कम नींद से लेकर नाश्ता स्कीप करने तक, वजन घटाने से रोकती हैं ये 5 गलत आदतें

कल्याण आयुर्वेद - वजन घटाने एक चुनौतीपूर्ण और कठिन प्रक्रिया होती है. अक्सर कई लोग अपना वजन कम करने के लिए इस जटिल प्रक्रिया से गुजरते हैं. वजन घटाने के लिए स्वस्थ आहार नियमित शारीरिक गतिविधि और सकारात्मक मानसिकता तो जरूरी होती ही है. साथ ही हमारी अन्य आदतें काफी महत्वपूर्ण होती है. कई बार ऐसा होता है कि सभी जरूरी चीजों का पालन करने के बाद भी व्यक्ति अपना वजन घटाने में सफल नहीं हो पाता है. इसकी वजह आपकी कुछ बुरी आदतें हो सकती है, जो वजन घटाने की आपकी इस प्रक्रिया को प्रभावित कर सकती है. अगर आप भी इन दिनों अपना वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहे हैं, तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिसकी वजह से आपकी यह मेहनत बर्बाद हो सकती है.

कम नींद से लेकर नाश्ता स्कीप करने तक, वजन घटाने से रोकती हैं ये 5 गलत आदतें

तो चलिए जानते हैं विस्तार से -

1.अच्छी नींद न लेना -

इन दिनों देर तक जागना लोगों की जीवनशैली का एक हिस्सा बन गया है. ऑफिस के कामकाज पढ़ाई या किसी अन्य वजह से अगर आपके तक जाग रहे हैं. इसका असर आपके वेट लोस पर पड़ता है. दरअसल पर्याप्त नींद न लेने की वजह से आपकी हंगर रेगुलेटिंग हार्मोन पर प्रभाव पड़ता है. साथ ही आपका एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है और तनाव का स्तर बढ़ता है, जिससे अपनी भूख और शुगर क्रेविंग बढ़ जाती है. इसलिए जरूरी है कि आप रात में 7 से 9 घंटे की नींद जरूर लें, इसके अलावा रोजाना शाम 6:00 बजे के पहले खाना खाने की कोशिश करें और नियमित रूप से व्यायाम करें.

2.खाना खाते समय अधिक पानी पीना -

पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. ग्लोइंग स्किन इन्फेक्शन से बचाव याददाश्त बढ़ाने थकान मिटाने और अपनी भूख पर नियंत्रण रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. लेकिन अगर आप खाने के दौरान बहुत ज्यादा पानी पी रहे हैं, तो इससे आपकी वेट लॉस पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. खाने के दौरान पानी पीने से पेट के एसिड पर असर पड़ता है. जिससे पाचन खराब हो सकता है, इसलिए कोशिश करें कि भोजन के दौरान सीमित मात्रा में पानी के साथ में बैठकर पाचन के लिए कोशिश करें, कि खाना खाने से 30 मिनट पहले के पानी के सेवन को कम कर दे.

3.सुबह का नाश्ता ना करना -

सुबह का नाश्ता हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना गया है. लेकिन अगर आप अपनी मॉर्निंग ब्रेकफास्ट छोड़ रहे हैं, तो यह वजन घटाने के लिए हानिकारक हो सकता है. अगर आप सुबह अपना नाश्ता छोड़ते हैं तो इसकी वजह से आप भी में भूख लगने के कारण ज्यादा खा लेते हैं. इसकी वजह से सिर्फ आपका ब्लड शुगर लेवल गिर सकता है, बल्कि मेटाबोलिक में बुरा असर पड़ता है. इससे आपकी वेट् लॉस पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. आपको बता दें कि मेटाबोलिज्म फैट को बर्न करता है और भोजन को एनर्जी में बदलता है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप सुबह हेल्दी ब्रेकफास्ट करना कि आप दिन में अभी खाने से बच सकें.

4.दिनभर स्नेक्स खाते रहना -

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहने की आदत को छोड़ दीजिए. अगर हम दिन में जब भी कुछ खाते हैं, तो इससे इंसुलिन का लेवल बढ़ जाता है, जो शरीर में फैट जमा होने का संकेत होता है. इतना ही नहीं कई स्नेक्स में जरूरी प्रोटीन की कमी होती है, जो हमारे शरीर को टाइट बढ़ने मोड में रखते हैं. ऐसे में दिनभर स्नैक्स खाने की वजह से आप चाह कर भी अपना वजन कम नहीं कर पाते हैं.

आपको यह जानकारी कैसी लगी ? हमें कमेंट में जरूर बताइए और अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को लाइक तथा शेयर जरूर करें. साथ ही चैनल को फॉलो जरूर कर लें. इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद.

Post a Comment

0 Comments