दूध में हींग मिलाकर पीने से क्या फायदे मिलते हैं ? जानिए जबरदस्त हेल्थ टिप

कल्याण आयुर्वेद - हींग हर चीज का स्वाद और महक बढ़ाने का काम करता जाताहै. सब्जियों तथा डिशेस को स्वादिष्त बनाने के लिए इस्तेमाल किया  है. दूध में डालकर पीने से भी कई फायदे मिलते हैं. दूध और हींग दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. अगर दूध की बात की जाए तो यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जिसकी वजह से इसे एक कंपलीट फ़ूड भी माना जाता है और सुपर फूड की श्रेणी में रखा जाता है.

दूध में हींग मिलाकर पीने से क्या फायदे मिलते हैं ? जानिए जबरदस्त हेल्थ टिप

अगर इस फायदेमंद चीज में आप हिंग जैसा एक और पोषक तत्वों से भरपूर मसाला मिला दे तो यह सेहत के लिए और भी फायदेमंद हो जाता है. ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि दूध में हींग मिलाकर पीने से आपको कौन-कौन से फायदे मिल सकते हैं.

तो आइए जानते हैं विस्तार से -

1.पाचन में फायदेमंद -

हींग वाला दूध पीना आपकी पाचन तंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दरअसल हिंग का सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी,, गैस अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई भी तकलीफ है तो इस दूध का सेवन करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने का काम करता है.

2.हिचकी से छुटकारा -

एक बार हिचकी शुरू हो जाए तो रोकना मुश्किल हो जाता है. कई बार तो पानी पीने से हिचकी दूर हो जाती है. लेकिन कई बार देखा जाता है कि यह समस्या बढ़ती चली जाती है और इसकी रुकने का नाम नहीं लेता है. अगर आपको बार बार हिचकी की परेशानी हो रही है, तो हींग वाला दूध पीना आपके लिए फायदेमंद है. दूध और हींग को मिलाकर पीने से हिचकी की परेशानी से छुटकारा मिलता है.

3.पाइल्स में फायदेमंद -

हींग वाला दूध पीना पाइल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी बहुत मददगार होता है. दरअसल इस दूध का सेवन करने से पाइल्स की तकलीफ में काफी आराम मिलता है. यह सख्त मल को नरम बनाने का काम करता है जिससे दर्द की परेशानी से बचा जा सकता है. पाइल्स के दौरान दर्द और जलन काफी ज्यादा परेशान करता है ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए आप हींगवाला दूध पी सकते हैं. यह जल्द ही आपकी समस्या को ठीक करने में असरदार होगा .

4.लिवर के लिए फायदेमंद -

हींगवाला दूध लीवर की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इस दूध को पीने से लीवर की परेशानियों से छुटकारा मिलता है. हींग वाला दूध पूरी बॉडी को एक्टिव बनाने का काम करता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में हिंग वाला दूध अवश्य शामिल कर लेना चाहिए.

5.काम दर्द से छुटकारा -

कान दर्द की समस्या बोलने में छोटी लगती हो, परंतु यह एक ऐसी समस्या है जिसमें दर्द बहुत ज्यादा सहना पड़ता है. काम के दर्द को सहना इतना आसान नहीं है. कई बार बहुत उपाय करने के बावजूद भी यह समस्या ठीक नहीं होती है. दूध और हींग को मिलाकर कान में डालने से कान का दर्द दूर हो जाता है. बकरी के दूध में हींग मिलाने पर यह ईयर ड्राप की तरह काम करता है. रात भर के लिए इस ड्रॉप को कान में रखें और सुबह साफ करले आप महसूस करेंगे कि आपके कान का दर्द पहले से बहुत कम हो गया है.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइये ओर अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments