क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

कल्याण आयुर्वेद - अक्सर पेरेंट्स या शिकायत करते हैं कि उनके बच्चों की हाइट नहीं बढ़ रही है या अपने साथ के बच्चों के मुकाबले उनकी बच्चे की हाइट बहुत कम बढ़ रही है. आजकल तो बच्चों की हाइट न बढ़ने या कम बढ़ने की प्रॉब्लम बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है. कम हाइट होने की वजह से बच्चों के आत्मविश्वास में कमी आ जाती है और वह लोगों के सामने जाने से भी कतराने लगते हैं. बच्चों के सही मानसिक विकास के लिए उचित शारीरिक विकास होना भी जरूरी होता है. लेकिन अगर आपके बच्चे की हाइट नहीं पड़ रही है तो आपको जरा ध्यान देने की जरूरत है.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

किसी भी समस्या के पीछे का कारण जानना सबसे ज्यादा जरूरी होता है. ऐसे में अगर आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है तो सबसे पहले आप यह जानने की कोशिश करें कि इसके पीछे का कारण क्या है. कारण का पता लगाकर शायद आप खुद ही बच्चे की लंबाई को बढ़ाने में कुछ मदद कर सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताएंगे जो बच्चों की हाइट बढ़ने से रोकती है.

तो चलिए जानते हैं उन कारणों के बारे में -

1.कैलोरी ना लेना -

90% बच्चों का विकास पर्याप्त मात्रा में कैलोरी न लेने की वजह से रुक जाता है. जब बच्चा खाने में रुचि नहीं लेता है और पेरेंट्स को बच्चे के लिए कैलोरी की जरूरत समझ नहीं आती है, तो इस स्थिति में बच्चे की लंबाई प्रभावित हो सकती है. एक्टिव और स्वस्थ होने वाले बच्चों को भी खाने में रुचि न लेने पर हाइट न बढ़ने की दिक्कत पेश आती है. कई बार बच्चे मोटा होने के डर से भी खाने से दूरी बनाने लगते हैं. जिसका असर उनकी हाइट पर पड़ने लगता है. ऐसे में आपको अपने बच्चों की डाइट पर ध्यान देना चाहिए और कोशिश करना चाहिए, कि सीमित मात्रा में उनके डायट में कैलोरी को अवश्य शामिल करें. क्योंकि यह मोटापा बढ़ाता है. लेकिन अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए, तो इससे मोटापा नहीं बढ़ता है और सेहत के लिए अच्छा भी होता है.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

2.पेनक्रिएटिक प्रॉब्लम -

अग्नाशय यानी पेनक्रियाज कि खाना पचाने की खराब क्षमता की वजह से भी बच्चे का वजन और हाइट दोनों में से कोई नहीं बढ़ पाता है. सीलिएक डिजीज या क्रोनडी जिस जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के कारण भी बच्चों की हाइट पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है. थायराइड या ग्रोथ हार्मोन की कमी जैसे हार्मोन नल प्रॉब्लम की वजह से भी की हाइट बढ़ने रुक जाती है.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

बच्चों की हाइट बढ़ाने के तरीके -

1.बच्चों की हाइट को बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी है कि आप उनके खान-पान पर ध्यान दें. इसके लिए आप बच्चों के आहार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और विटामिन की सही मात्रा को रखें. कोशिश करें जितना हो सके बच्चे को जंक फूड से दूर रखें और बच्चों के भोजन में जिंक आयरन जैसे पोषक तत्व को अवश्य शामिल करें. ताकि उनके शरीर में खून की कमी ना हो. इसके साथ-साथ बच्चों के भोजन में कैल्शियम का भी अवश्य ध्यान रखें. क्योंकि अब हमारी हड्डियों के लिए सबसे जरूरी तत्वों में से एक है.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

2.बच्चों को एक्सरसाइज करवाएं. वैसे तो बच्चों को एक्सरसाइज करना शायद ही पसंद आए  परंतु एक्सरसाइज करना हम सभी की सेहत के लिए जरूरी और फायदेमंद होता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि बच्चों को लंबाई बढ़ाने वाले एक्सरसाइज करवाएं. जिनमें सूर्य नमस्कार, चक्रासन और ताड़ासन जैसे एक्सरसाइज मौजूद हैं.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

3.बच्चों को स्विमिंग करना तो बहुत ही पसंद होता है. शायद ही ऐसा कोई बच्चा हो जिसे स्विमिंग करना पसंद ना हो. आप किसी पास के स्विमिंग पूल में बच्चे को ले जाकर स्विमिंग करवा सकते हैं. क्योंकि यह भी एक अच्छी एक्सरसाइज है जो बच्चों की हाइट बढ़ाने का काम करती है. यह शरीर की सभी मांसपेशियों कम पर काम करती है और हाइट बढ़ाने में मदद करती है.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

4.रात को अच्छी नींद लेना भी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है, जो बच्चे का शरीर हेल्दी रहेगा तभी उनकी लंबाई बढ़ेगी और शरीर को हेल्दी रखना है, तो बच्चे को कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. नींद में एचजीएच नामक ग्रोथ हार्मोन रिलीज होता है जो हाइट को बढ़ाने में बहुत असरदार होता है. ऐसे में कई बच्चे होते हैं जो रात में जल्दी नहीं सोते हैं, तो उन बच्चों को जल्दी सुलाने की कोशिश करनी चाहिए.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

कब लें डॉक्टर की मदद -

वैसे तो यह घरेलू नुस्खे अपनाने के बाद आपके बच्चे की हाइट में कुछ महीनों में फर्क दिखने लग जाएगा. लेकिन अगर इन सभी उपायों के बाद भी आपके बच्चों की हाइट में कोई भी फर्क नहीं दिख रहा है, तो आपको अपने बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. डॉक्टर कुछ टेस्ट की मदद से आपको बताएंगे कि आखिर आपके बच्चे की हाइट क्यों नहीं बढ़ रही है. इसके अलावा दवाइयां भी लिख सकते हैं जिनकी मदद से बच्चे की हाइट बढ़ेगी.

क्यों नहीं बढ़ती बच्चों की हाइट ? कैसे करें समाधान ?

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments