पथरी के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, हालत हो जाएगी खराब

कल्याण आयुर्वेद - सेहतमंद रहने के लिए शरीर के सभी अंगों का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी होता है. इनमें किसी अंग में खराबी आने से सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ना शुरू हो जाता है. खासकर ह्रदय, फेफड़े, किडनी, लीवर आदि प्रमुख अंग माने जाते हैं. इनका विशेष ख्याल रखना जरूरी होता है. इसके लिए सही डाइट और सही दिनचर्या का पालन करना भी जरूरी है. किडनी का मुख्य काम खून को साफ करना है. आसान शब्दों में कहें तो किडनी का प्रमुख काम रक्त से पानी और सोडियम को अलग करना और यूरिन उत्पादन करना है. गलत खानपान से किडनी के कार्य में बाधा आने लगती है. लंबे समय तक गलत खानपान और कम पानी पीने से किडनी में पथरी का निर्माण होने लगता है. इस स्थिति में व्यक्ति को कमर और पेट में दर्द होता है. यह दर्द कभी-कभी बिल्कुल असहनीय हो जाता है. इसके लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए.

पथरी के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, हालत हो जाएगी खराब

पथरी भी एक ऐसी बीमारी है, जिसमें मरीज को अपने खाने-पीने में बहुत ध्यान रखना पड़ता है. फिर भी वे कई बार जाने अनजाने में कई ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं. जिससे उनकी समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिनका सेवन पथरी के मरीजों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में विस्तार से -

1.डेयरी प्रोडक्ट -

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो पथरी के मरीजों को डेयरी प्रोडक्ट का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए. इन चीजों में कैल्शियम और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. इससे पथरी के आकार में वृद्धि हो सकती है. अगर आप डेयरी चीजों का सेवन करते हैं, तो डॉक्टर से जरूर सलाह लेना आपको नुकसान हो सकता है और आप की दिक्कत और भी ज्यादा बढ़ सकती है. जिससे आपकी बीमारी गंभीर हो जाएगी. इसलिए बेहतर है कि इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह लें.

पथरी के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, हालत हो जाएगी खराब

2.नॉनवेज ना खाएं -

ज्यादातर लोग नॉनवेज खाने के शौकीन होते हैं. नॉनवेज में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं. लेकिन उसके बावजूद भी जा कई लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है. यदि आप पथरी के मरीज हैं, तो आपको बता दें कि पथरी के मरीजों को नॉनवेज का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. खासकर रेड मीट का सेवन तो बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. हेल्थ एक्सपर्ट हमेशा किडनी स्टोन के मरीजों को नॉनवेज से दूर रहने की सलाह देते हैं. नॉनवेज चीजों में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, इससे यूरिन में कैल्शियम बढ़ता है.

पथरी के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, हालत हो जाएगी खराब

3.खट्टे फल न खाएं -

शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसे खट्टे मीठे फल खाने का कोई शौक ना हो. लेकिन आपको बता दें कि इन चीजों का सेवन करना सेहत के लिए कई बार बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. लेकिन पथरी के मरीजों के लिए इस चीजों का सेवन करना हानिकारक हो सकता है. दरअसल इनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इससे किडनी में पथरी का निर्माण होने लगता है. एक्सपर्ट की मानें तो अगले रिच फूड के सेवन से किडनी में कैल्शियम बढ़ने लगता है. इसके लिए विटामिन सी रिच फूड्स से भी परहेज करना चाहिए.

पथरी के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, हालत हो जाएगी खराब

4.प्रोसेस्ड फूड से करें परहेज -

प्रोसेस्ड फूड किसी भी व्यक्ति के सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. क्योंकि इन्हें बनाने में कई तरह के प्रोसेस और काफी देर तक इन्हें फ्राई करके बनाया जाता है. इन चीजों में नमक की मात्रा भी काफी ज्यादा होती है. पथरी के मरीजों को नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए. इसके लिए उन्हें प्रोसेस और जंक फूड से बिल्कुल परहेज करना चाहिए. क्योंकि इनमें नमक की मात्रा ज्यादा रहती है. लंबे समय तक सुरक्षित रहने के लिए इनमें नमक का अधिक इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में अगर आप पथरी के मरीज हैं. तो इन चीजों का सेवन करने से परहेज करें. इसके अलावा यदि आपको पथरी नहीं भी है तो भी इन चीजों का सेवन कम से कम करने की कोशिश करें.

पथरी के मरीज हैं तो भूलकर भी ना खाएं ये 4 चीजें, हालत हो जाएगी खराब

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments