खाने में इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी ऑयल, कंट्रोल रहेगा कोलेस्ट्रॉल

कल्याण आयुर्वेद - आप अपने दिल को हेल्दी रहना चाहते हैं और अपने खाने में तेल से कोई समझौता नहीं करना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए सही समाधान है, जो आप अपनी डाइट में देखें हेल्दी खेलों को शामिल कर सकते हैं. यदि आप अपने कॉलेस्ट्रोल लेवल या ब्लड प्रेशर पर नजर रख रहे हैं या वजन घटाने की सख्त डाइट का पालन कर रहे हैं, तो आपको अपनी डाइट से सभी पेट को कम करने की आवश्यकता नहीं है. यह जानने के लिए नीचे जानें, दिल की अच्छी सेहत के लिए आपको किन तेलों को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए.

खाने में इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी ऑयल, कंट्रोल रहेगा कोलेस्ट्रॉल

आज के इस पोस्ट में हम आपको दिल को स्वस्थ रखने के लिए 5 तरह के तेलों के बारे में बताएंगे, जिनको अब आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपके हृदय को फायदा मिलता है.

चलिए जानते हैं इन तेलों के बारे में विस्तार से -

1.जैतून का तेल -

सबसे पहले हम बात करेंगे, जैतून के तेल के बारे में. जैतून का तेल आपने अपने बालों के लिए अवश्य इस्तेमाल किया होगा या फिर इसके फायदे जरूर सुने होंगे. यह बालों के लिए और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इतना ही नहीं यह सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. जैतून का तेल खाना बनाने के लिए भी बहुत सामान्य रूप से इस्तेमाल किया जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन ए और विटामिन ई की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ऐसे में अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखकर डाइट में अच्छे तेल को शामिल करना चाहते हैं, तो आप जैतून के तेल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

खाने में इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी ऑयल, कंट्रोल रहेगा कोलेस्ट्रॉल

2.अलसी का तेल -

पिछले कुछ समय में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए अलसी का खूब इस्तेमाल किया गया है. दरअसल इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आपके शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं और बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं और अलसी में ओमेगा-3 एक बड़ी मात्रा में पाया जाता है और इसे सूजन से लड़ने वाले गुण के रूप में भी जाना जाता है. अलसी के बीज से निकाला गया तेल दिल की सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है. क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बनाए रखने में मददगार साबित होता है. ऐसे में जिन लोगों को दिल से जुड़ी कोई समस्या है, उन लोगों को अपनी डाइट में अलसी का तेल शामिल करना चाहिए.

खाने में इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी ऑयल, कंट्रोल रहेगा कोलेस्ट्रॉल

3.मूंगफली का तेल -

क्या आप दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे में है. अगर आपको अपने अंदर दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा नजर आ रहा है या इसके लक्षण दिख रहे हैं, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. आप आज ही अपने नियमित तेल को मूंगफली के तेल से बदलने मूंगफली के तेल को अपनी डाइट में शामिल करें. क्योंकि इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें विटामिन ई और फाइटोस्ट्रोल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो आपके दिल की सेहत को फायदा पहुंचाने का काम करता है. इसलिए आपको अपनी डाइट में मूंगफली का तेल शामिल करना चाहिए.

खाने में इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी ऑयल, कंट्रोल रहेगा कोलेस्ट्रॉल

4.एवोकाडो का तेल -

एवोकाडो एक तरह का फल होता है, जो खाने में काफी खटास आ स्वाद आता है और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें कुछ समय में वह कार्ड के सेवन करने वाले लोगों की मात्रा बढ़ गई है. इसका तेल होता है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. इसका इस्तेमाल खाना पकाने के लिए कर सकते हैं. क्योंकि इसमें हाई स्मोक प्वाइंट होता है. इस तेल में ज्यादातर फोलिक एसिड होता है, जो अपने मोनोसैचुरेटेड ओमेगा 9 फैटी एसिड के लिए जाना जाता है.

खाने में इस्तेमाल करें ये 5 हेल्दी ऑयल, कंट्रोल रहेगा कोलेस्ट्रॉल

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments