सुबह उठने पर मिले ये संकेत, तो समझ जाएं हो गएं डायबिटीज के शिकार

कल्याण आयुर्वेद - डायबिटीज को अक्सर एक साइलेंट किलर कहा जाता है, जो शरीर के पूरे कामकाज को गंभीर रूप से प्रभावित करता है. यह धीरे-धीरे गंभीर कॉम्प्लिकेशन का कारण बनता है, जिससे हृदय की समस्याएं, किडनी डैमेज, कमजोर आंखे और कई अन्य बीमारियां हो जाती है. डायबिटीज को समझने के लिए बहुत सारे लक्षण है लेकिन उनमें से कई बिल्कुल दिखाई नहीं देते हैं या अन्य समस्याओं से हो जाते हैं.

सुबह उठने पर मिले ये संकेत, तो समझ जाएं हो गएं डायबिटीज के शिकार

एक्सपर्ट के अनुसार, कभी-कभी यह लक्ष्य इतने हल्के होते हैं, कि इन्हें दूसरे से अलग समझना भी मुश्किल हो जाता है. इस कारण से डायबिटीज से जुड़े लक्षणों से परिचित होना और भी ज्यादा आवश्यक हो जाता है. हममें से बहुत से लोग यह नहीं जानते हैं कि हमारे शरीर सुबह में चेतावनी के संकेत देता है जो हाई ब्लड शुगर लेवल की पहचान करने में मदद कर सकता है.

सुबह मिलने वाले डायबिटीज के कुछ संकेत -

1.ड्राई माउथ -

डायबिटीज के लिए सबसे महत्वपूर्ण चेतावनी है. सुबह उठते ही ड्राई माउथ का एहसास होना कि अक्सर आप सुबह उठने के बाद मुंह सूखने या अत्यधिक प्यास लगने का अनुभव करते हैं, तो डायबिटीज का संकेत मानना चाहिए. दरअसल गर्मियों के मौसम में कई बार ऐसा हो जाता है. लेकिन अगर आपको हर मौसम में रोजाना यह समस्या हो रही है, तो आपको डायबिटीज हो सकता है. आपको तुरंत अपना ब्लड शुगर लेवल जांच करवाना चाहिए. अगर शुरुआती दौर में आप अपने बड़े हुए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर लेते हैं, तो आपको डायबिटीज नहीं होगी, वरना अगर एक बार डायबिटीज हो गई तो फिर यह कभी भी ठीक नहीं होगी.

सुबह उठने पर मिले ये संकेत, तो समझ जाएं हो गएं डायबिटीज के शिकार

2.मतली -

अन्य प्रमुख संकेत है मतली जो सुबह ब्लड शुगर लेवल के बढ़ जाने की वजह से महसूस होता है. यह डायबिटीज अन्य बीमारियों से कॉम्प्लिकेशन के परिणाम स्वरूप हो सकता है. ज्यादातर समय मतली की समस्या हानिरहित और बहुत आम होती है. हालांकि यह अतिरिक्त लक्षणों के साथ हो सकता है जो अधिक गंभीर डायबिटीज समस्या की ओर इशारा करता है और आपको रिस्क लेने से अच्छा है कि आप अपने सेहत का ध्यान रखें और डायबिटीज की चेकअप करवाएं. इसके लिए आप ब्लड शुगर लेवल की जांच करवाएं. अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है तो इसे जल्द से जल्द कंट्रोल करें.

सुबह उठने पर मिले ये संकेत, तो समझ जाएं हो गएं डायबिटीज के शिकार

3.धुंधलापन -

यदि आप सुबह उठते ही, धुंधलापन महसूस करते हैं, तो यह भी डायबिटीज़ का संकेत हो सकता है. इसलिए आपको जल्दी से अपने ब्लड शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए. डायबिटीज के कारण भी आंखों का लेंस बड़ा हो जाता है. जिसकी वजह से ढूंढ ली दिखने लगती है. यदि आपके आसपास कोई डायबिटीज मरीज है तो अक्सर आपने देखा होगा, कि उन्हें अच्छे से दिखाई नहीं देता है या फिर उनकी आंखों के सामने हमेशा धुंधलापन रहता है. कभी कबार भी ऐसा हो सकता है, तो आपको बता दें कि डायबिटीज में यह एक लक्षण है और सर मैं आपको अपना ब्लड शुगर लेवल जॉब्स करवाना चाहिए.

सुबह उठने पर मिले ये संकेत, तो समझ जाएं हो गएं डायबिटीज के शिकार

4.सुन्न पैर -

एक जगह पर काफी देर तक बैठे रहने की वजह से पैरों में झुनझुना पर आना आम बात है परंतु हाई ब्लड शुगर लेवल के कारण आप की नसें डैमेज हो सकती है डायबीटिक न्यूरोपैथी से पैरों की नसें सबसे अधिक प्रभावित हो जाती है मधुमेह न्यूरोपैथी के लक्षण झुनझुनी और दर्द से लेकर हाथ पैर का सुन्न पड़ना भी हो सकता है हालांकि इस बात पर निर्भर करता है कि कौन सी न से प्रभावित है यदि आपकी हाथ की नसें प्रभावित हैं तो आपको हाथ सुन्न पड़  सकते हैं ऐसे में आपको अपना ब्लड शुगर लेना जांच करवाना चाहिए.

सुबह उठने पर मिले ये संकेत, तो समझ जाएं हो गएं डायबिटीज के शिकार

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments