गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या

कल्याण आयुर्वेद- सर्दी का मौसम आते ही लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाने लगते हैं. इस मौसम में गर्म पानी से नहाना कौन नहीं चाहेगा. गर्म पानी से नहाने से शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है. लेकिन क्या आप जानते हैं ज्यादा गर्म पानी से नहाने से भी त्वचा पर बहुत जल्द झुर्रियां पड़ सकती हैं. इतना ही नहीं इसके और भी कई नुकसान हो सकते हैं. आइए आज हम आपको गर्म पानी से नहाने के नुकसान के बारे में बताते हैं.

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या

गर्म पानी से नहाने के नुकसान-

सर्दियों में गर्म पानी से नहाने के 5 बेहतरीन फायदे

1. स्किन सेल्स डैमेज हो सकते हैं ?

विशेषज्ञों के मुताबिक गर्म पानी से केराटिन सेल्स को नुकसान पहुंच सकता है. गर्म पानी से नहाने से त्वचा से मॉश्चराइजर हट जाता है. जिससे आपकी त्वचा की चमक कम हो सकती है.

2. त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है ?

गर्म पानी से नहाने से त्वचा में मौजूद मॉइश्चराइजर निकल जाता है. गर्म पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. रोजाना गर्म पानी से नहाने से आपकी त्वचा में रैशेज, एग्जिमा, पिंपल्स या खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

पिंपल से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, तुरंत मिलेगा फायदा

3. त्वचा के रोमछिद्रों को बड़ा कर सकता है ?

जानकारों के मुताबिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा के रोमछिद्र काफी बड़े हो जाते हैं. इससे आपकी त्वचा के अंदर की धूल मिट्टी आसानी से अंदर जा सकती है और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है.

4. रक्तचाप बढ़ा सकता है ?

गर्म पानी से नहाते हैं तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये समस्या
जानकारों के मुताबिक गर्म पानी से नहाने से हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बहुत तेजी से होता है. ब्लड सर्कुलेशन तेज होने से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है.

5. जलन और लालपन की समस्या-

विशेषज्ञों की मानें तो ज्यादा गर्म पानी से नहाने से शरीर जल सकता है या फिर शरीर में रेडनेस यानी लाल-लाल चकत्ते जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. शोधकर्ताओं के अनुसार हमें हमेशा सामान्य पानी यानी शरीर के तापमान वाले पानी से ही नहाना चाहिए.

सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के आसान घरेलू उपाय

नहाने के लिए ऐसे पानी का इस्तेमाल करें-

* विशेषज्ञों के अनुसार नहाने से पहले हमें पानी का तापमान जरूर जांचना चाहिए.

* अगर पानी ज्यादा गर्म है तो शरीर के तापमान के बराबर होने पर ही नहाएं.

अगर आपको जोड़ों में दर्द की समस्या है तो गर्म और ठंडे पानी को मिलाकर नहाएं. ऐसा करने से आपको दर्द से राहत मिल सकती है.

* गर्म पानी से नहाते समय हमेशा हल्के हाथों से शरीर को रगड़ कर नहाएं। ऐसा करने से आपके शरीर में बैठी धूल आसानी से निकल जाती है.

सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन, ठंढ रहेगी कोसों दूर

इसके साथ ही ज्यादा देर तक नहाना भी हानिकारक हो सकता है. दरअसल ज्यादा देर तक नहाने से शरीर से निकलने वाले नेचुरल ऑयल्स खराब हो जाते हैं और नमी खोने लगती है. नहाने में सिर्फ 10 मिनट का समय लगना चाहिए.

Post a Comment

0 Comments