त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

कल्याण आयुर्वेद - काले धब्बे त्वचा पर बने छोटे काले निशान होते हैं. आपकी त्वचा पर काले धब्बे उम्र बढ़ने और सूरज के संपर्क में आने के संकेत होते हैं. यह धब्बे मेलेनिन पिगमेंट के उच्च प्रदूषण के कारण भी होते हैं. सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणें भी आपकी त्वचा पर इन काले धब्बों का कारण बन सकती है. काले धब्बे अगर आपके चेहरे पर है तो यह आपके चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते हैं. यह चेहरे के साथ-साथ हाथ कंधों और आपके अंदर भागों पर भी हो सकते हैं.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

आज के इस पोस्ट में हम आपको काले धब्बे होने के लक्षण इसके कारण और साथ-साथ इसके उपाय भी बताएंगे, जिससे आपको त्वचा पर मौजूद काले धब्बों से छुटकारा पाने के टिप्स मिलेंगे और आप इनसे छुटकारा पा सकेंगे.

चलिए जानते हैं शरीर पर काले धब्बे होने के लक्षण -

1.काले धब्बे आमतौर पर भूरे रंग की श्रेणी में होते हैं. काले धब्बों का रंग त्वचा की टोन और दर्द रहित पर निर्भर करता है. आमतौर पर शरीर के उन हिस्सों पर होते हैं, जो सूर्य के संपर्क में आते हैं काले धब्बे के लक्षण निम्नलिखित हैं.

2.बड़े हुए रंजकता के कारण ओवल और सपाट,

3.टैन से गहरा भूरा,

4.आमतौर पर कुछ समय के लिए त्वचा के संपर्क में आने वाले क्षेत्र पर होता है जैसे पैरों के शीर्ष चेहरे हाथ और कंधों पर.

5.समय के साथ क्लस्टर बना सकते हैं.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

काले धब्बे होने के कारण -

1.काले धब्बों के लिए उम्र एक महत्वपूर्ण कारक माना जाता है. उम्र बढ़ने के साथ त्वचा के इन स्थितियों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है और आपके शरीर के मेलेनिन पिगमेंट ठीक से काम नहीं करते हैं. हालांकि आपकी त्वचा पर काले धब्बे या उम्र के धब्बे आपकी त्वचा के लिए हानिकारक नहीं होते हैं.

2.काले धब्बे मेलेनिन के अधिक उत्पादन के कारण होते हैं. हालांकि युवा लोगों में काले धब्बे बहुत अधिक सूर्य के संपर्क में आने की वजह से भी होते हैं. यूवी किरणों में लेनिन के उत्पादन को तेज कर देती है और सेल्यूलर विनाश खुद को बचाने के लिए त्वचा काली हो जाती है. कभी-कभी यह काले धब्बे त्वचा के कैंसर या अन्य और सामान नेताओं का संकेत हो सकते हैं और धीरे-धीरे आपकी त्वचा पर फैल सकते हैं.

3.त्वचा की अत्यधिक सूरज के संपर्क में आने के कारण सन स्पॉट लीवर स्पॉट सोलर लेंटिगिन विकसित होते हैं. लिवर सपोर्ट होने के लिए सबसे आम जगह चेहरा हाथ बंधे हैं.

4.कुछ दवाओं के साइड इफेक्ट की वजह से त्वचा की रंजकता का कारण बन सकती है. सबसे आम non-steroidal सूजन रोधी साइकॉट्रॉपिक दवाएं हैं.

5.मेलास्मा महिलाओं में एक सामान्य हार्मोनल त्वचा की स्थिति है, जो त्वचा पर फीके पड़ चुके पेज का निर्माण करती है.

6.सूजन के बाद काले धब्बों का बनना यह कई कारणों से होता है. जैसे त्वचा पर चोट लग जाना, एग्जिमा, मुंहासे, सोरायसिस.

7.कटने, कीड़े के काटने के बाद घाव भरना , यह समय के साथ फीके पड़ जाते

8.कॉस्मेटिक उत्पादों के लिए अतिसंवेदनशील प्रतिक्रिया.

9.डायबिटीज के कारण त्वचा के कुछ क्षेत्र काले पड़ जाते हैं. विकारों में मखमली त्वचा डायबिटीज संबंधित डर्मोपैथी अकांतहोसिस नाइग्रिकन्स शामिल है.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

त्वचा पर काले धब्बे को कैसे करें ठीक -

1.हल्दी -

हल्दी एक एंटीसेप्टिक है जो त्वचा की देखभाल में बहुत इस्तेमाल किया जाता है. हल्दी मेलेनिन के उत्पादन को रोकने का काम करती है जो त्वचा के हाइपरपिगमेंटेशन को बढ़ावा देती है. हल्दी काले धब्बों को कम करने में मदद करती है और त्वचा को फिर से जीवित करती है. इसके लिए आप हल्दी पाउडर और शहद को मिलाकर हल्दी का मांस तैयार करें. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील नहीं है और त्वचा पर खुले रोम छिद्र नहीं है, तो शहद के स्थान पर नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

2.पपीता -

पपीता में अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड पाया जाता है, जो त्वचा के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं इसकन केयर प्रोडक्ट में भी इसका इस्तेमाल होता है. यह एक प्राकृतिक त्वचा एक्सफोलिएंट है. पपीता परत दर परत त्वचा को निखारने में मदद करता है. यह मृत और त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और नीचे की स्वस्थ त्वचा को प्रकट करता है. पपीता कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है जो त्वचा की स्कीम इलास्टिसिटी में सुधार करने में मदद करता है. चेहरे के लिए पपीता का मास्क बनाने के लिए बस पपीते को पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर लगाएं.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

3.बादाम का तेल -

बदाम का तेल सेहत और त्वचा दोनों के लिए फायदेमंद होता है. बादाम स्किन केयर और किचन दोनों में इस्तेमाल किया जाता है. बादाम में नियमित और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व भरपूर पाए जाते हैं, जो त्वचा की रंगत था और त्वचा के कायाकल्प में मदद करता है. बादाम त्वचा को मजबूत बनाता है और मलिन किरण का इलाज करता है. बादाम के तेल को नियमित रूप से उपयोग किए जाने वाले त्वचा देखभाल उत्पादों जैसे मॉइश्चराइजर या इसके लाभों का फायदा उठाने के लिए रिमूवर में जोड़ा जाता है. आप रोजाना अपनी त्वचा पर बादाम तेल लगा सकते हैं.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

4.एलोवेरा -

एलोवेरा का इस्तेमाल पुराने समय से ही त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए किया जाता है. दाग धब्बों के कारण होने वाले काले धब्बों को हटाना मुश्किल होता है. एलोवेरा त्वचा को लचीला बनाने में मदद करता है क्योंकि इससे पिगमेंटेशन का खतरा कम हो जाता है. एलोवेरा त्वचा में नमी को बढ़ाता है और इसे अंदर से भी ठीक करता है. एलोवेरा जूस का इस्तेमाल किया जा सकता है. स्किन केयर के अलावा भी इसके कई फायदे होते हैं एलोवेरा जेल को त्वचा पर महेश चंद्र के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा से चिपचिपा पदार्थ घर पर भी निकाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे निकाल कर दो अच्छा और निशान पर लगाएं रोजाना इस उपाय को करने से आपको ढेरों फायदे मिलेंगे.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

5.विटामिन ई का इस्तेमाल करें -

विटामिन ई ट्वचा के कायाकल्प में अपनी भूमिका के लिए जाना जाता है. जिससे त्वचा अधिक स्वस्थ और जवान हो जाती है. एंटी ऑक्सीडेंट जैसे कुछ उपयोगी और वह से भरपूर यह त्वचा को मुक्त कणों से लड़ने में सक्षम होता है और इसलिए इसे किसी भी तरह के नुकसान से बचाने में मदद करता है. त्वचा पर विटामिन ई का इस्तेमाल पोषक तत्वों के स्तर को बढ़ाता है, जो बदले में त्वचा के अवांछित काले धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

क्या त्वचा पर काले धब्बे खतरनाक है -

एक वृद्ध व्यक्ति में काले धब्बे सामान्य होते हैं. युवी एक्सपोजर के कारण एक युवा व्यक्ति पर काले धब्बे हाइपरपिगमेंटेशन जब त्वचा का एक क्षेत्र सामान्य मेलेनिन से अधिक पैदा करता है, तो यह चिंता का विषय नहीं माना जाता है, उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती है. हालांकि सौंदर्य प्रसाधनों के लिए काले धब्बे को समाप्त किया जा सकता है. काले धब्बे चिंता का कारण तब होते हैं जब आपको यह निम्नलिखित लक्षण नजर आते हैं -

1.वे उबड़ खाबड़ होते हैं और महीने से लेकर 1 साल तक बढ़ते हैं.

2.काले धब्बों में काफी दर्द होता है और समय के साथ यह ठीक होने का नाम नहीं लेते हैं.

3.धब्बे खुरदुरा और रिसने वाले होते हैं.

4.त्वचा लाल परतदार या पपड़ीदार दिखाई देती है.

5.त्वचा से बहना, सूजन, दर्द कोमल और खरोंच.

क्या त्वचा के काले धब्बे दूर हो सकते हैं ?

काले धब्बे तो अच्छा पर मौजूद एकने के कारण होता है. यह पूरी तरह से इलाज योग्य है. क्योंकि यह त्वचा पर सही रूप से मौजूद होता है और इससे इसे कोई स्थाई नुकसान नहीं होता है. हालांकि इसके इलाज के लिए घरेलू उपचार सहित कई तरीके मौजूद हैं. लेकिन यह अपने आप दूर हो सकता है यह एक क्रमिक प्रक्रिया है, लेकिन धब्बे अंत तक 3 महीने से 2 साल की अवधि में गायब हो जाते हैं.

त्वचा के काले धब्बे कैसे दूर करें ? जानिए लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

त्वचा की स्थिति की जांच कर के काले धब्बों का उपाय किया जाता है. यदि धब्बे गंभीर लगते हैं तो डॉक्टर काले धब्बों के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए बायोप्सी कर सकते हैं. त्वचा के एक छोटे से पैर को हटा दिया जाता है और आशा मान्यताओं के लिए परीक्षण किया जाता है, जो काले धब्बे पैदा कर रहे हैं. आपकी त्वचा पर काले धब्बे वृद्धावस्था और सूर्य के संपर्क के लक्षण है. यह धब्बे मेलेनिन रंग द्रव्य के उच्च प्रदूषण के कारण भी हो जाते हैं. सूरज की पराबैंगनी किरणों भी आपकी त्वचा पर कई तरह के प्रभाव डालती है. जिनमें काले धब्बे भी मौजूद हैं. काले धब्बे आपकी त्वचा आपके हाथों आपके कंधों पर और आपके अग्रभाग पर हो जाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताएं और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments