ठंड में जोड़ों का दर्द कर रहा परेशान ? इन 5 तेल की मालिश से मिलेगा छुटकारा

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में कई लोग ऐसे हैं जो जोड़ों के दर्द से बहुत परेशान रहते हैं. जोड़ों का दर्द होना आज के जमाने में काफी आम बात हो गया है. पहले के जमाने में देखा जाता था, कि बड़े बुजुर्गों को जोड़ों मे दर्द की समस्या होती थी. क्योंकि उम्र बढ़ने की वजह से उनकी मांसपेशियों और हड्डियों में कमजोरी आ जाती है. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब बच्चों से लेकर युवाओं तक सभी को जोड़ों में दर्द होने की दिक्कत आ रही है. वैसे तो यह दिक्कत हर मौसम में हो सकती है. लेकिन ठंड के मौसम में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. इतना ही नहीं जिन लोगों को जोड़ो का दर्द कभी नहीं होता था, उन्हें भी सर्दियों में यह समस्या शुरू हो जाती है. इस दर्द के पीछे कई वजह होती है. आज के समय में लोगों का लाइफ स्टाइल पूरी तरह से बदल चुका है. ऐसे में आपको हेल्दी रहने के लिए ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. अगर आप इस दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप आज से ही इन 5 तेलों में से किसी एक से मालिश करना शुरू कर दें.

ठंड में जोड़ों का दर्द कर रहा परेशान ? इन 5 तेल की मालिश से मिलेगा छुटकारा

जी हाँ आज की पोस्ट में हम आपको पांच ऐसे तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जोड़ों के दर्द को छूमंतर करने का काम करता है यदि इनमें से किसी भी एक तेल से आप लगातार अपने जड़ों में मालिश करेंगे तो यकीनन आपको अपने जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा.

तो चलिए जानते हैं इन 5 तेलों के बारे में -

1.बादाम का तेल -

बादाम हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है, यह तो हम सभी जानते हैं. बादाम सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है. साथ ही इसका तेल हमारे बालों और स्वास्थ्य दोनों के लिए अच्छा होता है. इसका इस्तेमाल कई बार कुकिंग ऑयल की तरह भी किया जाता है. दरअसल बादाम के तेल में विटामिन पाया जाता है. अगर इस तेल से मालिश किया जाए तो हड्डियों को मजबूती मिलती है. बादाम तेल को हल्का गुनगुना कर ले और इस तेल से जोड़ों की मालिश करें. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगा. आप रोजाना दिन में दो बार ये उपाय अपनाएं, इससे आपका दर्द कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा.

ठंड में जोड़ों का दर्द कर रहा परेशान ? इन 5 तेल की मालिश से मिलेगा छुटकारा

2.नारियल का तेल -

नारियल का तेल एक ऐसा तल है, जो हमारी सेहत बाल त्वचा सभी के लिए फायदेमंद होती है. इतना ही नहीं नारियल भी बहुत फायदेमंद होता है. नारियल से हमें जो नारियल पानी प्राप्त होता है. वह भी सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. यदि आपको जोड़ों के दर्द की समस्या रहती है या फिर सर्दियों के मौसम में सिर दर्द, बदन दर्द से परेशान रहते हैं, तो आपको अपने शरीर की नारियल के तेल से मालिश करना चाहिए. अगर सर में दर्द है तो नारियल की मालिश करें. इस तेल में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण पाए जाते हैं, जो घुटनों के दर्द में काफी आराम पहुंचाते हैं.

ठंड में जोड़ों का दर्द कर रहा परेशान ? इन 5 तेल की मालिश से मिलेगा छुटकारा

3.सरसों का तेल -

पुराने जमाने से इस्तेमाल किया जाने वाला सरसों का तेल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. हममें से ज्यादातर लोगों के घरों में रोजाना कुकिंग ऑयल के रूप में सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जाता है. सरसों का तेल बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है और जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने में तो सदियों से इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. जोड़ों के दर्द या फिर सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सरसों के तेल से मालिश कर सकते हैं. इसके लिए आप दो से तीन चम्मच सरसों के तेल के साथ लहसुन को गर्म कर लें और इसे हल्का गुनगुना रहने दे. उसके बाद अपने पैरों पर लगाकर अच्छी तरीके से मालिश करें.

ठंड में जोड़ों का दर्द कर रहा परेशान ? इन 5 तेल की मालिश से मिलेगा छुटकारा

4.जैतून का तेल -

जैतून का तेल आपके सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसे कुकिंग आयल की तरह भी इस्तेमाल करते हैं और बालों के लिए भी इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है. जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने में जैतून का तेल काफी सहायक देखा गया है अगर आप इस तेल से मालिश करेंगे, तो आपको दर्द से राहत मिल जाएगा. इसके अलावा जैतून के तेल से पैरों की मालिश करें, तो ब्लड सरकुलेशन में सुधार आ जाता है. अगर मांसपेशियों में दर्द या फिर तनाव रहता है, तो भी इस तेल से मालिश करके आप फायदे पा सकते हैं. आप कुछ ही समय में अपने दर्द से छुटकारा पा सकेंगे.

ठंड में जोड़ों का दर्द कर रहा परेशान ? इन 5 तेल की मालिश से मिलेगा छुटकारा

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments