डायबिटीज में जरूर खाएं मूंगफली, हाई बीपी भी रहेगा कंट्रोल

कल्याण आयुर्वेद - मधुमेह असामान्य रूप से खून में बनने वाले शुगर की मात्रा से संबंधित होता है. हालांकि आज के समय में यह परेशानी ज्यादातर लोगों को होती है. जिसकी वजह से लोग इसकी गंभीरता को बहुत हल्के में लेने लगे हैं. यदि आप भी ऐसा सोचते हैं कि आजकल तो सभी को डायबिटीज हो रहा है तो यह बिल्कुल नॉर्मल बात है, तो आप को सावधान हो जाना चाहिए. क्योंकि अनियंत्रित या अनूप चरत्र छोड़ देने से यह आपके हृदय, किडनी, नर्वस सिस्टम को खराब कर कई बीमारियों को जन्म दे सकती है. इसलिए इसका जल्दी इलाज करना बहुत ही जरूरी होता है.

डायबिटीज में जरूर खाएं मूंगफली, हाई बीपी भी रहेगा कंट्रोल

डायबिटीज में मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. सर्दियों के मौसम में मूंगफली बाजारों में आ जाती है, तो इसे खाने से कैसे बचा जा सकता है तो खास बात यह है कि डायबिटीज मरीजों के लिए मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद होता है. मूंगफली में हेल्दी प्रोटीन होते हैं मूंगफली एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट फूड है. जोकि जिंक और आयरन जैसे खनिजों से भरपूर होता है. साथ ही इनमें फाइबर भी काफी मात्रा में होता है, जो कि डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी जरूरी है. इसके अलावा भी डायबिटीज में मूंगफली खाने के क्या फायदे होते हैं.

तो आइए जानते हैं डायबिटीज में मूंगफली खाने की जबरदस्त फायदे -

1.शुगर कम करती है -

मूंगफली में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है, जो कि शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है. इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी होता है, जो भूख को कंट्रोल करने और क्रेविंग से बचाने में मदद करता है. इसके अलावा यह शुगर मेटाबॉलिज्म को तेज़ करता है और शुगर को बढ़ाने से रोकता है.

डायबिटीज में जरूर खाएं मूंगफली, हाई बीपी भी रहेगा कंट्रोल

2.बीपी बढ़ने से रोकती है -

मूंगफली में जिंक पाया जाता है, जो कि ब्लड वेसल्स को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इससे शरीर का ब्लड सरकुलेशन भी सही तरीके से काम करता है और यह दिल को भी हल्दी रखने में मदद करता है. इसके अलावा इसका हेल्दी फैट्स हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और डायबिटीज में दिल की बीमारी होने से बचाता है.

डायबिटीज में जरूर खाएं मूंगफली, हाई बीपी भी रहेगा कंट्रोल

3.मूंगफली वेट लॉस करने में मदद करती है -

मूंगफली आपको पूर्ण महसूस करने में मदद कर सकता है और भूख भी कम लगती है, जो आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है. अक्सर डायबिटीज बीमारी होने पर व्यक्ति का वजन बढ़ जाता है. ऐसे में मूंगफली खा कर वह अपने वजन को कंट्रोल रख सकता है. आपके ब्लड के स्तर को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मूंगफली मददगार साबित होता है.

डायबिटीज में जरूर खाएं मूंगफली, हाई बीपी भी रहेगा कंट्रोल

4.ओमेगा सिक्स और ओमेगा-3 से भरपूर -

मूंगफली omega-6 और ओमेगा-3 से भरपूर होता है, जो कि हेल्दी फैट्स कहलाते हैं. यह टाइप टू डायबिटीज के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. हालांकि ओमेगा 3 ओमेगा सिक्स दोनों तरह के साथ टाइप 2 डायबिटीज को मैरिज करने में मददगार साबित होते हैं. दरअसल ये ट्राइग्लिसराइड को कम करती है और दिल की बीमारियों से बचाती है. साथ ही यह आपके ब्रेन हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है.

डायबिटीज में जरूर खाएं मूंगफली, हाई बीपी भी रहेगा कंट्रोल

मूंगफली के अन्य जबरदस्त फायदे -

1.मूंगफली में मौजूद तत्व पेट से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है. इसे नियमित रूप से खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है.

2.मूंगफली खाने से शरीर को ताकत मिलती है. इसके अलावा यह पाचन क्रिया को बेहतर रखने में भी मददगार साबित होता है.

3.गर्भवती महिलाओं के लिए दी मूंगफली खाना बहुत असरदार माना जाता है. क्योंकि इसका सेवन करने पर उनके गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होता है.

4.ओमेगा 6 से भरपूर मूंगफली त्वचा को कोमल और नाम बनाए रखने में भी मदद करता है. कई लोग मूंगफली का पेस्ट इस्तेमाल करके फेस पैक तैयार करते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर त्वचा को खूबसूरत बनाते हैं.

5.मूंगफली का सेवन करना आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखते हैं.

6.मूंगफली का अगर नियमित रूप से सेवन किया जाए तो इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में खून की कमी को नहीं होने देते हैं. अगर जेल लोगों के शरीर में खून की कमी है, तो ऐसे लोगों को अपनी डाइट में मूंगफली शामिल करना चाहिए.

7.बढ़ती उम्र के लक्षणों को रोकने के लिए भी मूंगफली का सेवन किया जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करता है. यह महिन रेखाएं और झुर्रियों को भी दूर करता है.

8.मूंगफली में कैल्शियम और विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ऐसे में इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत बनती है. अगर आपक दूध पीने में दिक्कत होती है, तो यकीन मानिए मूंगफली इसका एक बेहतर विकल्प है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments