सर्दियों में इन वजहों से होती है कब्ज और अपच की परेशानी, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के दिनों में कब्ज और अपच की परेशानी बहुत बढ़ जाती है. सुबह सुबह पेट का साफ होना बहुत मुश्किल हो जाता है. अगर कब्ज और अपच जैसी परेशानी लगातार होती रहे तो यह आगे चल कर पाए इसका कारण भी बन सकता है. इसलिए जल्द से जल्द इसका इलाज करना बहुत ही जरूरी होता है. इतना ही नहीं अगर इसे जल्दी ठीक ना किया जाए, तो पेट से जुड़ी और भी कई दिक्कतें पैदा होने लगती है. हमें यह तो पता है कि सर्दियों के दिनों में अपच की परेशानी बहुत बढ़ जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे आखिर कारण क्या है. अगर नहीं तो आज के इस पोस्ट में हम आपको इसके बारे में बताएंगे, कि आखिर ठंड के मौसम में कब्ज और अपच की दिक्कत क्यों हो जाती है और इसे रोका कैसे जा सकता है.

सर्दियों में इन वजहों से होती है कब्ज और अपच की परेशानी, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

तो चलिए जानते हैं इसके कारण -

1.मेटाबोलिज्म का कमजोर हो जाना -

सर्दियों के दिनों में मेटाबोलिज में कमजोर हो जाता है, जिसका असर हमारी पाचन क्रिया पर पड़ने लगता है. मेटाबोलिजम कमजोर होने की वजह से खाना आसानी से नहीं पच पाता है और अब की दिक्कत होने लग जाती है. जिसकी वजह से आपको पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कब्ज, पेट फूलना आदि होने लगता है. मेटाबोलिज्म कमजोर होने के पीछे आपका दिनचर्या भी शामिल है. ठंड के मौसम में ज्यादातर लोगों की दिनचर्या बिल्कुल स्वस्थ हो जाती है, ऐसे में कमजोर हो जाता है.

2.तला भुना खाना -

सर्दियों के मौसम में तेल और मसालेदार भोजन व्याधा खाया जाता है. ज्यादा तला भुना खाना भी अपच की वजह बन सकता है. सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग इन चीजों का सेवन करते हैं. तरह-तरह के पकवान बनाकर खाते हैं और तेल मसालों का इस्तेमाल भी बहुत ज्यादा करते हैं ऐसे में पाचन तंत्र का खराब होना तो लग रही है. तेल मसाले का पाचन जल्दी से नहीं हो पाता है. इसलिए ऐसी चीजों को ज्यादा खाने से बचना चाहिए.

3.डिहाइड्रेशन -

इन दिनों कम प्यास लगती है, कम पानी पीने की वजह से शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है और भोजन पद पाना मुश्किल हो जाता है. सर्दियों में ज्यादा कैफीन और अल्कोहल की वजह से भी डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है. ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए. कि मौसम चाहे कोई भी हो हमारे शरीर को पानी की आवश्यकता उतनी ही होती है. ऐसे में ठंड के मौसम में भी आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. इससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है. पाचन अच्छी तरीके से काम करता है, जिससे कि पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होती है.

4.खाने के बाद तुरंत सो जाना -

जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर का तापमान गिरना शुरू हो जाता है. अब आप पहले ही जान चुके हैं कि शरीर के कम तापमान पर आंचल धीमा हो जाता है. इसलिए आपको भोजन और सोने के समय के बीच में कम से कम 3 घंटे का अंतर जरूर बनाए रखना चाहिए. नींद के दौरान शरीर मरम्मत की करता है और स्थापित करता है. दिन से विचारों भावनाओं और अनुभवों को बचाता है. ऐसे में खाने के तुरंत बाद सोने से परहेज करना चाहिए.

आइये जानते हैं इससे बचने के उपाय -

1.अमरूद -

सबसे पहले हम बात करेंगे अमरूद के बारे में. अमरुद एक ऐसा फल है जो आसानी से मिल जाता है. साथ ही काफी सस्ता भी होता है और खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को अमरुद बहुत पसंद होता है. सेहत के लिहाज से भी अमरुद बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो पेट की समस्याओं को दूर करने का काम करता है. इसको कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने में रामबाण इलाज माना जाता है.

सर्दियों में इन वजहों से होती है कब्ज और अपच की परेशानी, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

2.सूप -

कई लोग अमरुद को सीधे तौर पर खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में इसका सूप बनाकर भी पिया जा सकता है. इसका सूप बनाना बहुत आसान है. इसके लिए अमरूद के गूदे निकाल ले. एक बर्तन में पानी डाल दें और इसे उबालें. फिर इसे छान लें. एक बर्तन में इसके पल्प को डालें और उसमें दालचीनी कालीमिर्च नमक डालकर मिलाएं और गाढ़ा होने तक पका लें. इसमें निकालें और ऊपर से पुदीने की पत्तियां या काला नमक डालकर सर्व करें.

सर्दियों में इन वजहों से होती है कब्ज और अपच की परेशानी, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

3.जीरा है पेट के लिए फायदेमंद -

जीरा का इस्तेमाल भी रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर किया जाता है. आपको बता दें अगर आप जीरा का इस्तेमाल अच्छी तरीके से करें तो कब्ज की समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इसमें वात शक्ति को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जिससे गैस, सूजन और पाचन की दिक्कत में आराम मिलता है. आपको बस इतना करना है कि कब्ज की दिक्कत होने पर जीरे के पानी का सेवन करना है. कब्ज के साथ-साथ यह आपको सूजन, गैस्ट्रिक और अपच की दिक्कत से भी राहत दिलाता है.

सर्दियों में इन वजहों से होती है कब्ज और अपच की परेशानी, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

4.सौंफ से होगा कब्ज का इलाज -

सौंफ हमारे किचन में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इसका इस्तेमाल कई बार मुंह की बदबू को दूर करने के लिए भी किया जाता है. साथ ही पाचन के लिए लोग इसका सेवन करते हैं. आपको बता दें इसमें आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं जो कब्ज की समस्या से राहत दिलाते हैं. आपको बस इतना करना है कि खाना खाने के बाद कुछ सौंफ का सेवन करना है. ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और पेट की समस्या दूर हो जाती है. यह आपके कब्ज की समस्या को दूर करने के लिए किसी रामबाण इलाज की तरह काम करता है.

सर्दियों में इन वजहों से होती है कब्ज और अपच की परेशानी, इन उपायों से मिलेगा छुटकारा

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments