सर्दियों में हाथ- पैर फटने पर क्या करें ? जानिए 5 घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद- जब ठंड का मौसम शुरू होता है, हम सभी की त्वचा रूखी और बेजान हुई होती है. साथ ही हाथों और पैरों की त्वचा भी फटने लगती है, जो देखने में काफी ख़राब लगती है और इससे त्वचा में खुजली भी होने लगती है. यह सर्दियों की त्वचा की सबसे आम समस्याओं में से एक है. इसमें आपके हाथ-पैर, शरीर के अन्य अंगों की त्वचा पपड़ीदार हो जाती है, जो खुजलाने पर गिरने लगती है और त्वचा पर सफेद दाने निकल आते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए लोग महंगे-महंगे लोशन और स्किन क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही कई घरेलू नुस्खे भी आजमाते हैं. लेकिन फिर भी कोई खास फायदा नहीं होता है.

ऐसे में कई लोग इस बात को लेकर परेशान रहते हैं कि सर्दियों में फटे हाथों और पैरों पर क्या लगाएं. जिससे त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहे. चिंता न करें, हम इसमें आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं. अगर आप भी सर्दियों में हाथों और पैरों की फटी त्वचा की समस्या से जूझ रहे हैं तो इस लेख में हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप सर्दियों के मौसम में अपनी त्वचा पर लगाकर त्वचा का रूखापन दूर कर सकते हैं. साथ ही हाथ-पैर फटने की समस्या भी दूर हो जाएगी. आइए विस्तार से जानते हैं कि सर्दियों में हाथ-पैर फटने पर क्या लगाएं ?

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या

सर्दियों में फटे हाथ पैरों के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय

1. दूध की मलाई-

सर्दियों में हाथ- पैर फटने पर क्या करें ? जानिए 5 घरेलू उपाय
दूध की मलाई एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है, साथ ही इसमें बाजार में मिलने वाले स्किनकेयर उत्पादों की तरह किसी भी तरह का केमिकल नहीं होता है. वास्तव में, अधिकांश मॉइस्चराइज़र में दूध मुख्य घटक के रूप में उपयोग किया जाता है. आप प्रतिदिन रात को सोने से पहले कुछ मिनट तक इस क्रीम से अपने हाथ-पैर और अन्य हिस्सों की मालिश कर सकते हैं.

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के 5 बेहतरीन फायदे

2. देसी घी-

सर्दियों में हाथ- पैर फटने पर क्या करें ? जानिए 5 घरेलू उपाय
त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए भी देसी घी एक बेहतरीन उपाय है. यह स्वस्थ वसा से भरपूर होता है और त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है. आप घी को गर्म करके अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं और कुछ देर तक मसाज कर सकते हैं. रात को सोने से पहले प्रतिदिन ऐसा करें अच्छा लाभ होगा.

3. तेल से मालिश करें-

सर्दियों में हाथ- पैर फटने पर क्या करें ? जानिए 5 घरेलू उपाय
सर्दियों में नहाने से 1 घंटे पहले सरसों के तेल से मसाज करने से नहाने के बाद त्वचा रूखी नहीं होती है. हालाँकि, आप नारियल के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं. आप इन्हें गुनगुना करने के लिए गर्म कर सकते हैं, मॉइस्चराइजर के रूप में त्वचा पर मालिश कर सकते हैं.

4. ग्लिसरीन और गुलाब जल-

सर्दियों में हाथ- पैर फटने पर क्या करें ? जानिए 5 घरेलू उपाय
ग्लिसरीन को गुलाब जल में मिलाकर लगाने से फटी त्वचा में जल्दी आराम मिलता है. फटे होठों और एड़ियों को ठीक करने के लिए भी यह एक बेहतरीन उपाय है. इस मिश्रण को आप रात को सोने से पहले इस्तेमाल करें, आपको इसका असर अगले दिन ही नजर आने लगेगा.

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगा फायदा

5. शहद लगाएं-

सर्दियों में हाथ- पैर फटने पर क्या करें ? जानिए 5 घरेलू उपाय
शहद में मॉइस्चराइजिंग गुण भी होते हैं और यह मृत त्वचा से छुटकारा पाने में भी मदद करता है. आप शहद को अपने मॉइस्चराइजर या क्रीम में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप तेल, ग्लिसरीन, क्रीम में शहद मिलाकर भी त्वचा पर लगा सकते हैं. रात को सोने से पहले लगाने से ज्यादा फायदा मिलेगा.

फटी एडियों के लिए अन्य घरेलू उपाय-

नींबू का रस और वैसलीन - पैरों को करीब 10-15 मिनट तक गर्म पानी में भिगोकर कपड़े से अच्छी तरह सुखा लें. इसके बाद वैसलीन में नींबू का रस मिलाकर पैरों की मालिश करें. इससे आपको 2 दिन में ही फटी एड़ियों से राहत मिल जाएगी.

शहद - 1 बाल्टी गर्म पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद मिलाकर उसमें पैरों को 15-20 मिनट तक डुबोकर रखें। इसके बाद क्रीम से मसाज करें. इससे फटी एड़ियां कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएंगी.

पैराफिन वैक्स - 1 टेबल स्पून पैराफिन वैक्स में 2-3 बूंद सरसों का तेल डालकर पिघला लें. इसके बाद इसे गुनगुना कर लें और रात को पैरों में मोजे पहन लें. इसके बाद सुबह इसे पानी से साफ कर लें.

चावल का आटा - 3 चम्मच चावल का आटा, 1 चम्मच शहद और 2-3 बूंद एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसके बाद अपने पैरों को 15 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगोएं और इस पेस्ट से पैरों को स्क्रब करें. इससे त्वचा की डेड स्किन निकल जाएगी. ये अचूक नुस्खे फटी एड़ियों को मुलायम बनाते हैं.

विटामिन ई - विटामिन ई कैप्सूल से तेल निकालकर पैरों की 15-20 मिनट तक मसाज करें. 3-4 दिन तक इससे मसाज करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी.

Post a Comment

0 Comments