पोषण से भरपूर है यह साग, सर्दियों में दिलाएगा दिक्कतों से आराम, कब्ज-पेट दर्द भी हो जाएगा छूमंतर

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में बाजारों में तरह-तरह के साग मिलते हैं. इनके सेवन से शरीर सेहतमंद रहता है. सर्दियों में शरीर की इम्युनिटी कम हो जाती है. जिसकी वजह से लोग तेजी से बीमार पड़ने लगते हैं. इसकी वजह बॉडी पर फंगस और बैक्टीरिया का हमला होता है. अगर कोई शख्स सर्दियों में खुद को फिट रखता है, तो इससे वह कम बीमार पड़ता है. इस मौसम में बथुआ के साथ का सेवन करने से शरीर की कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. बथुआ आपको सेहत के साथ स्वाद भी देता है. इसे खाने से शरीर में गर्मी बरकरार रहती है जो मौसमी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको बथूआ के साथ का सेवन करने के जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं.

पोषण से भरपूर है यह साग, सर्दियों में दिलाएगा दिक्कतों से आराम, कब्ज-पेट दर्द भी हो जाएगा छूमंतर

पोषक तत्वों से होता है भरपूर -

अगर बात करें बथुआ में पाए जाने वाले पोषक तत्व की तो इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सोडियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और जिंक जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसकी वजह से यह आपको मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. इसमें विटामिन मौजूद होता है, जो शरीर को कई फायदे देता है. बथुआ का सेवन दाल में भी डाल कर किया जाता है.

आइए जानते हैं बथुआ खाने के जबरदस्त फायदे -

1.बथुआ आपके शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करता है. दरअसल इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शारीरिक इम्यूनिटी को बरकरार रखने में मदद करते हैं. जिससे कि आप बीमारियों से लड़ पाते हैं और आपको बीमारियां तथा इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है.

2.सर्दियों में यह आपकी त्वचा को सही रखने में भी मदद करता है. सर्दियों में नमी की कमी हो जाने की वजह से त्वचा में कई समस्याएं होने लगती है. इससे आपकी त्वचा डैमेज भी हो जाती है और त्वचा में सूखापन भी आ जाता है. बथुआ का साग खाने से यह आपकी त्वचा को डैमेज होने से बचाता है और त्वचा में निखार लाता है.

3.सर्दी में फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाने की वजह से पेट से जुड़ी समस्याएं का बढ़ जाती है. अगर आप बथुआ के साथ का सेवन कर करते हैं, तो यह आपके पेट की दिक्कतों में आराम दिलाने में मदद करता है. यह कब्ज गैस और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

4.किडनी स्टोन की समस्या को दूर करने के लिए भी यह जाना जाता है. यह बात बहुत ही कम लोग जानते हैं. लेकिन यदि आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आपको अपनी डाइट में बथुआ को अवश्य शामिल करना चाहिए. यह बिना ऑपरेशन के किडनी स्टोन को बाहर निकालने का काम करता है.

5.सर्दियों के दौरान फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाने की वजह से वजन बढ़ने की समस्या भी होने लगती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको याद फिजिकल एक्टिविटी करना चाहिए या फिर अपनी डाइट में हल्के से हल्का भोजन शामिल करना चाहिए. ऐसे में आप बथुआ को शामिल कर सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार बथुआ का सेवन करने से वेटलॉस में मदद मिलती है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये ओर अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments