्से को कब और कितना इस्तेमाल करना चाहिए. आपको बता दें कि अंडे के सफेद वाले हिस्से जिसे उजला हिस्सा भी कहा जाता है. उसमें केवल ही केवल प्रोटीन होती है. यही वजह है कि जिम जाने वाले लोग या कसरत करने वाले लोग यही सिखाते हैं. एक अंडा के उजले वाले हिस्से को खाने से 4 से 5 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है.

कौन सा हिस्सा खाना चाहिए -

वहीं अगर आप पीला भाग का सेवन करते हैं, तो इससे आपको 6 ग्राम चर्बी और 1 ग्राम के आसपास प्रोटीन मिलता है. इसका मतलब यह है कि हम पूरा अंडा खाते हैं, तो हमें पांच से 6 ग्राम प्रोटीन और 6 ग्राम चर्बी मिलती है. एक पीले हिस्से में 5 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. एक सेहतमंद शरीर के लिए दैनिक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 200 मिलीग्राम के अंदर होनी चाहिए. ऐसे में अगर हम रोजाना पांच अंडे खाते हैं, तो हमें 475 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल मिलता है, जो दैनिक मात्रा से दोगुना से भी अधिक हो जा रहा है. इस तरीके से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि हमारी सेहत के लिए या नुकसानदायक है.

यह दिक्कतें हो सकती हैं -

यदि आप प्रतिदिन ऐसे ही 5 अंडे खाते रहेंगे, तो कुछ दिनों में आपको कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाएगा, जो आपको कई प्रकार की बीमारियों का शिकार बना सकता है, जो मुख्यतः आपके दिल को प्रभावित करता है. यही नहीं आपको आपको हृदय से जुड़े रोगों का खतरा बढ़ जाता है और हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. यानी अगर आप रोजाना पांच अंडे खा रहे हैं, तो आपको हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और आप दिल के मरीज हो सकते हैं. ऐसे में आपको इससे बचना चाहिए.

यह बेहतर उपाय -

विशेषज्ञों के मुताबिक, एक अंडा या उससे अधिक दो अंडे खाने के बाद उसका पीला वाला हिस्सा निकालकर आपको रोजाना चार से पांच अंडे खा सकते हैं. लेकिन अगर आप पीले वाले भाग के साथ अंडे खाना चाहते हैं, तो आपको केवल 2 अंडे ही खाना चाहिए. अगर इससे ज्यादा आप खाएगे, तो आपको कई बीमारियों का खतरा हो सकता है. इसलिए विशेषज्ञ एक बार में चार से पांच उजले हिस्से से ज्यादा सेवन न करने की सलाह देते हैं. क्योंकि एक समय पर हमारे शरीर 25 ग्राम से ज्यादा प्रोटीन नहीं पचा पाती है, जो आपके पाचन को बिगाड़ सकता है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments