न्यू ईयर पार्टी में सुंदर दिखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, चांद की तरह चमकेगा चेहरा

कल्याण आयुर्वेद - दुनिया में बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से लोगों की उम्र कम होती जा रही है. इस प्रदूषण ने सिर्फ लोगों की उम्र को कम नहीं किया, बल्कि लोगों को उम्र से पहले बूढ़ा दिखाने में बड़ा योगदान दिया है. मौजूदा समय की लाइफ स्टाइल ने भी उम्र को कम करने में बड़ा रोल अदा किया है. कई लोग गोरा दिखने के लिए केमिकल से भरपूर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. इसकी वजह से त्वचा निखार तेजी से गिरता है. हर किसी की इच्छा होती है, कि भीड़ में वह सुंदर और सबसे अट्रैक्टिव नजर आए. यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा आपके उम्र को कम जरूर करेगी और आप जरूर सुंदर दिखने लगेंगे.

न्यू ईयर पार्टी में सुंदर दिखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, चांद की तरह चमकेगा चेहरा

अमरुद से चमकेगी त्वचा -

सर्दियों के मौसम में अमरुद ने बाजारों में धूम मचा रखी है. यह फल सिर्फ ठंड की दिक्कतों से छुटकारा नहीं पिलाता है. बल्कि यह त्वचा के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है. इससे सर्दियों में डैमेज स्किन ठीक हो जाती है. और त्वचा का रूखापन भी दूर हो जाता है.

अमरुद के फेस पैक से चेहरे का निखार बढ़ जाता है. सबसे पहले अमरूद के गूदे को निकाल कर उसे अच्छे से पीस लें. इसके बाद इसमें नींबू और शहद को मिक्स करके अच्छा सा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर धो लें. इससे आपके चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा और नए साल की पार्टी में लोग आपके ऊपर से नजर नहीं हट आप आएंगे.

अमरुद को ओट्स के साथ मिलाकर भी आप फेस पैक बना सकते हैं. एक कटोरी में अमरूद के गूदे को निकालकर उसमें और और मिक्स करके पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के बाद धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे का निखार लौट आएगा और दाग धब्बे भी दूर हो जाएंगे.

सर्दियों में त्वचा की देखभाल करने के लिए टिप्स - 

1.सर्दियों में त्वचा काफी रूखी और बेजान हो जाती है. इसके लिए जरूरी है कि आप विटामिन ई युक्त मॉइश्चरइजर का इस्तेमाल करें. चेहरे को साफ पानी से धो लें और रोजाना रात को सोने से पहले और दिन में तीन से चार बार एक अच्छा मॉइश्चराइजर अपनी त्वचा पर अवश्य लगाएं. यह आपकी त्वचा का रूखापन को दूर करेगा और सर्दियों में भी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करेगा.

2.सर्दियां आते ही लोग गर्म पानी से नहाने लगते हैं. लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि पानी ज्यादा गर्म ना हो वरना उससे भी आपकी त्वचा रूखी हो जाती है. सर्दी में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप नॉर्मल तापमान वाले पानी से ही नहाए. क्योंकि गर्म पानी आपकी त्वचा को खराब कर सकता है.

3.सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल कम से कम करना चाहिए. अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आपको तुरंत स्क्रब करना बंद कर देना चाहिए. क्योंकि इससे आपकी त्वचा पर मौजूद पोर्स खुल जाते हैं. लेकिन त्वचा और भी ज्यादा दुखी हो जाती है. स्क्रब तभी करें अगर त्वचा ऑयली है, ताकि इससे त्वचा का एक्स्ट्राऑयल कम हो सके.

4.सर्दियों में त्वचा को जानदार और कोमल बनाने के लिए दही और चीनी को मिक्स करके अच्छी तरह से चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने छोड़ दें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.

5.गर्मियों में तो लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते जबकि सूरज की किरने सर्दियों में त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. अक्सर लोग धूप सेकते रहते हैं और इसकी वजह से त्वचा में ट्रेनिंग की समस्या तो होती ही है. साथ ही त्वचा बेजान हो जाती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते रहे.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments