सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 साग, सेहत के लिए है वरदान

कल्याण आयुर्वेद - सर्दियों के मौसम में कई तरह की पत्तेदार सब्जियां मिलती है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है. ऐसे में आपको इस मौसम में सरसों, बथुआ, पालक, मेथी, आदि साग का सेवन जरूर से जरूर करना चाहिए. इन चीजों का सेवन करके आप कई तरह की बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं सर्दियों के मौसम में बीमारियां बहुत बढ़ जाती है. जैसे पेट से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है. लेकिन सर्दियों में यह और भी ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि सर्दियों में हमारा फिजिकल एक्टिविटी कम हो जाता है. जिसकी वजह से पाचन में दिक्कत आने लगती है और पाचन से जुड़ी समस्याएं पैदा होने लगती है.

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 साग, सेहत के लिए है वरदान

सर्दियों में लोग ज्यादा मसालेदार और तरह-तरह के पकवानों का सेवन करना पसंद करते हैं. लेकिन इनमें सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व होते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप सर्दियों में भी हेल्थी खाना खाएं. इसके लिए आप अपनी डाइट में साग को शामिल कर सकते हैं. क्योंकि साथ ऐसे खाद्य पदार्थ है, जनमें सभी तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको 5 साग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन आपको अवश्य करना चाहिए.

तो चलिए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से -

1.मेथी का साग -

सबसे पहले नंबर पर है मेथी का साग. मेथी का इस्तेमाल तो आप कई तरह की डिशेस को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते ही हैं. यह सेहत के लिए सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद होता है. यह हम सभी जानते हैं. परंतु क्या आप मेथी के साग के बारे में जानते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल इसमें फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए रामबाण माना जाता है. आप इसे सर्दियों की डाइट में जरूर शामिल करें. यह आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करेगा.

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 साग, सेहत के लिए है वरदान

2.सरसों का साग -

सर्दियों में सरसों का साग और मक्के की रोटी खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. इस मौसम में सरसों का साग खाने के क्या फायदे होते हैं. सरसों का साग सेहत के लिए फायदेमंद होता है. खाने में भी यह काफी स्वादिष्ट होता है और इसमें कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर और अन्य प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत करने के साथ-साथ आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं.

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 साग, सेहत के लिए है वरदान

3.बथुआ का साग -

सर्दियों में बथुआ का सेवन कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकता है. इसमें ढेरों पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर आप इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं. यह कैल्शियम, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. प्रोटीन का रिच सोर्स होता है. इसका सेवन करने से पाचन से संबंधित समस्या दूर हो सकती है.

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 साग, सेहत के लिए है वरदान

4.मूली के पत्तों का साग -

सर्दियों में मूली का सेवन भी काफी ज्यादा किया जाता है. मूली का सलाद के रूप में ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. इसके पराठे और कई तरह के खाद्य पदार्थ बनाए जाते हैं, जो खाने में स्वादिष्ट होते हैं और सेहत के लिए भी अच्छे होते हैं. मूली की तरह ही इसके पत्ते भी बहुत गुणकारी होते हैं. आप इसे सब्जियों में शामिल करके खा सकते हैं. मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी और अन्य प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सर्दियों में होने वाली समस्याओं से बचाने का काम करते हैं. इसलिए सर्दियों की डाइट में मूली के साथ को जरूर शामिल करें.

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 साग, सेहत के लिए है वरदान

5.पालक का साग -

इसके बारे में तो आप सभी जानते हैं. इसका सेवन तो किसी दिन मौसम में किया जा सकता है. यह सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है. यह सभी जानते होंगे और स्वाद में कितना लाजवाब होता है. यदि आप जानते होंगे पालक पर कई प्रकार के लाजवाब डिशेज बनाई जाती है. यह सेहत का खजाना माना जाता है. इसमें विटामिन ए, मैंगनीज, कैल्शियम, प्रोटीन और कई प्रकार के अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसलिए पालक को सुपरफूड भी कहा जाता है. यह सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता है. यह वजन कंट्रोल करने के साथ-साथ कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होता है.

सर्दियों के मौसम में जरूर खाएं ये 5 साग, सेहत के लिए है वरदान

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments