पथरी के मरीजों के लिए जहर का काम करता है टमाटर, इन बीमारियों में भी है खतरनाक

कल्याण आयुर्वेद - टमाटर खाना तो हम सभी को बहुत पसंद होता है. लगभग हर सब्जी और चटपटी डिश को बनाने में टमाटर का इस्तेमाल जरूर करते हैं. इसमें फॉस्फोरस, कैल्शियम, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे न्यूट्रिएंट्स भी बहुत सारे पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. टमाटर में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाने में मददगार साबित होते हैं. लेकिन कुछ बीमारियों में टमाटर का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है. टमाटर में मौजूद पोषक तत्व बीमारियों को बढ़ाने का काम भी कर सकता है.

पथरी के मरीजों के लिए जहर का काम करता है टमाटर, इन बीमारियों में भी है खतरनाक

ऐसा कहा जाता है कि जो चीज हमारे लिए फायदेमंद हो जरूरी नहीं कि वह हर इंसान के लिए फायदेमंद हो. ठीक इसी प्रकार टमाटर भी हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं होता है. कई ऐसी बीमारियां और समस्याएं हैं, जिनमें टमाटर का सेवन करना सही नहीं माना गया है. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी समस्याओं तथा बीमारियों के बारे में बताएंगे. जिनमें टमाटर का सेवन करना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.

तो चलिए जानते हैं विस्तार से - 

1.किडनी स्टोन -

पथरी में टमाटर का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. पथरी बोलने में काफी आम बीमारी लगती है. परंतु यह एक ऐसी बीमारी है, जिसमें काफी ज्यादा दर्द सहना पड़ता है. पथरी के शुरुआती दौर में कुछ चीजों का सेवन करके इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है. लेकिन यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो बाद में ऑपरेशन करवाने की जरूरत पड़ जाती है. खैर आपको बता दे पथरी में खाने पीने का बहुत ध्यान रखना पड़ता है. अगर व्यक्ति को पथरी की समस्या हो तो उसे टमाटर का सेवन नहीं करना चाहिए. टमाटर का सेवन अगर पथरी में किया जाए तो यह सेहत पर भारी पड़ सकता है. टमाटर में ऑक्जेलेट मौजूद होता है, जो पथरी को बढ़ावा देता है. किडनी स्टोन में टमाटर खाने की वजह से परेशानी बढ़ने लगती है.

2.डायरिया में -

डायरिया होने पर भी टमाटर का सेवन करना नहीं चाहिए. दरअसल इस पर सालमोनेला बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जो डायरिया की परेशानी को बढ़ाने का काम करते हैं. ऐसे में अगर आपको डेरिया की समस्या हो गई है, तो टमाटर का सेवन करने से बचे कई बार बच्चों को डायरिया की समस्या हो जाती है. यदि आपके बच्चे को यह समस्या हो गई है तो उनके भोजन में टमाटर को बिल्कुल भी ना ऐड करें.

3.जोड़ों में दर्द -

ठंड के मौसम में जोड़ों के दर्द की समस्या काफी बढ़ जाती है. क्योंकि यह मौसम ठंडा होता है, उसी प्रकार जिन लोगों को जोड़ो में दर्द की शिकायत रहती है, उन लोगों को ठंडी चीजें खाने से भी मना होता है. टमाटर एक ठंडी सब्जी है जो खाने में भले ही स्वादिष्ट लगती है. लेकिन इस समस्या को बढ़ाने का काम कर सकती है. ऐसे में अगर आप जोड़ों के दर्द से जूझ रहे हैं तो आपको टमाटर का सेवन करने से बिल्कुल बचना चाहिए.

4.एलर्जी होने पर -

कुछ लोगों को टमाटर खाने की वजह से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. यदि आपको कभी टमाटर खाने से एलर्जी हुआ है, तो टमाटर खाने से परहेज करें. स्किन एलर्जी होने पर भी टमाटर का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ सकती है. जिससे आपकी तकलीफ और त्वचा खराब हो सकता है.

5.गैस और एसिडिटी - 

टमाटर का सेवन करने से गैस और एसिडिटी की समस्या भी बढ़ सकती है. अगर आपको गैस और एसिडिटी जैसी पाचन से जुड़ी समस्याएं रहती है, तो आपको टमाटर खाने से परहेज करना चाहिए टमाटर का सेवन करने से पेट दर्द की परेशानी भी बढ़ सकती है. ऐसे में टमाटर का सेवन करने से बचें.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये ओर अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments