अच्छे पाचन से लेकर कम कोलेस्ट्रोल तक, जानिए जिमीकंद के 5 गजब के फायदे

कल्याण आयुर्वेद - जिमीकंद एक सब्जी है, जो खट्टा मीठा स्वादिष्ट और हेल्दी होती है. लोग इसका सर्दियों में ज्यादा आनंद लेते हैं और इससे शरीर की कई समस्याएं दूर हो जाती हैं. जिनमें कल एक ऐसी सब्जी है, जिसे आप की सर्दियों की डाइट का हिस्सा जरूर होना चाहिए. जिमीकंद एक ट्रॉपिकल कंद फसल है और व्यापक रूप से भारत और कई अन्य एशियाई देशों में इसकी खेती की जाती है. इसकी बाहरी त्वचा भूरे रंग की होती है और अंदर से हल्के पीले रंग की होती है. एक हाथी के पैर की तरह होता है. जिमीकंद को कई तरह से बनाया जा सकता है. जिनमें कई तरह के डिश बनाई जाती है जिससे सेहत को बहुत फायदा होता है.

अच्छे पाचन से लेकर कम कोलेस्ट्रोल तक, जानिए जिमीकंद के 5 गजब के फायदे

जिमिकंद के 5 जबरदस्त फायदे -

1.दिमाग की सेहत

जिमीकंद खाने से दिमागी सेहत अच्छी होती है. इसमें एक असाधारण योगिक शामिल है, जिसे डायोसजेनिन यह न्यूरॉन के विकास में मदद करता है और ब्रेन के काम को बढ़ाता है. जिमिकंद खाने से आपका दिमाग और याददाश्त तेज होता है. ऐसे में बच्चों से लेकर बूढ़े तक सभी को इसका सेवन करना चाहिए. खासकर बच्चों के लिए यह और भी फायदेमंद है और बढ़ती उम्र में कम हो रहे, याददाश्त की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए इसका सेवन करना अच्छा होता है या यादाश्त की शक्ति को बढ़ाता है.

2.सूजन कम -

जिमीकंद में एंटी ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर में सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. पुराने सूजन विभिन्न बीमारी जैसे डायबिटीज दिल की बीमारी और मोटापे के खतरे से जुड़ी हुई होती है. अगर आपको सूजन की समस्या है, जो काफी वक्त से झेलने के बावजूद भी भी खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं तो जिमीकंद का सेवन कर सकते हैं यह समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी असरदार माना गया है जिमिकंद जैसे एंटी इन्फ्लेमेटरी फूड खाने से पुराने सूजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है

3.एंटी कैंसर गुण -

जिमीकंद कई एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है. जिनमें शक्तिशाली कैंसर विरोधी गुण होते हैं. एक अध्ययन में यह पाया गया कि यम वाली डाइट में पेट के कैंसर की विकास को काफी कम कर दिया. इस तरह के प्रभाव यम में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट से संबंधित है. यह इंगित करता है कि इन कंदों में कैंसर के खिलाफ सुरक्षात्मक कार्य हो सकता है. ऐसे में आप इस मामूली सी सब्जी का सेवन करके इस खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति कैंसर से जूझ रहा है, तो उसे अपनी डाइट में इस सब्जी को जरूर शामिल कर लेना चाहिए. इससे लड़ने में काफी मदद करेगा.

4.कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला एजेंट -

कोलेस्ट्रॉल का मात्रा में होना बहुत जरूरी होता है. कोलेस्ट्रॉल यदि कम हो तो भी सेहत के लिए हानिकारक है और अगर ज्यादा बढ़ जाए, तो दिल की सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाने लगता है. जिमिकंद शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए जाना जाता है. जिमीकंद में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है और यह अच्छी कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही यह एलडीएल वीएलडीएल के स्तर को कम करता है. इसमें 0.2-0.4 प्रतिशत फैट के साथ साथ हाई लेवल के 1.7-5 प्रतिशत फाइबर होते हैं. जिमीकन्द वजन घटाने में भी बहुत असरार होता है.

5.गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दिक्कत -

जिमीकंद कब्ज के उपचार में बहुत ही फायदेमंद माना गया है. डायरिया और पेचिश के इलाज में भी जिमिकंद मददगार साबित होता है और प्रोबायोटिक के पूरक द्वारा गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में अच्छे स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है.

Post a Comment

0 Comments