दिल की बीमारी दूर करेगी यह अजीब सी दिखने वाली सब्जी, पेट के लिए भी है फायदेमंद

कल्याण आयुर्वेद - अरबी की सब्जी को स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. अंग्रेजी में इसे टेरों रूट कहा जाता है. इसे खाने से आप कई बीमारियों से बचाएंगे इसमें फाइबर और रेसिस्टेंट स्टार्ट की भरपूर मात्रा पाई जाती है और यह ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में भी बहुत असरदार होता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में भी काफी असर दिखाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में अरबी की सब्जी को जरूर शामिल करना चाहिए. आज के पोस्ट में हम आपको अरबी की सब्जी खाने के कुछ ऐसे जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद लेकिन आप भी इसका सेवन करना शुरू कर देंगे.

दिल की बीमारी दूर करेगी यह अजीब सी दिखने वाली सब्जी, पेट के लिए भी है फायदेमंद

तो चलिए जानते हैं अरबी की सब्जी खाने से जबरदस्त फायदे -

1.दिल की बीमारी और कैंसर को करता है दूर -

बात अगर दिल की बीमारी कितनी जाए, तो यह भी दुनिया भर में एक ऐसी बीमारी बन चुकी है, जो ज्यादातर लोगों को अपने चपेट में ले रही है. भारत में देखा जाए तो ज्यादातर लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है. ऐसे में अपने दिल को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. इसमें विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो आपके लिए फायदेमंद होता है. आपको बता दें कि अरबी में एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, मैग्निशियम, विटामिन सी, विटामिन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसे डाइट में शामिल करने से आप और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं.

2.ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल -

अरबी में स्टार्च भरपूर मात्रा में पाया जाता है और दो तरह के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में मददगार साबित होते हैं. ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए अरबी का सेवन करना फायदेमंद होता है. अरबी का सेवन डाइजेशन और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण का किलो करता है और खाने के तुरंत बाद ब्लड शुगर में आने वाले उछाल को रोकने का काम करता है. ऐसे में अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको अपनी डाइट में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अरबी को जरूर शामिल करना चाहिए.

3.इम्यूनिटी को बढ़ाता है -

पोषक तत्वों से भरपूर अरबी का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. दरअसल इसमें विटामिन सी पाया जाता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करता है. जिससे आप की इम्युनिटी बढ़ती है. इम्यूनिटी बढ़ने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. साथ ही अगर आपको कभी बीमारी होती भी है. तो उससे लड़ने की क्षमता की बॉडी में होती है जिससे आप जल्दी रिकवर कर लेते हैं.

4.वजन कम करने में मददगार -

आजकल ज्यादातर लोगों को मोटापे की दिक्कत हो गई है. मोटापे को कम करना बहुत मुश्किल का काम होता है. अगर आप भी अपनी मोटापे से परेशान है और इसे कम करने के लिए कोशिश कर रहे हैं, तो अरबी का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है. जिससे दिनभर के कैलोरी इनटेक को कम करने में मदद मिलती है. अरबी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. इसलिए वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में अरबी की सब्जी को शामिल करना चाहिए.

5.पेट से जुड़ी समस्याएं होती हैं दूर -

अरबी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. दरअसल फाइबर एक ऐसा पोषक तत्व है जो डाइजेशन को सही रखने के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद होता है. अगर आप इसका सेवन भरपूर करते हैं तो आपको पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है. इससे गैस कब्ज और दस्त की समस्या भी दूर हो जाती है.

6.आंखों की रोशनी बढ़ती है -

अरबी का सेवन करना आपकी आंखों की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और anti-inflammatory गुण पाए जाते हैं. साथ-साथ में विटामिन ए और विटामिन सी जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में यदि आप चाहते हैं आपकी आंखों की रोशनी लंबे समय तक मजबूत रहे तो आप अरबी की सब्जी को डाइट में शामिल करें.

Post a Comment

0 Comments